icon

सूर्यकुमार यादव ने रणजी ट्रॉफी में बरसाए रन, लगातार दूसरे मैच में शतक से चूके, टेस्ट में मिलेगा मौका?

सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में टी20 क्रिकेट में अपने खेल से धूम मचाई.

सूर्यकुमार यादव ने रणजी ट्रॉफी में बरसाए रन, लगातार दूसरे मैच में शतक से चूके, टेस्ट में मिलेगा मौका?
SportsTak - Wed, 28 Dec 04:34 PM

सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में टी20 क्रिकेट में अपने खेल से धूम मचाई. अब वे घरेलू क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं और यहां भी उनके बल्ले की गरज सुनने को मिल रही है. मुंबई के लिए खेलते हुए सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरे मुकाबले में अर्धशतक लगाया. वे 95 रन बनाकर आउट हुए. सूर्या एक बार फिर से शतक लगाने से चूक गए. सौराष्ट्र के खिलाफ मुकाबले के दौरान उन्होंने 107 गेंदों का सामना किया और 14 चौके व एक छक्का लगाया. वे जब शतक से पांच रन दूर थे तब युवराजसिंह डोडिया की गेंद पर धर्मेंद्रसिंह जडेजा को कैच दे बैठे. सूर्या इससे पहले हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में भी शतक नहीं लगा पाए थे. तब वे 90 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे.

 

सूर्या की आकर्षक फिफ्टी के अलावा सरफराज खान ने 75 रन की पारी खेली लेकिन मुंबई की पहली पारी 230 रन पर सिमट गई. सौराष्ट्र ने पहली पारी में 289 रन बनाए थे और उसने 59 रन की बढ़त हासिल की.  

 

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले सूर्या का दावा

सूर्या ने रणजी ट्रॉफी 2022-23 के सीजन में दो मैच खेलने का फैसला किया था. इन दोनों में दमदार खेल के बूते उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम में सेलेक्शन की दावेदारी पेश की है. वे भारत के लिए वनडे और टी20 खेल चुके हैं लेकिन टेस्ट डेब्यू नहीं कर पाए हैं. उन्हें 2021 में इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट टीम में रखा गया था लेकिन खेलने का मौका नहीं मिल सका था. भारत को अब साल 2023 के फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट की सीरीज खेलनी है. इससे पहले सूर्या ने अपनी दावेदारी को और पुख्ता किया है. उन्होंने करीब तीन साल बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का फैसला किया था.

 

ग्रुप स्टेज में अब सूर्या रणजी ट्रॉफी के मुकाबले शायद ही खेल पाएं. वे आने वाले महीनों में भारतीय टीम के साथ अलग-अलग सीरीज में बिजी रहेंगे. ऐसे में उन्हें जो दो मुकाबले रणजी ट्रॉफी के मिले उनके जरिए सेलेक्टर्स को संदेश दे दिया. वैसे तो भारतीय टेस्ट टीम के मिडिल ऑर्डर में जगह खाली नहीं है लेकिन केएल राहुल, विराट कोहली इस फॉर्मेट में जिस तरह की फॉर्म से गुजर रहे हैं उसे देखते हुए सूर्या को ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए शायद चुना जा सकता है.

 

सूर्या ने अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 78 मुकाबले खेले हैं और 44.39 की औसत से 5416 रन बना चुके हैं. उनके नाम इस फॉर्मेट में 14 शतक और 27 अर्धशतक हैं.

लोकप्रिय पोस्ट