icon

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पुरानी पिच पर खेला था सेमीफाइनल तो अबकी बार क्यों हुआ पंगा?

2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल भारत व इंग्लैंड के बीच एडिलेड और पाकिस्तान व न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में खेला गया था. इन दोनों मैच मे पुरानी पिच इस्तेमाल हुई.

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में लीग स्टेज में नौ मैच अलग-अलग शहरों में तरह-तरह की पिचों पर खेले हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 15 Nov 02:09 PM

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल की पिच को लेकर विवाद सामने आया. एक रिपोर्ट में कहा गया कि इस मैच के लिए वानखेडे स्टेडियम की ताजा के बजाए पुरानी पिच इस्तेमाल की गई. इस पिच पर वर्ल्ड कप 2023 में पहले ही दो मैच खेले जा चुके हैं. आरोप है कि बीसीसीआई के कहने पर यह बदलाव हुआ. इस बीच एक दूसरी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट के कहने पर पिच से घास हटाई गई. इसके बाद बवाल मच गया और दुनियाभर में इस फैसले की आलोचना हो रही है. लेकिन यह पहली बार नहीं है जब आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में पुरानी पिच इस्तेमाल की गई है. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल भी पुरानी पिचों पर ही खेले गए थे. फिर इस बार क्या मसला है और क्यों विवाद खड़ा किया जा रहा?

 

2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत व इंग्लैंड के बीच एडिलेड जबकि पाकिस्तान व न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में टक्कर हुई थी. इन दोनों मैच में पुरानी पिच इस्तेमाल हुई. पुरानी पिच से यहां मतलब है ऐसी पिच जिस पर पहले मैच खेले गए हो. इस तरह की पिचों पर रन कम बनते हैं और वह धीमी होती है. ऐसा 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से भी साफ हो जाता है. तब भारत ने पहले खेलते हुए छह विकेट पर 168 तो न्यूजीलैंड ने चार विकेट पर 152 का स्कोर बनाया था. तब दोनों मैच में पहले बैटिंग करने वाली टीमें जीती थीं. भारत को धीमे उछाल वाली पिचों से मदद मिलती है. माना जा रहा है कि इसी वजह से ताजा पिच के बजाए पुरानी पिच को चुना गया है.

 

पिच को लेकर कौनसा बवाल है

 

विवाद का मसला यह है कि पहले ताजा पिच को इस मैच के लिए चुना गया था लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया गया. इंग्लैंड के अखबार दी डेली मेल ने आईसीसी पिच कंसल्टेंट एंडी एटकिंसन के एक लीक हुए मेल के हवाले से लिखा है कि टूर्नामेंट के दौरान पहले से तय की गई पिचों में बदलाव किया गया. इसके चलते वह निराश हैं. बवाल का बिंदू यही है. आरोप है कि बीसीसीआई अपनी मेजबानी में पिचों का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है और भारतीय टीम की ताकत के हिसाब से पिच बना या चुन रहा है. हालांकि यह भी एक तथ्य है कि भारत इस वर्ल्ड कप में इकलौती टीम है जिसने नौ अलग-अलग शहरों में मैच खेले हैं और वहां की कंडीशन के हिसाब से खुद को ढाला है.

 

चार साल पहले जब इंग्लैंड में वर्ल्ड कप हुआ था तब ओल्ड ट्रेफर्ड और एजबेस्टन में सेमीफाइनल खेले गए थे. दोनों मैच नई पिचों पर खेले गए थे. तब भारत को पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में हार मिली थी.

 

ये भी पढ़ें

'उनकी मानसिक हालत ठीक नहीं, उन्हें डॉक्टर के पास जाना चाहिए', हरभजन सिंह ने इंजमाम उल हक पर फिर बोला हमला, VIDEO
IND vs NZ: कप्तान और आक्रामक बल्लेबाज, सेमीफाइनल में रोहित के नाम हो सकते हैं ये दो बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बन जाएंगे पहले खिलाड़ी
IND vs NZ: मैदान पर 'दुश्‍मन' तो मैदान के बाहर पक्‍के दोस्‍त हैं कोहली और विलियमसन, एक-दूसरे को भेजते हैं यूट्यूब लिंक

लोकप्रिय पोस्ट