icon

T20 World Cup Hat-Tricks : ब्रेट ली सहित टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक इन 6 गेंदबाजों ने हैट्रिक से रचा इतिहास, एक भी भारतीय जांबाज नहीं कर सका ऐसा

T20 World Cup Hat-Tricks : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का पहला एडिशन साल 2007 में खेला गया और तबसे लेकर अभी तक कुल छह गेंदबाज इसमें हैट्रिक ले चुके हैं.

T20 World Cup 2007 में हैट्रिक लेने के बाद ब्रेट ली
authorShubham Pandey
Sun, 02 Jun 11:44 AM

T20 World Cup Hat-Tricks: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का पहला एडिशन साल 2007 में खेला गया था. इसके बाद से लेकर अभी तक टी20 वर्ल्ड कप के कुल आठ एडिशन खेले जा चुके हैं. जिसमें बल्लेबाजों के फेवरेट कहे जाने वाले फॉर्मेट में तमाम गेंदबाजों ने करिश्माई गेंदबाजी से इतिहास रच डाला. टी20 वर्ल्ड कप में गेंदबाजों की बात करें तो अभी तक कुल छह गेंदबाज हैट्रिक ले चुके हैं. लेकन इसमें एक भी भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है. साल 2007 से लेकर 2022 तक चालिए जानते हैं कि किन-किन गेंदबाजों ने इस फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेकर रचा इतिहास.

 

ब्रेट ली ने किया आगाज 


साल 2007 के पहले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में ही ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कमाल कर दिया. ब्रेट ली ने पहले टी20 वर्ल्ड कप के 14वें मैच में बांग्लादेश के सामने पारी के 17वें ओवर में शाकिब अल हसन, मशरफे मुर्तजा और अलोक कपाली को लगातार तीन गेंदों (तीसरी, चौथी और पांचवीं) में आउट करके टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की पहली हैट्रिक चटकाने का कारनामा किया. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश पर आसान जीत दर्ज की थी.

 

कर्टिस कैम्फर का स्पेशल 'चौका' 


साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप के 14 साल बाद कोई गेंदबाज ब्रेट ली के कारनामें को दोहरा सका. 2021 टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर कर्टिस कैम्फर ने नीदरलैंड्स के सामने पारी के 10वें ओवर में हैट्रिक नहीं बल्कि चार गेंदों में चार विकेट चटकाने का कारनामा किया. कैम्फर ने कॉलिन एकरमैन, रेयान टेन डोशे, स्कॉट एडवर्ड्स और रोलोफ वान डर मार्वे को दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखाया और ऐसा करने वाले वह अभी तक के पहले गेंदबाज हैं.

 

वानिंदु हसरंगा ने हैट्रिक लेकर किया करिश्मा 


वहीं कैम्फर की करिश्माई गेंदबाजी के कुछ दिन बाद ही श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने भी कमाल का प्रदर्शन किया और 2021 टी20 वर्ल्ड कप में ही हैट्रिक चटकाई. हसरंगा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पारी के 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर एडन मार्करम को चलता किया, जबकि इसके बाद 17वें ओवर की पहली, और दूसरी गेंद पर हसरंगा ने टेम्बा बवुमा और ड्वेन प्रिटोरियस को चलता किया और टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने.  


कगिसो रबाडा का कोहराम  


टी20 वर्ल्ड कप 2021 में हैट्रिक लेने की हैट्रिक साउथ अफ्रीका के धाकड़ तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने लगाई. रबाडा ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स, इसके बाद दूसरी गेंद पर ओएन मॉर्गन और तीसरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन को पवेलियन का रास्ता दिखाकर हैट्रिक पूरी कर डाली. जिससे रबाडा टी20 वर्ल्ड कप 2021 में हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज और ओवरऑल चौथे गेंदबाज बने.

 

कार्तिक मयप्पन जैसा कोई नहीं 


ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2022 टी20 वर्ल्ड कप में यूएई के लेग स्पिनर कार्तिक मयप्पन ने इतिहास रच डाला. कार्तिक ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में पारी के 15वें ओवर में चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर भानुका राजपक्षे, चरिथ असलांका और दासुन शनाका को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके साथ ही आईसीसी के एसोसिएट नेशन के तौरपर टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले कार्तिक पहले खिलाड़ी बन गए.  

 

जोश लिटल का बड़ा धमाका 


आयरलैंड के अन्य धाकड़ तेज गेंदबाज जोश लिटिल ने 2022 टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के सामने बड़ा करिश्मा किया. लिटिल ने सुपर-12 स्टेज के मुकाबले में न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन, जेम्स नीशम और मिचेल सैंटनर को लगातार तीन गेंदों पर चलता करके वर्ल्ड कप में अपने करियर की पहली हैट्रिक पूरी कर डाली. जबकि आयरलैंड के लिए टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे और कुल छठवें गेंदबाज बने. अब देखना होगा कि इस लिस्ट में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कौन सा गेंदबाज अपना नाम दर्ज करवाता है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 WC, USA vs CAN : भारत-पाकिस्तान की टीम को अमेरिकी कप्तान ने दी बड़ी चेतावनी, कनाडा को हराने के बाद कहा - बिना डरे हम किसी के सामने...

Hardik Pandya : हार्दिक पंड्या ने बुरे दौर पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले तोड़ी चुप्पी, कहा - जब मैं 16 साल का था तबसे…

T20 WC, Virat Kohli : अमेरिका पहुंचकर टीम इंडिया की जर्सी पहनते ही ICC ने विराट कोहली को दिया ख़ास गिफ्ट, Video आया सामने

लोकप्रिय पोस्ट