icon

T20 World Cup 2024: आखिर कैसे 20 टीमों ने बना ली टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जगह? क्वालिफिकेशन प्रोसेस का समझें पूरा गणित

T20 World Cup 2024 : आईसीसी टी20वर्ल्ड कप 2024 के लिए वेस्टइंडीज और अमेरिका सहित 20 टीमों ने कैसे किया क्वालिफाई और क्या थे उनके नियम, यहां जानिए सबकुछ.

T20 World Cup ट्रॉफी के साथ वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट (पीली टी-शर्ट)
authorShubham Pandey
Mon, 27 May 02:29 PM

T20 World Cup 2024 : अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जाने वाला टी20 वर्ल्ड कप 2024 वैश्विक स्तर पर अभी तक सबसे अधिक टीमों के बीच होने वाला टी20 फॉर्मेट का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट बन गया है. आईसीसी की क्रिकेट को ग्लोबल स्पोर्ट बनाने की कोशिश आखिरकार रंग लाई और दो जून से शुरु होने वाले इस टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें हिस्सा लेंगी. इससे पहले 2022 के एडिशन में 16 टीमों ने शिरकत की थी. इस टूर्नामेंट में कई टीमों को डायरेक्ट एंट्री मिली, तो कई टीमों को टूर्नामेंट में क्वालिफाई करने के लिए कड़ी मशक्क्त करनी पड़ी. आइए समझते हैं कि कैसे इन 20 टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप में अपनी जगह बनाई.  

 

2022 के वर्ल्ड कप की टॉप-8 टीमों की डायरेक्ट भर्ती  


ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 2022 टी20 वर्ल्ड कप की टॉप-8 टीमों को इस बार के वर्ल्ड कप में सीधी एंट्री मिल गई. इसमें उस टूर्नामेंट की चारों सेमी-फाइनलिस्ट टीमें इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड शामिल हैं. इनके अलावा सुपर 12 स्टेज के दोनों ग्रुप की तीसरे और चौथे स्थान की टीमों को भी जगह मिली है. इसमें ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स शामिल हैं.


अमेरिका और वेस्ट इंडीज को मिला मेजबानी का फायदा


ये वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा. आईसीसी के नियमों के अनुसार मेजबान देश को बिना किसी क्वालिफिकेशन राउंड खेले टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का मौका मिलता है. इस तरह इन दोनों देशों ने अपनी जगह बनाई है. जबकि पिछले साल 2023 में भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफाई नहीं कर सकी थी.  

 

दो टीमें रैंकिंग्स के चलते क्वालिफाई


टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग्स में टॉप-8 के बाद की दो टीमों को भी इस वर्ल्ड कप में चुनौती पेश करने का मौका मिलेगा. इसमें बांग्लादेश और अफगानिस्तान का नाम शामिल है. ये दोनों टीमें 14 नंवबर 2022 की टी20 रैंकिंग्स के आधार पर क्वालिफाई हुई थीं.

 

आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने यूरोप क्वालिफायर से मारी एंट्री


बाकी 8 टीमों के लिए 5 जगहों पर क्वालिफायर के मैचों को कराया गया. सबसे पहले यूरोप में खेले गए क्वालिफायर्स से आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने बाजी मारी. दो स्थान के लिए 28 टीमों ने तीन क्वालिफायर राउंड खेले और 7 टीमों ने रीजनल फाइनल में जगह बनाई. 20 से 28 जुलाई 2023 को हुए फाइनल में स्कॉटलैंड पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर रहा और आरयलैंड ने दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया. इस तरह इन दो टीमों ने अपने नाम पर मुहर लगवाई.

 

पापुआ न्यू गिनी ने ईस्ट एशिया-पेसिफिक क्वालिफायर से बनाई जगह


एक स्थान के लिए नौ टीमों में हुई जंग में पापुआ न्यू गिनी ने परचम लहराया. सात टीमों के बीच हुए दो क्वालिफायर राउंड के बाद रीजनल फाइनल में चार टीमों ने जगह बनाई. पापुआ न्यू गिनी ने अपने सभी छह मैच जीतकर वर्ल्ड कप 2024 की टिकट पक्की कर ली.

 

कनाडा ने जीती अमेरिकास क्वालिफायर की जंग


30 सितंबर 2023 से 7 अक्टूबर 2023 तक बरमूडा में खेले गए इस क्वालिफायर के रीजनल फाइनल में चार टीमों के बीच मुकाबले हुए. कनाडा ने नेट रनरेट के चलते बरमूडा को पीछे करते हुए अपनी जगह पक्की कर ली. कनाडा और बरमूडा के 6 मैचों में 9-9 अंक थे.

 

एशिया क्वालिफायर में नेपाल और ओमान विजयी


एशिया क्वालिफायर से दो टीमों का चयन होना था. इसके लिए 9 टीमों ने दो क्वालिफाइंग राउंड खेले और अंत में रीजनल फाइनल में 4 टीमों ने स्थान बनाया. पहले स्थान पर रही नेपाल और दूसरे पर रही ओमान ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपना नाम दर्ज करा लिया.

 

नामीबिया और युगांडा ने अफ्रीका क्वालिफायर की रेस जीती


अब बाकी दो स्थानों के लिए 22-30 नवंबर 2023 में अफ्रीका में खेले गए क्वालिफायर में 18 टीमों ने क्वालिफाइंग राउंड में चुनौती पेश की. अंत में रीजनल फाइनल में 7 टीमों के बीच सीधी टक्कर हुई जिसमें नामीबिया और युगांडा ने बाजी मार ली. युगांडा पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में भाग लेगी.

 

ये भी पढ़ें :- 

KKR vs SRH: आईपीएल 2024 जीतने के बाद कोलकाता के इन 14 रणबांकुरों ने क्या कहा, एक के बाद एक सबकी बात जानिए

IPL 2024 Prize money : केकेआर की टीम बनी IPL चैंपियन तो BCCI ने बरसाए करोड़ों, जानिए गंभीर की टीम को कितनी मिली रकम?

KKR Celebration : IPL चैंपियन बनने के बाद होटल में सुनील नरेन के जन्मदिन का कटा केक और खुली शैंपेन, KKR के खिलाड़ियों ने जमकर मनाया जश्न, Video हुआ वायरल

लोकप्रिय पोस्ट