icon

Mohammed Siraj: पिता ने चलाया ऑटो, मां ने दूसरों के घर में किया काम, अब बेटा बनाएगा भारत को वर्ल्‍ड चैंपियन!

मोहम्मद सिराज आर्थिक तंगी की वजह से क्रिकेट एकेडमी में भी कदम नहीं रख पाए थे, मगर आज वो भारत को वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने के लिए उड़ान भर चुके हैं.

मोहम्‍मद सिराज ने साल 2017 में टीम इंडिया के लिए डेब्‍यूु किया था
authorकिरण सिंह
Sun, 26 May 06:31 PM

हैदराबाद की सड़कों पर ऑटो चलाने वाले का बेटा, जिसने टीम इंडिया की जर्सी पहनने ख्‍वाब था, मगर वहां तक पहुंचने की राह जिसके लिए आसान नहीं थी. आज वो भारत को वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने के इरादे से उड़ान भर चुका है. अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप में वो टीम इंडिया का सबसे बड़ा हथियार है. पैसों की तंगी के चलते एक समय क्रिकेट एकेडमी में कदम ना रख वाले गेंदबाज को आज पूरी दुनिया मोहम्‍मद सिराज के नाम से जानती हैं. सिराज को यहां तक पहुंचाने में उनके माता-पिता का बहुत बड़ा हाथ रहा. पिता ऑटो चलाते थे तो मां ने दूसरे के घरों में किया और बेटे के ख्‍वाब को पूरा करने के लिए हरसंभव कोशिश की. 

 

पिता के गुजरने से टूटे सिराज हिम्‍मत जुटाकर फिर खड़े हुए और आज वो पिता के सपने को पूरा करने के लिए अपने कदम बढ़ा चुके हैं. 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में जन्में मोहम्मद सिराज का बचपन आर्थिक तंगी में गुजरा. पिता मोहम्मद गौस हैदराबाद में ऑटो रिक्शा चलाकर घर चलाते थे तो मां शबाना बेगम दूसरे घरों में काम करती थी. मां पिता की मेहनत से सिराज और उनके भाई ने पढ़ाई की. सिराज के भाई मोहम्मद इस्माइल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. पिता के सपने को पूरा करने के लिए सिराज ने क्रिकेट चुना.  उन्‍होंने महज सात साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था, मगर पैसों की तंगी के चलते वो किसी क्रिकेट एकेडमी में नहीं जा सके थे.

 

रणजी ट्रॉफी में मचाया धमाल 
 

साल 2015 में पहली बार लेदर की गेंद से गेंदबाजी करने वाले सिराज ने चारमीनार क्लब के नेट्स में सभी को प्रभावित किया. देखते ही देखते वो हैदराबाद की अंडर 23 टीम के संभावित खिलाड़ियों की सूची में आ गए. सिराज ने अपने रणजी ट्रॉफी का डेब्यू सर्विसेज की टीम के खिलाफ 15 नवंबर 2015 को किया. उनके करियर का टर्निंग पॉंइंट उनका दूसरा रणजी सीजन रहा. उन्‍होंने 9 मैचों में 18.92 की औसत से 41 विकेट लेकर सनसनी मचा दी. सिराज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 67 मैचों में 25.26 की औसत से 234 विकेट हैं. लिस्ट ए करियर में भी सिराज ने अब तक 86 मैच खेले हैं, जहां उनके नाम 149 विकेट दर्ज हैं.

 

आईपीएल से बदली किस्मत

 

2017 में सिराज ने सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की. हैदराबाद ने उन्हें 2.6 करोड़ रुपयों में अपने साथ जोड़ा था. अपने पहले सीजन में उन्होंने 6 मैचों में 10 विकेट लिए. 2018 में सिराज विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में आ गए. शुरुआती सीजन में तेजी से रन लुटाने के चलते सिराज को सोशल मीडिया पर काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. सिराज ने हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करते गए. आज वो आरसीबी के सबसे बड़े मैच विनर हैं. सिराज अबतक आईपीएल में खेले 93 मैचों में 8.65 की इकॉनमी से 93 विकेट झटक चुके हैं.

 

2017 में टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू

 

आईपीएल के जरिए सिराज के लिए टीम इंडिया के दरवाजे भी खुल गए और साल 2017 में उनका टीम इंडिया से बुलावा आ गया. 4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने टी 20 क्रिकेट में डेब्यू किया. पहले ही मैच में चार ओवरों में 53 देने के चलते उन्हें भारी ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा. शुरुआती दिनों में वो लगातार टीम से अंदर बाहर हुए, लेकिन अब वो टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं. इसके बाद सिराज ने 2019 में वनडे और 2020 में टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया. 

 

T20 World Cup 2024 : भारत और बांग्लादेश के बीच अभ्यास मैच से विराट कोहली रहेंगे बाहर, जानिए कहां फंसा पेंच और क्या है मामला ?

T20 World Cup 2024 : विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और संजू सैमसन अमेरिका में रोहित वाली टीम इंडिया से कब जुड़ेंगे, सामने आई तारीख

KKR vs SRH Final Weather Update : केकेआर और हैदराबाद के बीच फाइनल मैच में क्या बारिश बनेगी विलेन? जानें मौसम का हाल

लोकप्रिय पोस्ट