icon

कौन हैं सैयद मोहसिन रजा नकवी जो बन गए पाकिस्तान क्रिकेट के आका, मीडिया और पॉलिटिक्स से है खास नाता

सैयद मोहसिन रजा नकवी के रूप में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को 13 महीनों बाद फुल टाइम चेयरमैन मिला है. आखिरी बार इस भूमिका में रमीज राजा रहे थे.

सैयद मोहसिन रजा नकवी (बीच में) अभी पंजाब के केयरटेकर सीएम हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 06 Feb 08:10 PM

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को 13 महीनों बाद फुल टाइम मुखिया मिल गया. सैयद मोहसिन रजा नकवी पीसीबी के नए चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं और वे तीन साल तक इस पद पर रहेंगे. लाहौर में 6 फरवरी को हुए चुनावों में नकवी निर्विरोध और सर्वसम्मति से चुन लिए गए. दिसंबर 2022 में हटाए गए रमीज राजा के बाद वे पीसीबी के पहले फुल टाइम चेयरमैन हैं. पिछले 13 महीनों में नजम सेठी और जका अशरफ इस पद पर रहे लेकिन दोनों अंतरिम तौर पर काम कर रहे थे. दोनों ने अलग-अलग वजहों से काम बीच में ही छोड़ दिया था. जानिए कौन हैं सैयद मोहसिन रजा नकवी?

 

नकवी लंबे समय से प्रशासनिक जिम्मेदारियों से जुड़े रहे हैं. वे अभी पाकिस्तान के पंजाब सूबे के केयरटेकर मुख्यमंत्री हैं. ऐसे में उनके पास शासन चलाने का अनुभव है जिसकी पाकिस्तान क्रिकेट को अभी काफी जरूरत है. पीसीबी मुश्किल हालात से गुजर रही है. टीम का प्रदर्शन खराब चल रहा है. एशिया कप 2023 के बाद से ही उसके हालात बिगड़े हुए हैं. आने वाले महीनों में पीसीबी को पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का आयोजन करना है. इसे बिना किसी दिक्कत-परेशानी के कराना नकवी की पहली जिम्मेदारी रहेगी. वे पीसीबी के 37वें फुल टाइम चेयरमैन हैं.

 

 

नकवी कहलाते हैं मीडिया मुगल

 

45 साल के नकवी के पास मीडिया का भी बढ़िया अनुभव रखते हैं. उन्हें पाकिस्तान मीडिया मुगल कहा जाता है. उन्होंने अमेरिका में सीएनएन न्यूज चैनल के लिए काम किया है. यहां पर उन्हें साउथ एशिया रीजन की जिम्मेदारी भी दी गई थी. अब वे सिटी मीडिया ग्रुप के मालिक हैं. इसके पास छह टीवी चैनल हैं. पाकिस्तान में उनका 24 नाम का चैनल है. इसके अलावा एक चैनल ब्रिटेन में भी है. पाकिस्तान में शुरुआती पढ़ाई-लिखाई के बाद उन्होंने अमेरिका में मीडिया साइंसेज में डिग्री ली.

 

नकवी को जनवरी 2023 में पंजाब प्रांत का केयरटेकर मुख्यमंत्री बनाया गया. उन्हें पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के मुखिया आसिफ अली जरदारी का करीबी माना जाता है. पाकिस्तान की बाकी राजनीतिक पार्टियों के साथ भी उनके अच्छे रिश्ते रहे हैं. 

 

ये भी पढे़ं

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाड़ी हार के बाद मनाएंगे 7 दिन की छुट्टी, क्रिकेट किट भारत में छोड़ इस देश जाएंगे, कोच का आदेश- ट्रेनिंग नहीं, मजे करो

जसप्रीत बुमराह की बॉलिंग का फैन हो गया इंग्लैंड का सूरमा खिलाड़ी, कहा- उसके जैसा कोई नहीं, मुझे उससे नफरत...
IND vs ENG: भारतीय टीम का इस दिन होगा ऐलान! विराट कोहली से मैनेजमेंट ने की बात, जानिए सेलेक्शन की पूरी कहानी

लोकप्रिय पोस्ट