icon

सूर्यकुमार यादव ने ठोका टी20 शतक, 6 महीने में तीसरी बार किया कमाल, मैक्सवेल-मनरो की बराबरी

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ राजकोट टी20 में शतक ठोक दिया.

सूर्यकुमार यादव ने ठोका टी20 शतक, 6 महीने में तीसरी बार किया कमाल, मैक्सवेल-मनरो की बराबरी
SportsTak - Sat, 07 Jan 08:28 PM

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ राजकोट टी20 में शतक ठोक दिया. यह उनके टी20 करियर का तीसरा शतक है. उन्होंने 45 गेंद में छह चौकों और आठ छक्कों की मदद से यह उपलब्धि हासिल की. सूर्यकुमार यादव ने छह महीने में अपने तीनों टी20 शतक लगाए हैं. वे 51 गेंद में सात चौकों और नौ छक्कों से 112 रन बनाकर नाबाद रहे. यह उनके टी20 करियर का दूसरा सर्वोच्च स्कोर रहा. उन्होंने अभी तक 117 और नाबाद 111 रन की पारियां खेली हैं. तीन में से दो शतकीय पारियों में वे नाबाद रहे हैं. 

 

श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में सूर्या चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे तब भारत का स्कोर 5.5 ओवर में 52 रन था. इसके बाद तो पूरी तरह से सूर्या का जलवा रहा. उन्होंने अपना सबसे तेज टी20 शतक लगाया. इससे पहले उन्होंने 48 और 49 गेंद में शतक जड़े थे. सूर्या ने 26 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए थे. तब उनके नाम चार चौके और तीन छक्के थे. इसके बाद अगली 19 गेंद में 51 से 100 रन का सफर पूरा किया. उनकी पारी के बूते भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट पर 228 रन का स्कोर खड़ा किया.

 

 

सूर्या के रिकॉर्ड

सूर्या ने इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाए थे. सूर्या ने पहली बार घरेलू जमीन पर शतक लगाया है. इससे पहले के दोनों शतक विदेश में बनाए थे. वे तीसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में तीन शतक लगाए हैं. उनसे पहले न्यूजीलैंड के कोलिन मनरो और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ऐसा कर चुके हैं. इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हैं जिन्होंने चार शतक लगा रखे हैं. सूर्या पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीनों शतक मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए बनाए हैं. उनके अलावा बाकी बल्लेबाजों ने ओपनिंग करते हुए ही तीन या इससे ज्यादा शतक लगाए हैं. साथ ही वे पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीनों शतक तीन अलग-अलग महाद्वीपों (यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया) में बनाए हैं.

 

 

श्रीलंका के खिलाफ शतकीय पारी के साथ ही उन्होंने टी20 करियर में 1500 रन भी पूरे किए. उन्होंने 43 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की. इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वे तीसरे सबसे तेज भारतीय हैं. रिकॉर्ड संयुक्त रूप से विराट कोहली और केएल राहुल के नाम हैं जिन्होंने 39-39 पारियों में 1500 टी20 रन बनाए थे.

लोकप्रिय पोस्ट