icon

T20 WC, Jersey Contorversy : इस देश की जर्सी पर मचा हंगामा, ICC ने लगाया बैन तो क्रिकेट बोर्ड ने टेके घुटने और सुधारी गलती, जानें क्या है मामला ?

T20 WC, Jersey Contorversy : टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले युगांडा ने अपनी जर्सी में किया बड़ा बदलाव, आईसीसी ने लगा दिया था बैन, जानें पूरा मामला.

युगांडा की पहले लांच की गई जर्सी और दूसरी तरफ बदली जर्सी के साथ युगांडा का एक खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Thu, 30 May 06:43 PM

T20 WC, Jersey Contorversy : दो जून से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली बार 20 देशों की टीमें भाग ले रहीं हैं. इस कड़ी में सभी 20 देशों ने अपनी-अपनी नई जर्सी का अनावरण भी किया. लेकिन पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाली युगांडा की टीम ने जैसे ही अपनी जर्सी लांच की, उसके बाद हंगामा मच गया और आईसीसी ने इस पर बैन लगा दिया. जिससे फ़ौरन युगांडा क्रिकेट बोर्ड ने अपनी गलती सुधारते हुए नई जर्सी लांच करके इसमें बदलाव किया.

 

युगांडा से क्या हुई गलती ?


दरअसल, युगांडा देश ने पहले जो जर्सी लांच की थी, उस जर्सी के कंधे पर पंक्षी के पंख का डिजाइन बना हुआ था. इस डिजाइन के चलते आईसीसी की गाइडलाइन के अनुसार स्पॉन्सर का लोगो सही तरीके से नजर नहीं आ रहा था. जिसके चलते आईसीसी ने इसे बैन किया और युगांडा क्रिकेट बोर्ड को अपने देश के पंक्षी 'ग्रे क्राउन' जो कि करें से प्रेरित था, उसे पूरी तरह से हटाना पड़ा.

 

 

युगांडा क्रिकेट ने क्या कहा ?


आईसीसी ने युगांडा क्रिकेट बोर्ड से पंक्षी के पंख वाले डिजाइन को पूरी तरह से बदलने को कहा और इस पर युगांडा क्रिकेट बोर्ड ने सहमित भी जताई. अब नई जर्सी में पंख हल्के से नजर आ रहे हैं पर लोवर में भी समान रेखाओं के साथ डिजाइन में बदलाव किया गया है.

अमेरिका रवाना होने से पहले जब युगांडा की जर्सी बदली हुई नजर आई तो सभी फैंस ने सोशल मीडिया पर इसके पीछे का कारण जानना चाहा. जिस पर क्रिकेट डॉट कॉम एयू की रिपोर्ट के अनुसार युगांडा क्रिकेट एसोसियेशन के जनसंपर्क अधिकार मुसाली डेनिस ने बताया कि आईसीसी ने हमारी पहले वाली जर्सी के  डिजाइन को बदलने को कहा था. लेकिन हमारे पास बदलाव करने के लिए ज्यादा समय नहीं था, ऐसे में हमें  डिजाइन से समझौता करना पड़ा और हमारे मूल  डिजाइन का सिर्फ 20 प्रतिशत हिस्सा ही बदला गया है. युगांडा की टीम तीन जून को अफगानिस्तान के खिलाफ गुयाना में खेले जाने वाले मुकाबले से अपने अभियान का आगाज करेगी.  

 

ये भी पढ़ें :- 

Ind vs Pak मैच पर ISIS के आतंकी हमले का डर, एक्‍शन में अमेरिकी सरकार, न्‍यूयॉर्क गवर्नर ने उठाया बड़ा कदम

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया न्यूयॉर्क में 'नौ घंटों से' परेशान, कोच ने कहा- हमें यहां आए हुए अभी सिर्फ..., Video

T20 World Cup 2024: हार्दिक पंड्या टीम इंडिया से जुड़े, पहले प्रैक्टिस सेशन में पसीना बहाने के बाद बोले- देश की...

लोकप्रिय पोस्ट