icon

कौन हैं Nitish Kumar? तीन देशों में क्रिकेट खेले, दो टीमों के लिए वर्ल्‍ड कप में पेश की चुनौती, अब पाकिस्‍तान के खिलाफ बने अमेरिका के 'इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर'

USA vs PAK: अमेरिका ने पाकिस्‍तान को टी20 वर्ल्‍ड कप में हरा दिया. अमेरिका की शानदार जीत में नीतीश कुमार का भी बड़ा हाथ रहा, जो पहले कनाडा की तरफ से खेल चुके हैं.

नीतीश कुमार को रन आउट करने की कोशिश करते शाहीन अफरीदी
authorकिरण सिंह
Fri, 07 Jun 10:51 AM

पाकिस्‍तान को हराकर अमेरिका ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया. अमेरिका की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो कप्‍तान मोनांक पटेल रहे, जिन्‍होंने 38 गेंद पर 50 रन ठोके. उनकी टीम ने पाकिस्‍तान को सुपर ओवर में हराया. अमेरिका की जीत में नीतीश कुमार का भी बहुत बड़ा हाथ रहा. उन्‍होंने इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर वाली भूमिका निभाई. पहले बैटिंग करते पाकिस्‍तान ने 7 विकेट पर 159 रन बनाए थे. जवाब में 20 ओवर में अमेरिका भी 3 विकेट पर 159 रन ही बना पाई. जिसके बाद सुपर ओवर में अमेरिका ने बाजी मारी.  

 

नीतीश कुमार ने भले ही 14 रनों का योगदान दिया, मगर उनकी इस पारी ने ही पाकिस्‍तान के मुंह से जीत छीन ली. अमेरिका को जब जीत के लिए आखिरी तीन गेंदों पर 12 रन की जरूरत थी तो एरॉन जोंस ने एक छक्‍का और एक सिंगल लेकर सात जोड़े. आखिरी गेंद पर अमेरिका को पांच रन चाहिए थे. यानी एक सिक्‍स की जरूरत थी और आखिरी गेंद पर नीतीश कुमार हारिस रऊफ की गेंद पर मिड ऑफ के ऊपर से चौका लगाकर हीरो बन गए. उनके इस चौके से अमेरिका को जीत हासिल करने का एक और मिल गया. जिसके बाद सुपर ओवर में मेजबान ने 18 रन बनाए, मगर पाकिस्‍तान की टीम 13 रन ही बना पाई. 

 

कनाडा के लिए खेला वर्ल्‍ड कप


नीतीश रातों रात छा गए. उनके एक चौके ने कमाल कर दिया. 1994 को कनाडा में जन्‍में नीतीश तीन देशों में क्रिकेट खेले चुके हैं. वो दो टीमों के लिए वर्ल्‍ड कप में भी नजर आए. उनका प्रोफेशनल क्रिकेट करियर कनाडा की तरफ से शुरू हुआ था. 16 साल की उम्र में उन्‍होंने वर्ल्‍ड कप मैच खेला था. वो ऐसा करने वाले सबसे युवा प्‍लेयर्स में से एक बने थे. अब वो 30 की उम्र में दो देशों के लिए टी20 विश्व कप में खेलने लेने वाले खिलाड़ी बन गए. पहले कनाडा और अब अमेरिका.

 

इंग्‍लैंड में भी खेले नीतीश

क्रिकइंफो के अनुसार कोविड समय में टोरंटो में सबसे लंबा लॉकडाउन लगा. ऐसे में वहां क्रिकेट नहीं हो रहा था और उनका हमेशा सपना क्रिकेट खेलना था. इसीलिए वो अक्‍टूबर 2020 में अमेरिका चले गए.  इससे पहले वो इंग्‍लैंड में भी खेले गए थे. नीतीश की पढ़ाई इंग्‍लैंड में हुई और उसी दौरान वो वहां पर क्रिकेट खेलते थे. 2017 में उन्‍होंने नॉटिंघमशर के खिलाफ 141 रन की पारी भी खेली थी.  

 

नीतीश का करियर

 

नीतीश 2009 से 2013 के बीच आईसीसी कॉन्टिनेंटल कप में कनाडा के लिए फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेले. इसके बाद 2015 से 2017 के बीच एमसीसी यूनिवर्सिटी सर्किट में खेले. उन्‍होंने 2010 में अफगानिस्‍तान के खिलाफ कनाडा के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. उन्‍होंने कनाडा के लिए 16 वनडे  और 18 टी20 मैच खेले. अक्‍टूबर 2019 में वो कनाडा के लिए आखिरी बार खेले थे. वहीं अमेरिका की तरफ से उन्‍होंने इसी साल अप्रैल में डेब्‍यू किया था. उनके सामने कनाडा की टीम थी. नीतीश ने 64 रन बनाए थे. नीतीश के ना 16 वनडे मैचों में 217 रन है. जबकि 24 टी20 मैचों में चार फिफ्टी समेत 532 रन है.

 

ये भी पढ़ें- 

अमेरिका से हारकर क्या T20 World Cup 2024 से बाहर हो जाएगा पाकिस्तान? जानें कैसे एक उलटफेर से बदल गए समीकरण

T20 World Cup 2024: सूर्यकुमार यादव के इंजीनियर दोस्‍त ने पाकिस्‍तान को हराया, जानें कौन हैं USA की ऐतिहासिक जीत के हीरो सौरभ नेत्रवलकर

अमेरिका से हारकर क्या T20 World Cup 2024 से बाहर हो जाएगा पाकिस्तान? जानें कैसे एक उलटफेर से बदल गए समीकरण

लोकप्रिय पोस्ट