icon

T20 World Cup 2024 के लिए 5 महीनों में तैयार हुआ वानखेडे से बड़ा स्टेडियम, भारत एक वॉर्म अप समेत 4 मैच यहां खेलेगा

T20 World Cup 2024: न्यूयॉर्क के आइजनहॉवर पार्क स्टेडियम को महज पांच महीनों में खड़ा कर दिया गया. जनवरी 2024 में यह महज खाली जमीन का टुकड़ा था.

 न्यूयॉर्क का आइजनहॉवर पार्क स्टेडियम
authorShakti Shekhawat
Thu, 16 May 07:36 AM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए दुनिया का पहला मॉड्यूलर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम तैयार हो गया है. अमेरिका के न्यूयॉर्क में आइजनहॉवर पार्क के रूप में यह स्टेडियम बना है. इसमें 34 हजार दर्शक बैठ सकते हैं. यह न्यूयॉर्क से 25 मील दूर है. 15 मई को टी20 वर्ल्ड कप के एंबेसेडर उसैन बोल्ट ने आधिकारिक पर इसका उद्घाटन किया. इस मैदान में टूर्नामेंट के आठ मैच खेले जाएंगे जिनमें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला सबसे हाई प्रोफाइल मैच भी शामिल है. यह मैच 9 जून को होना है. हालांकि आइजनहॉवर पार्क में पहला मुकाबला 3 जून को साउथ अफ्रीका व श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. अमेरिका में न्यूयॉर्क के अलावा डलास और टैक्सस में चार-चार मैच खेले जाने हैं.

 

ESPNcricinfo की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मैदान में 1 जून को भारत और बांग्लादेश के बीच एक वॉर्म अप मुकाबला भी खेला जाएगा. भारतीय टीम यहां पर ग्रुप स्टेज के अपने कुल तीन मुकाबले खेलेगी. आइजनहॉवर पार्क में महज पांच महीनों में नया स्टेडियम खड़ा कर दिया गया है. जनवरी 2024 में इस जगह पर कुछ नहीं था और यह केवल पार्क की जमीन का टुकड़ा था. इस मैदान के लिए फ्लोरिडा में पिचेज तैयार की गई जिन्हें जमीन के रास्ते न्यूयॉर्क लाया गया. इन पिचेज को इस मैदान में इंस्टॉल कर दिया गया है.

 

आइजनहॉवर पार्क के लिए एडिलेड ओवल स्टेडियम के क्यूरेटर ने बनाई पिचेज


आइजनहॉवर पार्क में कुल 10 ड्रॉप इन पिचेज डाली गई हैं. इनके साथ ही मैदान से कुछ दूर प्रैक्टिस पिच तैयार की गई. इन्हें ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल स्टेडियम के हेड क्यूरेटर डेमियन ह्यू की देखरेख में तैयार किया गया है. वहीं बेसबॉल टीम न्यूयॉर्क यैंकीज व न्यूयॉर्क मेट्स और फुटबॉल क्लब इंटर मयामी के मैदान तैयार करने वाली कंपनी लैंडट्रेक ग्रुप ने यहां का आउटफील्ड तैयार किया है.

 

आईसीसी के इवेंट्स हेड क्रिस टेटली ने आइजनहॉवर पार्क को तैयार करने के बार में कहा कि हमने पार्क की जमीन को बदल दिया और इसे एक अनाधिकारिक क्रिकेट मैदान बना दिया जो अब वर्ल्ड क्लास क्रिकेट स्टेडियम जैसा दिखता है. उन्होंने कहा कि मई के आखिरी दो महीनों में इस मैदान में कुछ क्रिकेट इवेंट कराए जाएंगे जिससे कि यहां के हालात को समझा जा सके. वर्ल्ड कप के पहले मैच से पहले यहां पर क्रिकेट खेला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL Backstage : आईपीएल की वजह से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हो गई सिर-फुटौव्वल, अपने ही बोर्ड से भिड़ गए खिलाड़ी
IPL Forgotten Heroes : धोनी के साथ दो बार IPL चैंपियन बना ये जांबाज, जानें कौन है रंगारंग लीग का ये गुमनाम स्टार ?

 

लोकप्रिय पोस्ट