icon

भारत-श्रीलंका में अगला टी20 वर्ल्ड कप, इन 12 टीमों ने किया क्वालिफाई, 8 जगहों के लिए 5 महाद्वीपों के देशों में अब होगी लड़ाई

2026 टी20 वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका की मेजबानी में खेला जाएगा. इसमें भी 20 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 55 मुकाबले खेले जाएंगे. 2024 वर्ल्ड कप वाला फॉर्मेट ही आगे भी जारी रहेगा.

रोहित शर्मा और जय शाह.
authorShakti Shekhawat
Tue, 02 Jul 02:10 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 भारत के फाइनल में विजेता बनने के साथ ही पूरा हुआ. अब दो साल बाद होने वाले टूर्नामेंट के लिए रस्साकशी शुरू होने वाली है. 2026 टी20 वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका की मेजबानी में खेला जाएगा. इसमें भी 20 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 55 मुकाबले खेले जाएंगे. 2024 वर्ल्ड कप वाला फॉर्मेट ही आगे भी जारी रहेगा. इसका मतलब है कि पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप होंगे. हर ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर-8 में जगह बनाएंगी और वहां से फिर सेमीफाइनल और फाइनल का रास्ता खुलेगा. 2026 टी20 वर्ल्ड कप के लिए 12 टीमें तय हो चुकी हैं. अभी आठ स्थान खाली हैं और इसके लिए अगले डेढ़ साल में क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट खेले जाएंगे.

 

टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए कौनसी 12 टीमों ने किया क्वालिफाई

 

भारत और श्रीलंका टूर्नामेंट के मेजबान हैं और इस नाते से इन्हें सीधे एंट्री मिली. अब 10 स्थान बचते हैं. ये जगहें 2024 टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 और 30 जून तक की आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग के जरिए भरी गई हैं. अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, अमेरिका और वेस्ट इंडीज ने सुपर-8 में जगह बनाई थी. इन सभी ने अगले एडिशन का टिकट कटा लिया. अमेरिका ने यह वाला टूर्नामेंट बतौर मेजबान के रूप में खेला था लेकिन इसमें कमाल का प्रदर्शन कर लगातार दूसरे टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनाई है. पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और आयरलैंड सुपर-8 में नहीं जा सके. लेकिन टी20 रैंकिंग में बेहतर पॉजीशन में होने से इन तीनों टीमों ने भी 2026 टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनाई. पाकिस्तान रैंकिंग में सातवें, न्यूजीलैंड छठे और आयरलैंड 11वें नंबर पर है.

 

टी20 वर्ल्ड कप 2026 की आखिरी 8 जगह कैसे भरी जाएंगी


2026 ए़डिशन के लिए आखिरी आठ टीमों के लिए अलग-अलग क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट होंगे. इनमें ऊपर रहने वाली टीमों को भारत-श्रीलंका का टिकट मिलेगा. आईसीसी आने वाले महीनों में अफ्रीका, एशिया, यूरोप, अमेरिका और ईस्टएशिया-पैसेफिक रीजन के क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट कराएगा. अफ्रीका, एशिया और यूरोप से दो-दो टीमें चुनी जाएंगी तो बाकी दो रीजन से एक-एक टीम आएगी.

 

अफ्रीका से कौन-कौनसी टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2026 की है दावेदार


अफ्रीका महाद्वीप से दो टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2026 में खेलेंगी. इन दो जगहों के लिए जिम्बाब्वे, नामीबिया, युगांडा, केन्या, नाइजीरिया, तंजानिया जैसी टीमें दावेदार होंगी. पिछले टी20 वर्ल्ड कप में युगांडा और नामीबिया ने इस रीजन से क्वालिफाई किया था. इन्होंने जिम्बाब्वे को बाहर कर धमाका कर दिया था.

 

एशिया से कौन-कौनसी टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2026 की है दावेदार


एशिया से दो स्थान भरे जाने हैं. इनके लिए तगड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. हालिया वर्ल्ड कप में नेपाल और ओमान ने क्वालिफाई किया था. आगामी टूर्नामेंट के लिए इन दोनों के साथ ही यूएई, बहरीन, कुवैत, हांग कांग, मलेशिया, कतर भी दावेदारी पेश करेंगे.

 

यूरोप से कौन-कौनसी टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2026 की है दावेदार


यहां से नेदरलैंड्स और स्कॉटलैंड क्वालिफाई करने के लिए दो सबसे तगड़ी टीमें हैं. लेकिन मामला इतना आसान नहीं होगा. इटली, जर्सी, जर्मनी, डेनमार्क, स्पेन ने हालिया समय में कमाल का खेल दिखाया है. इससे कोई उलटफेर हो सकता है.

 

अमेरिका से कौन-कौनसी टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2026 की है दावेदार


उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप से एक स्थान भरा जाएगा. यहां पर ज्यादा टीमों की दावेदारी है. ऐसे में कनाडा फिर से एक बार टी20 वर्ल्ड कप खेल सकता है. वह 2024 टी20 वर्ल्ड कप में भी था लेकिन ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया था. कनाडा को हालांकि बरमूडा से चुनौती मिल सकती है. बाकी टीमों में कैमन आईलैंड्स, अर्जेंटीना और पनामा दावा ठोक सकते हैं.

 

ईस्ट एशिया-पैसेफिक से कौन-कौनसी टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2026 की है दावेदार


इस रीजन से 2024 टी20 वर्ल्ड कप में पापुआ न्यू गिनी की टीम खेली थी. लेकिन उसे कोई जीत नहीं मिली. इससे उसे दोबारा क्वालिफाई करना होगा. उसे जापान, फिजी, समोआ, वनुआतु और कुक आईलैंड्स जैसी टीमें चुनौती देंगी.

 

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा ने चैंपियन बनने के बाद दिया अजीबोगरीब बयान, कहा- हम टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीते वो तो...
भारत को झटका, गुकेश vs लिरेन का वर्ल्‍ड चैंपियनशिप मैच दिल्‍ली-चेन्‍नई में नहीं होगा, इस शहर ने जीती 21 करोड़ के मुकाबले की मेजबानी

लोकप्रिय पोस्ट