icon

T20 WC 2024, AFG vs UGA : फजलहक़ फारुकी के पंजे से 58 पर सिमटी युगांडा, अफगानिस्तान का 125 रनों की दमदार जीत से आगाज

T20 WC 2024, AFG vs UGA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में फजलहक़ फारुकी के पंजे से अफगानिस्तान ने युगांडा को 58 रन पर ढेर करके दर्ज की ऐतिहासिक जीत.

AFG vs UGA मैच में विकेट लेने के बाद फजलहक़ फारुकी
authorShubham Pandey
Tue, 04 Jun 09:32 AM

AFG vs UGA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रहमानुल्‍लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की धमाकेदार बल्लेबाजी और उसके बाद फजलहक़ फारुकी के करिश्माई पंजे से अफगानिस्तान ने युगांडा को बुरी तरह हार का स्वाद चखाया. गुरबाज और जादरान ने मिलकर ओपनिंग में 154 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी निभाई. जिससे युगांडा को चेज करने के लिए 184 रनों का लक्ष्य मिला. इसके जवाब में अफगानिस्तान के फजलहक़ फारुकी ने पंजा खोला और युगांडा की टीम को 58 रन पर समेट दिया. जिससे अफगानिस्तान की टीम ने 125 रनों की जीत के साथ वर्ल्ड कप में विजयी आगाज किया. जबकि 58 रन पर सिमटने से युगांडा की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सबसे कम के स्कोर पर सिमटने वाली नीदरलैंड्स और वेस्टइंडीज के बाद तीसरी टीम बन गई. वहीं अफगानिस्तान की 125 रन से ये टी20 वर्ल्ड कप में दूसरी सबसे बड़ी जीत बनी. इससे पहले अफगानिस्तान ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड को 130 रन से हराया था. 


गुरबाज और जादरान ने बनाया रिकॉर्ड


युगांडा की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. लेकिन गुयाना के मैदान पर इसका पूरा फायदा अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्‍लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने उठाया. इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 154 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी बनाई. जो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की दूसरी सबसे अधिक रनों वाली ओपनिंग पार्टनरशिप बनी. अब गुरबाज और जादरान से आगे टी20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग में सबसे अधिक 170 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड इंग्लैंड के जोस बटलर और एलेक्स हेल्स के नाम दर्ज है.

 

अफगानिस्तान ने बनाए 183 रन 


154 रनों की ओपनिंग साझेदारी के बाद हालांकि इब्राहिम 46 गेंदों में 9 चौके और एक छक्के से 70 रन बनाकर चलते बने. जबकि इसके बाद 45 गेंदों में चार चौके और चार छक्के से 76 रनों की पारी गुरबाज ने खेली. इसके साथ ही गुरबाज अब टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में अफगानिस्‍तान के लिए सबसे अधिक रनों की पारी खेलने वाले बल्‍लेबाज बन गए. इन दोनों की मदद से अफगानिस्तान ने पांच विकेट के नुकसान पर युगांडा के सामने 183 रनों का टोटल बनाया.

 

फजलहक़ फारुकी ने रचा इतिहास 


184 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे युगांडा के बल्लेबाज अफगानिस्तान के धाकड़ लेफ्ट आर्म तेज गेदंबाज फजलहक़ फारुकी के कहर से उबर नहीं सके. फजलहक़ फारुकी ने युगांडा के सामने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ .. रन देकर पान्व्ह विकेट हॉल लिया. इसके साथ ही वह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पांच विकेट हॉल लेने वाले अफगानिस्तान के पहले पेसर बन गए हैं. जबकि उनसे पहले अफगानिस्तान के लिए स्पिनर मुजीब उर रहमान भी टी0 वर्ल्ड कप के एक मैच पांच विकेट हॉल ले चुके हैं. जबकि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक मैच में पांच विकेट हॉल लेने वाले फजलहक़ कुल ग्यारहवें गेंदबाज बन गए हैं. इस लिस्ट में लसिथ मलिंगा से लेकर उमर गुल तक जैसे जांबाज शामिल हैं.

 

 

58 पर ढेर हुई युगांडा 


फजलहक़ के पंजे के अलावा अफगानिस्तान के लिए नवील उल हक़ ने भी दो विकेट चटकाए. जिससे उनकी टीम 16 ओवरों में 58 रन ही बना सकी और उसे पहले मैच में 125 रन से बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. जबकि ग्रुप सी में दो अंक लेकर अफगानिस्तान की टीम ने भी अगले दौर के लिए मजबूत दावा ठोक दिया है.  

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 : संजू सैमसन ने वर्ल्ड कप को लेकर तोड़ी चुप्पी, टीम इंडिया में चयन को याद करते हुए कहा - मेरे करियर में…

SA vs SL, T20 World Cup 2024: एनरिक नॉर्खिया के आगे वर्ल्‍ड चैंपियन श्रीलंका 77 रन पर ढेर, 6 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका

रोहित-विराट के ओपनिंग करने पर राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, कहा- हम इसकी शिकायत…

लोकप्रिय पोस्ट