icon

T20WC 2024: पाकिस्तान ने कनाडा के खिलाफ गंवाया मैच तो क्या होगा समीकरण? सुपर 8 में पहुंचने से लेकर टूर्नामेंट से बाहर होने तक जानें सबकुछ

Pakistan Cricket: पाकिस्तान की टीम को 2 हार मिल चुकी है. टीम को कनाडा के खिलाफ अब खेलना है. टीम को अगर इस मुकाबले में हार मिलती है तो टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

ट्रेनिंग सेशन के दौरान बाबर आजम
authorNeeraj Singh
Tue, 11 Jun 08:32 AM

Pakistan Cricket: 2009 की चैंपियन पाकिस्तान मंगलवार (11 जून) को चल रहे ICC पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के अपने तीसरे ग्रुप ए मैच में कनाडा का सामना करेगी. यह मैच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला है. पाकिस्तान मंगलवार को अमेरिका और भारत के खिलाफ पिछली दो हार के बाद कनाडा से टकराने के लिए तैयार है. ये वही टीम है जिसने अपने पिछले मुकाबले में आयरलैंड को 12 रन से हराया था.

 

क्या है समीकरण

 

पाकिस्तान की टीम अगर टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखना चाहती है तो उसे कनाडा के खिलाफ मैच जीतना जरूरी है. हालांकि बारिश के कारण मैच रद्द होने या पाकिस्तान की टीम को अगर कनाडा के खिलाफ हार मिलती है तो टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. हर ग्रुप से टॉप दो टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी. पाकिस्तान अपने बचे हुए दोनों मैच जीतकर अधिकतम चार अंक हासिल कर सकता है. अमेरिका और भारत पहले ही चार अंक हासिल कर चुके हैं. पाकिस्तान केवल भारत और अमेरिका के अंकों की बराबरी कर सकता है लेकिन उनसे ऊपर नहीं जा सकता. भले ही वे कनाडा और आयरलैंड दोनों को हराने में कामयाब हो जाएं.

 

कनाडा पर जीत के साथ पाकिस्तान टूर्नामेंट में जिंदा रहेगा, लेकिन सुपर 8 में आगे बढ़ने की गारंटी नहीं होगी. अगर बुधवार (12 जून) को भारत और अमेरिका के बीच मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो बचे हुए दो मैचों में दो जीत हासिल करने के बावजूद पाकिस्तान बाहर हो जाएगा. अगर ऐसा होता है, तो यह टी20 विश्व कप के इतिहास में पहली बार होगा जब पाकिस्तान ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में विफल रहेगा.

 

अगर बाबर आजम की टीम कनाडा और आयरलैंड (16 जून को) को बड़े अंतर से हरा देती है और अमेरिका भारत (12 जून) और आयरलैंड (14 जून) दोनों से हार जाता है तो पाकिस्तान सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर जाएगा. साथ ही, उन्हें उम्मीद करनी चाहिए कि भारत 15 जून को कनाडा को हरा दे. ऐसी स्थिति में, अमेरिका और पाकिस्तान के पास 4-4 अंक होंगे और ऐसे में अंत में कनाडा से बेहतर रन रेट के चलते मेन इन ग्रीन क्वालीफाई कर सकती है.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs PAK: हरभजन सिंह ने लगाई लताड़ तो कामरान अकमल की अक्ल आई ठिकाने, पूर्व क्रिकेटर ने जोड़े हाथ, कहा- 'सिख समुदाय मुझे माफ कर देना'

SA vs BAN: बांग्लादेश पर मिली रोमांचक जीत के बाद एडन मार्करम ने खोला राज, कहा- 2 मीटर का फासला सबकुछ बदल देता

SA vs BAN: हेनरिक क्लासन ने बांग्लादेश को रोमांचक मैच में हराने के बाद क्यों कहा ये दिल के लिए अच्छा नहीं

 

लोकप्रिय पोस्ट