icon

T20 World Cup 2024: सूर्यकुमार यादव के इंजीनियर दोस्‍त ने पाकिस्‍तान को हराया, जानें कौन हैं USA की ऐतिहासिक जीत के हीरो सौरभ नेत्रवलकर

Who is Saurabh Netravalkar: सौरभ नेत्रवलकर के दम पर अमेरिका ने टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान को हरा दिया. नेत्रवलकर भारतीय मूल के हैं और वो भारत के लिए अंडर 19 वर्ल्‍ड कप खेल चुके हैं.

फखर जमां को रन आउट की कोशिश करते सौरभ नेत्रवलकर
authorकिरण सिंह
Fri, 07 Jun 08:45 AM

अमेरिका ने पाकिस्‍तान को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में हराकर सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया. अमेरिका ने सुपर ओवर में पाकिस्‍तान को हराया और उसकी जीत के सबसे बड़े हीरो रहे सौरभ नेत्रवलकर, जिन्‍होंने बाबर आजम की सेना को सुपर ओवर में 19 रन बनाने नहीं दिए और 13 रन पर रोककर अमेरिका की ऐतिहासिक‍ जीत की कहानी लिख दी. भारत के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भी अपने दोस्‍त नेत्रवलकर की इस प्रदर्शन को लेकर तारीफ की.

 

दरअसल नेत्रवलकर भारतीय मूल के हैं. 16 अक्‍टूबर 1991 को उनका जन्‍म मुंबई में हुआ था. बचपन से ही उन्‍हें क्रिकेट का शौक था, जिसे उन्‍हें फॉलो किया. वो भारत की तरफ से केएल राहुल, मयंक अग्रवाल के साथ अंडर 19 वर्ल्‍ड कप भी खेल चुके हैं. वो मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी भी खेल चुके हैं. कूच बिहार ट्रॉफी 2008-2009 में उन्‍होंने छह मैचों में 30 विकेट लिए थे, मगर अब उनकी पहचान टीम इंडिया नहीं, बल्कि अमेरिकी टीम है. 

 

 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं नेत्रवलकर 

 

नेत्रवलकर 2015 में अमेरिका में शिफ्ट हो गए थे. वो अमेरिका में एक कंपनी में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. उनकी LinkedIn प्रोफाइल के अनुसार वो ओरेकल में टेक्निकल स्‍टाफ के अहम सदस्‍य हैं. उन्‍होंने साल 2016 में कम्‍प्‍यूटर साइंस में अपनी मास्‍टर डिग्री पूरी की थी.  मेरिकी गेंदबाज ने साल 2013 में यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से अपने बैचलर डिग्री पूरी की थी.   नेत्रवलकर ने साल 2019 में अमेरिका की तरफ से यूएई के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया. वो 48 वनडे, 29 टी20 में अमेरिका का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं उनके नाम वनडे में 73 विकेट और टी20 में 29 विकेट है.

 

बाबर आजम vs सौरभ नेत्रवलकर

 

बाबर और नेत्रवलकर करीब 14 साल पहले भी टकरा चुके थे. साल 2010 में अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में यंग बाबर की पाकिस्‍तानी टीम ने क्‍वार्टर फाइनल में झटका दे दिया था. भारत को हार का सामना करना पड़ा था. उस हार का बाबर से हिसाब नेत्रवलकर ने अब बराबर किया.

 

USA vs PAK मैच का हाल


मुकाबले की बात करें तो पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्‍तान ने 7 विकेट पर 159 रन बनाए. जवाब में मेजबान ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 159 रन बनाए. इसके बाद दोनों के बीच सुपर ओवर खेला गया. अमेरिका ने पाकिस्‍तान को 19 रन का टारगेट दिया. जिसके जवाब में पाकिस्‍तान की टीम 13 रन ही बना पाई.

 

ये भी पढ़ें

अमेरिका से हारकर क्या T20 World Cup 2024 से बाहर हो जाएगा पाकिस्तान? जानें कैसे एक उलटफेर से बदल गए समीकरण

USA vs PAK: बाबर आजम ने शर्मनाक हार का ठीकरा इन खिलाड़ियों पर फोड़ा, बोले- ये चीजें हमें भारी पड़ गईं

World Record: बाबर आजम ने कछुआ छाप बैटिंग के बाद भी तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, टी20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट