icon

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम इंडिया में सूर्यकुमार यादव को क्यों मिला मौका, सामने आए ये बड़े कारण

साल 2022 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक दर शतक जड़ने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने अपनी चौतरफा बल्लेबाजी से करोड़ों भारतीय फैंस के दिलों में जगह बना डाली.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम इंडिया में सूर्यकुमार यादव को क्यों मिला मौका, सामने आए ये बड़े कारण
SportsTak - Sat, 14 Jan 08:49 AM

साल 2022 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक दर शतक जड़ने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने अपनी चौतरफा बल्लेबाजी से करोड़ों भारतीय फैंस के दिलों में जगह बना डाली. जब भी वह मैदान में जाते हैं तो स्टेडियम में फैंस उनके नाम का नारा लगाकर अलग तरह के स्वैग से इस बल्लेबाज का स्वागत करते हैं. हालांकि सूर्यकुमार भी उन्हें निराश नहीं करते हैं और अपनी स्वैग जैसी बल्लेबाजी से ही सभी फैंस का मनोरंजन भी करते हैं. मैदान के चारोतरफ स्वैग से बल्लेबाजी करने वाले सूर्यकुमार ने हाल ही में 7 जनवरी को टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था. इसके ठीक 6 दिन बाद सूर्यकुमार को इस पारी का इनाम मिला और उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया है.

 

क्रिकेट के सबसे छोटे टी20 फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव को जहां दुनिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज माना जाने लगा है. वहीं अब उन्हें अपनी बल्लेबाजी को वनडे और उसके बाद टेस्ट क्रिकेट में भी साबित करना होगा. हालांकि सूर्यकुमार यादव को टेस्ट क्रिकेट से भी काफी प्यार है. इसके बारे में उन्होंने पिछले साल नवंबर माह में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर का दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के बाद कहा भी था कि जल्द ही टेस्ट टीम से भी बुलावा आएगा. सूर्यकुमार के कहे अनुसार वैसा ही हुआ और अब उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी माह में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों की टीम में शामिल किया गया है.

 

फर्स्ट क्लास में दमदार प्रदर्शन 
इस तरह टी20 क्रिकेट में अपनी बलेल्बाजी से पूरी दुनिया में धाक जमाने वाले सूर्यकुमार यादव को टेस्ट क्रिकेट में क्यों मौका दिया गया. इसको लेकर तीन बड़े कारण सामने आए हैं. पहला कारण ये है कि सूर्यकुमार यादव घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए काफी फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं और उसमें उनका प्रदर्शन भी शानदार रहा है. सूर्यकुमार रणजी ट्रॉफी में मुंबई और इंडिया ए के लिए अभी तक 79 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं. जिसमें उनके नाम 44.75 के बेहतरीन औसत से 5549 रन दर्ज हैं. जबकि 14 शतक भी शामिल है.

 

स्पिनरों से दिलाएंगे निजाद
दूसरा कारण है कि टेस्ट क्रिकेट में जहां रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल स्पिन गेंदबाजों के सामने फंस जाते हैं. वहीं सूर्यकुमार यादव स्पिनरों को बेहतरीन तरीके से खेलते हैं और अगर उन्हें मध्यक्रम में डेब्यू करने का मौका मिलता है तो वह इन बल्लेबाजों से दबाव भी कम कर सकते हैं.

 

सूर्यकुमार की बेहतरीन फॉर्म 
तीसरा सबसे बड़ा कारण सूर्यकुमार यादव की हालिया फॉर्म है. सूर्यकुमार पिछले साल 2022 से बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं और उन्होंने पिछले 6 महीनों  के भीतर ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन शतक जड़ डाले हैं. इतना ही नहीं इसी सीजन बीच में सूर्यकुमार यादव रणजी ट्रॉफी भी खेलते हुए नजर आए थे. जिसमें उन्होंने 90, 95 और 38 रन की शानदार पारियां खेली थी. 

लोकप्रिय पोस्ट