icon

T20WC 2024: वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को हराया तो गदगद हुई टीम इंडिया, रोहित एंड कंपनी के लिए सुपर 8 हुआ आसान, जानें पूरा समीकरण

T20WC 2024: न्यूजीलैंड के बाहर होने से भारत को फायदा पहुंचा है. सुपर 8 में भारत की टक्कर अफगानिस्तान से हो सकती है. ऐसे में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने में आसानी हो सकती है.

मैच में ग्लेन फिलिप्स और आंद्रे रसेल की टक्कर, विकेट लेने के बाद हार्दिक को गले लगाते रोहित शर्मा
authorNeeraj Singh
Thu, 13 Jun 12:54 PM

वेस्टइंडीज ने गुरुवार को टी20 विश्व कप 2024 के मैच नंबर 26 में न्यूजीलैंड को 13 रनों से हरा दिया. ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए ग्रुप सी के मैच में, वेस्टइंडीज के 149 रनों के जवाब में ब्लैककैप्स 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 136 रन ही बना सकी. आरसीबी के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने चार ओवर में 19 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि गुडाकेश मोती ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. वेस्टइंडीज के खिलाफ हार न्यूजीलैंड की मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार थी और 0 अंकों के साथ वे ग्रुप सी अंक तालिका में अंतिम स्थान पर हैं.

 

टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर


लगातार दो मैच हारने के बाद सुपर 8 में पहुंचने की उनकी संभावना लगभग खत्म हो गई है. वेस्टइंडीज के खिलाफ न्यूजीलैंड की हार टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर है. अगर न्यूजीलैंड सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहता है तो अधिक संभावना है कि अफगानिस्तान सी1 टीम के रूप में आगे बढ़ेगा. और चूंकि C1 टीम सुपर 8 में भारत के पूल का हिस्सा बनने के लिए तैयार है, इसलिए अफगानिस्तान का सामना न्यूज़ीलैंड के बजाय भारत से होगा जो कि मेन इन ब्लू के लिए एक आसान मैच होगा.

 

बता दें कि न्यूजीलैंड ने पहले एडिशन से ही टी20 विश्व कप में भारत के लिए बड़ी समस्याएं खड़ी की हैं. न्यूजीलैंड एकमात्र ऐसी टीम है जिसे भारत सबसे छोटे फॉर्मेट के मेगा इवेंट में हराने में विफल रहा है. इसलिए यदि वे इस साल क्वालीफाई नहीं करते हैं तो इससे भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी.

 

अपने तीसरे ग्रुप सी मैच में न्यूज़ीलैंड को हराकर वेस्टइंडीज़ ने सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है. गुरुवार को 13 रन की जीत वेस्टइंडीज़ की लगातार तीसरी जीत थी और छह अंकों के साथ वे अंक तालिका में नंबर 1 स्थान पर हैं. अफगानिस्तान ने अब तक खेले गए दो मैचों में से दो जीते हैं, और यदि राशिद खान की टीम शुक्रवार (14 जून) को पापुआ न्यू गिनी को हराने में सफल हो जाती है, तो वे ग्रुप सी से सुपर 8 के लिए भी क्वालीफाई कर लेंगे, और न्यूज़ीलैंड बाहर हो जाएगा.

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 Super 8: भारत vs ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सुपर 8 की टक्‍कर तय, जानिए किस दिन और कहां होगा दोनों के बीच मुकाबला

IND vs USA: अर्शदीप सिंह ने जसप्रीत बुमराह की मदद से उन्‍हें ही 'हैट्रिक‍' से रोका, जीत के बाद 9 रन के भीतर चार बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजने का खोला राज

लोकप्रिय पोस्ट