icon

T20 WC 2024: ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत ने क्या भारत को भी फंसा दिया? जानिए किस टीम को कैसे मिलेगी सेमीफाइनल की चाबी

T20 WC 2024: टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है और अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देता है तो भारत सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा.

विकेट लेने के बाद खिलाड़ियों को ताली देते रोहित शर्मा
authorNeeraj Singh
Sun, 23 Jun 05:04 PM

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 स्टेज के ग्रुप 1 में दो मैचों में 4 पाइंट्स के साथ नंबर 1 पायदान पर है.  लेकिन रोहित शर्मा एंड कंपनी की अब तक सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं हो पाई है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 जून सोमवार को सुपर 8 का मुकाबला खेला जाएगा जो सेंट लूसिया में होगा. ऐसे में अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है या फिर बारिश के चलते मैच धुल जाता है तो टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. लेकिन अगर यहां कुछ और गड़बड़ी होती है तो टीम इंडिया सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी.

 

ये है पूरा समीकरण


अब तक भारत के सुपर 8 के दो मैचों में कुल 4 पाइंट्स हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के दो- दो पाइंट्स हैं. अगर ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान सुपर 8 में अपने आखिरी मुकाबले भारत और बांग्लादेश से जीत जाते हैं तो इन टीमों को सुपर 8 स्टेज में कुल 4 पाइंट्स हो जाएंगे. इसके बाद फिर टॉप 2 टीमों का सारा खेल नेट रन रेट के आधार पर तय किया जाएगा.

 

फिलहाल टीम इंडिया का नेट रन रेट +2.425 है. लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच के बाद ये बदल जाएगा. जीत के अंतर से ये निर्भर करेगा कि किसका नेट रन रेट कितना होगा. अफगानिस्तान का नेट रन रेट -0.650 है. लेकिन ये टीम रोहित शर्मा एंड कंपनी को पीछे छोड़ सकती है अगर भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़े अंतर से हार मिलती है. हालांकि यहां अफगानिस्तान को अपने मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को भी बड़े अंतर से हराना होगा तभी उनका काम बनेगा.

 

अगर ऐसा होता है तो ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीम ग्रुप 1 में टॉप 2 पर पहुंच जाएगी और फिर दोनों टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेंगी. टूर्नामेंट के नियम की बात करें तो सुपर 8 में हर ग्रुप से टॉप दो टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी.

बता दें कि अगर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार जाता है और अफगानिस्तान की टीम अगर बांग्लादेश को नहीं हरा पाती है तो टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्लीफाई कर लेगी. और राशिद खान की टीम बांग्लादेश के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. 

 

ये भी पढ़ें

AUS vs AFG: ऑस्ट्रेलिया के अफगानिस्तान से खेलने से इनकार करने पर राशिद खान का मुंहतोड़ जवाब, बोले- आप तो हमसे हमारी खुशियां छीन रहे
IND vs AUS: अफगानिस्तान के हाथों करारी हार के बावजूद कम नहीं हुई ऑस्ट्रेलिया की अकड़, मिचेल मार्श ने दी टीम इंडिया को वॉर्निंग
AUS vs AFG: ऑस्ट्रेलिया ने दो साल में दो बार खेलने से किया मना, अफगानिस्तान ने इस तरह लिया बदला, तोड़ा कंगारुओं का घमंड

लोकप्रिय पोस्ट