icon

T20 World Cup: पाकिस्तान-इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड पर पहले राउंड से बाहर होने का खतरा, जानिए क्या है आगे जाने का गणित

भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका जैसी टीमों ने कमाल का खेल दिखाते हुए सुपर-8 की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं लेकिन चार बड़ी टीमें फंसी हुई हैं.

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान दोनों टी20 वर्ल्ड कप में असर नहीं छोड़ पाए हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 11 Jun 05:48 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 21 मुकाबले अभी तक हो चुके हैं और टूर्नामेंट की तस्वीर बहुत हद तक साफ हो चुकी है. भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका जैसी टीमों ने कमाल का खेल दिखाते हुए सुपर-8 की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं. लेकिन पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड की हालत खराब है. अमेरिका और स्कॉटलैंड जैसे एसोसिएट देशों ने कमाल का प्रदर्शन कर सबको चौंका दिया है. ये दोनों टीमें बड़ी टीमों को हराकर धमाका कर चुकी हैं. ऐसे में दोनों के पास अब सुपर-8 में जाने का सुनहरा मौका है. लेकिन पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड की हालत खस्ता है. जानिए इनके पास सुपर-8 में जाने का क्या रास्ता है.

 

पाकिस्तान क्या पहले राउंड से बाहर हो जाएगा?

 

ग्रुप ए में अभी भारत लगातार दो जीत के साथ सबसे ऊपर है. वह अपने बाकी बचे दो मैच में अमेरिका और कनाडा को हरा देता है तो यहां से एक ही जगह बचेगी. ऐसे में पाकिस्तान को अपने बाकी बचे दोनों मैच (कनाडा और आयरलैंड) जीतने होंगे. साथ ही उम्मीद करनी होगी कि अमेरिका अपने आखिरी दोनों मैच गंवा दें. अगर वह एक भी जीता तो पाकिस्तान बाहर हो जाएगा. ऐसे में बाबर आजम की टीम को अपने मुकाबले जीतने के साथ ही अमेरिका की हार भी चाहिए होगी.

 

इंग्लैंड कैसे कर पाएगा क्वालिफाई

 

ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया आराम से ऊपर बैठा है. लेकिन इंग्लैंड फंसा हुआ है. उसका स्कॉटलैंड से मैच बारिश ने धो दिया तो कंगारू टीम ने हरा दिया. अब उसे आखिरी दोनों मैच जीतने होंगे. साथ ही चाहेगा कि स्कॉटलैंड ऑस्ट्रेलिया से हार जाए. लेकिन इसके अलावा भी मामला फंसा हुआ है. स्कॉटलैंड की नेट रन रेट 2.164 है जबकि इंग्लैंड की -1.8. अगर स्कॉटलैंड 20 रन से ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है तो इंग्लैंड को अपने दोनों मैच कम से कम 94 रन के संयुक्त अंतर से जीतने होंगे.

 

श्रीलंका के क्या हाल हैं?

 

साउथ अफ्रीका की लगातार तीसरी जीत ने श्रीलंका के लिए रास्ता खोला है. उसे आखिरी दो मैच नेपाल और नेदरलैंड्स से खेलने हैं. इन्हें उसे जीतना होगा. साथ ही वह उम्मीद करेगा कि बांग्लादेश को कम से कम एक हार और मिले. बांग्लादेश को भी आखिरी मैच नेपाल और नेदरलैंड्स से ही खेलने हैं. इस ग्रुप की दूसरी टीम के आगे जाने में नेट रन रेट भी अहम साबित हो सकती है.

 

न्यूजीलैंड कहां फंस गया?


केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी हार मिली. इससे उसकी नेट रन रेट -4.2 की हो गई. अफगान टीम लगातार दो मैच जीत चुकी है. उसे दोनों जीत एकतरफा अंदाज में मिली है. इससे उसकी नेट रन रेट 5.225 की है. ऐसे में उसका रास्ता आसान नज़र आता है. इस ग्रुप में वेस्ट इंडीज भी है. ऐसे में न्यूजीलैंड और विंडीज टीम का मैच निर्णायक साबित हो सकता है. इसमें कीवी टीम जीती तो जिंदा रहेगी नहीं तो बाहर हो जाएगी.

 

ये भी पढ़ें

Name-Game : हार्दिक पंड्या का निक नेम जानकर हो जाएंगे हैरान! सुरेश रैना ने इस फेमस खिलाड़ी से जोड़ा था कनेक्शन
IND vs PAK: 'मेरे पास प्लान बनाने का समय नहीं था,' अक्षर पटेल ने खोला राज, बताया नंबर 4 पर अचानक मुझे भेज दिया गया
IND vs PAK मैच के दौरान बड़ा हादसा, यूट्यूबर की गोली मारकर हत्या, इस वजह से सिक्योरिटी गार्ड से हुई थी बहस

लोकप्रिय पोस्ट