icon

T20 World Cup 2024: भारत-इंग्‍लैंड जैसी वर्ल्‍ड चैंपियन टीमों से टकराने के लिए तैयार ये 'अनजान' देश, हैरान करने वाले हैं नाम

T20 World Cup 2024: अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में 20 टीमें चुनौती पेश करेंगी. इस टूर्नामेंट के इतिहास में इतनी टीमों की भागीदारी पहली बार है.

टी20 वर्ल्‍ड कप के साथ अमेरिका क्रिकेट टीम
authorकिरण सिंह
Tue, 21 May 05:04 PM

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के आगाज में अब मुश्किल से कुछ ही दिन बचे हैं. अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की मेजबानी में जून से होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप में इंग्‍लैंड की टीम खिताब बचाने के इरादे से उतरेगी तो वहीं टीम इंडिया की नजर वर्ल्‍ड कप का सूखा खत्‍म करने पर है. इनके अलावा ऑस्‍ट्रेलिया, वेस्‍टइंडीज, न्‍यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, पाकिस्‍तान, श्रीलंका, बांग्‍लादेश समेत 20 टीमें भी अपना जोर लगाने वाली है. 

 

इस टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार 20 टीमें चुनौती पेश करेगी. इन 20 टीमों में ज्‍यादातर नाम से क्रिकेटप्रेमी वाकिफ हैं, मगर इस वर्ल्‍ड कप में कुछ ऐसी भी टीमें हिस्‍सा ले रही हैं, जिनका नाम काफी हैरान करने वाला है. यहां जानिए टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में वर्ल्‍ड की बड़ी टीमों से टकराने के लिए तैयार अनजान टीमों की हर एक डिटेल्‍स-


पापुआ न्‍यू गिनी:  पापुआ न्‍यू गिनी उन अनजान टीमों में से एक है, जो इस वर्ल्‍ड कप में चुनौती पेश करेगी. पापुआ ने ईस्‍ट एशिया पैसिफिक क्वालिफायर्स के जरिए इस टूर्नामेंट के लिए क्‍वालिफाई किया. वो वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड,और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप सी में है.

 

युगांडा: पिछले साल अफ्रीका लेग के क्‍वालिफायर्स के आखिरी राउंड में रवांडा को हराकर युगांडा ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए क्‍वालिफाई करके इतिहास रच दिया था. क्‍वालिफायर्स में 6 में से पांच मैच जीतकर टॉप दो में रहते हुए उसने क्‍वालिफाई किया था. युगांडा टी20 वर्ल्‍ड कप में खेलने वाला 5वां अफ्रीकन देश होगा. वो ग्रुप सी में है.

 

ओमान: पिछले साल ओमान ने एशिया क्‍वालिफायर्स के जरिए वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालिफाई किया था. ओमान ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में बहरीन को 10 विकेट से हराकर क्‍वालिफाई किया था. ओमान को ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड से सजे ग्रुप बी में रखा गया था.

 

कनाडा:  कनाडा ने अमेरिका क्वालिफायर्स में बरमूडा को 39 रन से हराकर पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालिफाई किया था. कनाडा भारत, पाकिस्‍तान के साथ ग्रुप ए में है.  

अमेरिका: मेजबान होने के नाते अमेरिका ने ऑटोमैटिकली ही टूर्नामेंट के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है. अमेरिका की टीम पहली बार ये टूर्नामेंट खेलेगी. वो भी ग्रुप ए में है.

 

नेपाल:  एशिया क्‍वालिफायर्स में सऊदी अरब को हराकर नेपाल ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्‍वालिफाई किया था. 2014 के बाद वो अब इस टूर्नामेंट में अपनी चुनौती पेश करेगी. नेपाल साउथ अफ्रीका, बांग्‍लादेश, श्रीलंका के साथ ग्रुप डी में है.

 

ये भी पढ़ें :- 

KKR vs SRH Qualifier-1 : बारिश की भेंट चढ़ा मैच तो भी फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस नियम से रिजर्व डे की जरूरत ही नहीं पड़ेगी

T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप में कछुए की चाल से रन बनाने वाले ये धुरंधर बल्लेबाज, जिनके नाम दर्ज है सबसे धीमें स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024 : 'टाइम उसका खराब होता है, जिसके...', रिंकू सिंह का टीम इंडिया से बाहर होने के बाद छलका दर्द, दिया ये बेबाक बयान

लोकप्रिय पोस्ट