icon

T20 WC 2024: कप्तानी में लगा बाबर आजम पर सबसे बड़ा दाग! 5 कप्तानों में सबसे खराब, इतना बुरा किसी ने नहीं किया

Babar Azam Worst Captain: पाकिस्तान की टीम साल 2007 से टी20 वर्ल्ड कप खेल रही है लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है जब बाबर आजम की कप्तानी में टीम ग्रुप स्टेज में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है.

प्रैक्टिस करने के बाद मैदान से बाहर जाते बाबर आजम
authorNeeraj Singh
Sat, 15 Jun 11:43 AM

Babar Azam Worst Captain: बाबर आजम ने शुक्रवार को टी20 विश्व कप के पहले दौर से बाहर होने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान बनकर एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. टी20 इंटरनेशनल कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड रखने वाले 29 साल के बाबर को टी20 विश्व कप 2024 के लिए पाकिस्तान का कप्तान नियुक्त किया गया था, लेकिन उनके नेतृत्व में मेन इन ग्रीन को पहले अमेरिका के खिलाफ हार मिली और फिर टीम को भारत ने पीटा. अंत में किस्मत ने भी साथ नहीं दिया और आयरलैंड- अमेरिका का मैच बारिश के कारण रद्द होने के चलते टीम को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

 

लगातार मैच हारने वाली बाबर आजम की टीम को अमेरिका ने सुपर ओवर में हराया था और भारत ने 6 रन से हराया था. बाबर आजम के गेंदबाजों ने तो अच्छा किया लेकिन बल्लेबाज पूरी तरह फेल रहे. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब पाकिस्तान की टीम पहले दौर से ही बाहर हो गई है. ऐसे में बाबर आजम शायद ही अपने करियर में इस विश्व कप को याद करना चाहेंगे. बाबर वहीं कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में टीम साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी और साल 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारत को हराया था.

 

पांच कप्तान और सबसे नीचे बाबर

 

अब तक खेले गए नौ टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की अगुआई कुल पांच कप्तानों- शोएब मलिक, यूनिस खान, शाहिद अफरीदी, मोहम्मद हफीज और बाबर ने की है. इन पांच में से मलिक (2007) और यूनिस (2009) ने एक ही प्रयास में टीम को फाइनल में पहुंचाया, जबकि अफरीदी (2010) और हफीज (2012) ने कप्तान के तौर पर एक-एक सेमीफाइनल में जगह बनाई है. बाबर ने 2021 में पाकिस्तान को सेमीफाइनल और 2022 में फाइनल तक पहुंचाया. लेकिन अब वह पहले दौर में ही हारने वाले पहले कप्तान बन गए हैं.

 

बाबर की कप्तानी पिछले कुछ समय से सवालों के घेरे में है और इस बात की पूरी संभावना है कि अमेरिका में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद वह अपनी टी20 कप्तानी खो देंगे. पिछले साल पाकिस्तान के वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के बाद बाबर ने तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान के कप्तान की भूमिका से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन पीसीबी के नेतृत्व में बदलाव के बाद इस साल मार्च में उन्हें फिर से टी20 इंटरनेशनल कप्तान नियुक्त किया गया था.
 

ये भी पढ़ें :- 

SA vs NEP: नेपाल ने साउथ अफ्रीका को सुपर 8 से पहले दिखाया आईना, मार्करम की टीम ने महज एक रन से जीता आखिरी ग्रुप मैच

बाबर आजम-शाहीन अफरीदी को टीम से निकालने की मांग, पाकिस्‍तान के T20 World Cup से बाहर होने के बाद बोला PAK स्‍टार- ये सोशल मीडिया के किंग हैं

अफगानिस्‍तान को भारत के खिलाफ सुपर 8 मुकाबले से पहले तगड़ा झटका, मैच विनिंग गेंदबाज T20 World Cup 2024 से बाहर, रिप्‍लेसमेंट की हुई एंट्री

लोकप्रिय पोस्ट