icon

भारत को T20 World Cup जिताने वाले योद्धा कहां हो गए गायब? कोई बना पुलिसवाला तो कोई सांसद, एक को हुई जेल

2007 में टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही एडिशन था और इसे जीतकर भारत ने इतिहास रचा था. तब भारतीय टीम में युवाओं की भरमार थी. जानिए वर्ल्ड चैंपियन टीम के खिलाड़ी अब कहां हैं.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता है.
authorShakti Shekhawat
Sun, 02 Jun 05:42 PM

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह कामयाबी हासिल की थी. 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही एडिशन था और इसे जीतकर भारत ने इतिहास रचा था. तब भारतीय टीम में युवाओं की भरमार थी और उन्होंने पहली ही कोशिश में वर्ल्ड चैंपियन बनकर टी20 क्रिकेट को घर-घर तक पहुंचा दिया था. अब अमेरिका और वेस्ट इंडीज की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप का नौवां एडिशन खेला जा रहा है. ऐसे में जान लीजिए भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाली टीम के खिलाड़ी अब क्या कर रहे हैं?

 

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर)


धोनी का बतौर कप्तान वह पहला टेस्ट था और वह इसमें जोरदार अंकों के साथ पास हुए. उन्होंने शानदार कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप का पहला चैंपियन बनाने में जोरदार भूमिका निभाई. महेंद्र सिंह धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. वह हालांकि आईपीएल में खेल रहे हैं. धोनी ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप के बाद 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती. वह भारत के सबसे कामयाब कप्तान बनकर उभरे. उन्होंने छह टी20 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी संभाली.

 

युवराज सिंह (उपकप्तान)


बाएं हाथ के इस ऑलराउंडर ने इंग्लैंड और सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार बैटिंग कर भारत को खिताबी जीत दिलाने में भूमिका निभाई. बाद में 2011 वर्ल्ड कप जिताने के हीरो भी युवराज सिंह ही रहे. वह भारत के सबसे बड़े ऑलराउंडर्स में से एक बनकर उभरे. उन्होंने 2019 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. अभी वह 2024 टी20 वर्ल्ड कप के ब्रैंड एंबेसेडर हैं.

 

गौतम गंभीर (सलामी बल्लेबाज)


बांए हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्धशतक लगाई थी. इससे भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत लायक स्कोर खड़ा किया था. गौतम गंभीर ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में भी ऐसा ही कमाल किया और भारत को चैंपियन बनाने के नायक बने थे. वह अभी क्रिकेट से बतौर खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं लेकिन मेंटॉर के तौर पर धूम मचा रहे हैं. हला ही में कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनाया. भारत के अगले कोच माने जा रहे हैं. वे बीजेपी की तरफ से लोकसभा सांसद भी रहे हैं.

 

दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर)


तमिलनाडु से आने वाले इस विकेटकीपर ने हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लिया है. उन्होंने 2007 का टी20 वर्ल्ड कप जीतने के साथ ही 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती. इसके अलावा 2019 वर्ल्ड कप और 2022 टी20 वर्ल्ड कप की टीम इंडिया का हिस्सा भी रहे. अब वे बतौर कमेंटेटर 2024 टी20 वर्ल्ड कप में नज़र आ रहे.

 

वीरेंद्र सहवाग (ओपनिंग बल्लेबाज)


वीरु की पहचान दुनिया के सबसे आतिशी सलामी बल्लेबाजों में होती है. वे 2007 के बाद 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम में भी रहे. अभी संन्यास ले चुके हैं. बीच में आईपीएल में पंजाब किंग्स के कोचिंग स्टाफ में रहे. अभी कमेंट्री में चौके-छक्के बरसाते दिखते हैं.

 

रोहित शर्मा (बल्लेबाज)


भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा और जीते. आगे चलकर वे अपने दमदार खेल के चलते हिटमैन के नाम से मशहूर हुए. रोहित शर्मा 2021 से टीम इंडिया के कप्तान हैं. वे दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप में भारत के मुखिया हैं. 2022 में उनकी अगुआई में टीम सेमीफाइनल तक गई थी. 2023 वर्ल्ड कप में उनके नेतृत्व में भारत ने फाइनल खेला था. रोहित उन गिनेचुने खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने सभी टी20 वर्ल्ड कप खेले हैं.

 

रॉबिन उथप्पा (बल्लेबाज)


2007 टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद वे लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा नहीं रह पाए. हालांकि आईपीएल में बरसों तक खेले. कोलकाता और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खिताब भी जीता. रॉबिन उथप्पा संन्यास ले चुके हैं और अब कमेंट्री की दुनिया में कमाल कर रहे हैं.

 

पीयूष चावला (लेग स्पिनर)


पीयूष काफी सालों तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे. लेकिन टीम में जगह पक्की नहीं कर सके. 2007 टी20 वर्ल्ड कप के बाद 2011 वर्ल्ड कप की टीम इंडिया में भी वे रहे. अभी आईपीएल सक्रिय हैं.

 

जोगिंदर शर्मा (ऑलराउंडर)


2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में आखिरी ओवर उन्होंने ही फेंका था और भारत को जीत दिलाई थी. हरियाणा से आने वाले जोगिंदर शर्मा का इंटरनेशनल करियर लंबा नहीं चला. वे अभी पुलिस में डीएसपी की पोस्ट पर हैं.

 

इरफान पठान (ऑलराउंडर)


इरफान ने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में जबरदस्त बॉलिंग की थी और प्लेयर ऑफ दी मैच चुने गए थे. उन्हें भारत के सबसे कमाल के बाएं हाथ के पेसर्स में गिना जाता है. हालांकि 2007 टूर्नामेंट के बाद वे टीम इंडिया में जगह पक्की नहीं रख सके और बाहर होते गए. संन्यास ले चुके हैं और अब कमेंट्री कर रहे हैं. बीच में इरफान पठान कोच की भूमिका में भी देखे गए थे.

 

यूसुफ पठान (ऑलराउंडर)


यूसुफ ने सीधे टी20 वर्ल्ड कप 2007 फाइनल से डेब्यू किया था. वहां पाकिस्तान के खिलाफ छोटी सी पारी से दिखा दिया कि वे किस तरह के आक्रामक बल्लेबाज हैं. हालांकि कंसिस्टेंसी की कमी से यूसुफ जगह पक्की नहीं कर सके. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता के साथ चैंपियन बने. क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. अभी बंगाल से 2024 लोकसभा चुनाव लड़ा है.

 

अजीत अगरकर (तेज गेंदबाज)


भारत के कद्दावर पेसर्स में शामिल रहे अगरकर क्रिकेट से बतौर खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं. हालांकि अभी टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर हैं. पिछले साल 2023 वर्ल्ड कप और अभी टी20 वर्ल्ड कप के लिए उन्होंने ही भारतीय स्क्वॉड चुनी है. अजीत अगरकर कमेंट्री में भी दिखे हैं.

 

हरभजन सिंह (ऑफ स्पिनर)


2007 टी20 वर्ल्ड कप के साथ ही 2011 वर्ल्ड कप भी जीता. भारत के सबसे कामयाब ऑफ स्पिनर्स में से एक हैं. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल ट्रॉफी भी जीती. हरभजन सिंह अभी कमेंट्री करते हैं और राज्य सभा सांसद भी हैं.

 

आरपी सिंह (तेज गेंदबाज)


बाएं हाथ के इस पेसर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में जबरदस्त बॉलिंग की थी. हालांकि बाद के सालों में करियर लंबा नहीं खिंच सका. अभी संन्यास ले चुके हैं और क्रिकेट कमेंटेटर की भूमिका में दिखते हैं.

 

श्रीसंत (तेज गेंदबाज)


केरल से आने वाले इस पेसर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप के साथ ही 2011 वर्ल्ड कप भी जीता. बाद में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए विवादों में फंसे. स्पॉट फिक्सिंग में वे आरोपी रहे जिसकी वजह से जेल जाना पड़ा. हालांकि कोर्ट से बरी हुए और अभी कमेंट्री कर रहे हैं. 

 

ये भी पढ़ें

T20WC 2024: 11 साल पहले देखा था विराट कोहली का वीडियो, बताया था चैंपियन, अब अमेरिकी क्रिकेटर ने खूंखार बैटिंग कर गेंदबाजों को कंपाया
IND vs BAN: 'रवींद्र जडेजा बैटिंग कर रहे हैं, मुझे चुप हो जाना चाहिए', फिर विवादों में फंसा पूर्व भारतीय क्रिकेटर, जानें पूरा मामला
T20 WC 2024 में न आ जाए IPL जैसी नौबत, मैथ्यू हेडन की राहुल द्रविड़ को नसीहत, 'तुम्हें पता है लीडर कौन है'

लोकप्रिय पोस्ट