icon

Suresh Raina : मिस्टर IPL, चिन्ना थाला, जैसे नामों से फेमस सुरेश रैना का क्या है निक नेम? बचपन से जुड़ा किस्सा आया सामने

Suresh Raina : सुरेश रैना उन खास खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी और अद्भुत फील्डिंग से सभी को अपना मुरीद बना लिया. 

आईपीएल में चेन्नई के लिए बने चिन्ना थाला
authorकिरण सिंह
Wed, 19 Jun 12:44 PM

मिस्टर IPL, भारत के अपने जोंटी रोड्स, चेन्नई के चिन्ना थाला और एमएस धोनी के राइट हैंड सुरेश रैना उन खास खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी और अद्भुत फील्डिंग से सभी को अपना मुरीद बना लिया. रैना ने बाएं हाथ की बल्लेबाजी से दर्शकों को झुमाया ही, साथ ही दाएं हाथ से घूमती गेंदों पर बल्लेबाजों को नाचने पर मजबूर भी किया. भारत की ओर से तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज रैना लंबे समय तक टीम इंडिया और चेन्नई सुपर किंग्स की रीड़ की हड्डी साबित हुए. वह जब भी मैदान में होते थे तो फैंस एक ही बात कहते थे, चिंता किस बात की रैना है ना. लेकिन मैदान के अंदर टीम इंडिया के साथी खिलाड़ी सुरेश रैना को किस नाम से पुकारते थे. इसके बारे में शायद बहुत ही कम फैंस जानते होंगे. 

 

सुरेश रैना का क्या है निक नेम ?


आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के लिए उनके फैंस रैना को मिस्टर आईपीएल, चिन्ना थाला जैसे तमाम नामों से पुकारते थे. लेकिन अपने निकनेम के बारे में बताते हुए रैना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें लोग प्यार से सोनू बुलाते हैं. दरअसल, रैना बचपन में अपने घर गाजियाबाद में मैच खेल रहे थे. तब उन्हें किसी ने सोनू कहकर पुकारा था, जिसके बाद से रैना का निकनेम सोनू पड़ गया.

 

कोच की बेटी को बनाया लाइफ पार्टनर


सुरेश रैना की लव स्टोरी उस समय चर्चा में आई जब उन्होंने 2015 में प्रियंका चौधरी से शादी रचाई. प्रियंका तेजपाल चौधरी की बेटी हैं. दरअसल, तेजपाल चौधरी रैना के पहले कोच रहे थे. रैना और प्रियंका मुरादनगर में पड़ोसी थे. रैना के दो बच्चे भी हैं. बेटी का नाम ग्रेसिया और बेटे का नाम रियो है.  

 

2005 में बड़े मंच पर रैना का पहला पंच


श्रीलंका के खिलाफ 2005 में अपना वनडे डेब्यू करने वाले रैना ने अपने करियर में 226 वनडे खेले हैं जिनमें 36 फिफ्टी और 5 सेंचुरी के साथ 5615 रन बनाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने 36 विकेट भी लिए हैं.  टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रैना ने 78 मैच खेले हैं और 5 अर्धशतक और 1 शतक की बदौलत 1604 रन बनाए हैं, जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 134 का रहा. हालांकि, रैना टेस्ट क्रिकेट को डिकोड नहीं कर सके और 18 मैचों के टेस्ट करियर में 768 रन ही बना सके.

 

4 बार जीती आईपीएल ट्रॉफी  


2008 में चेन्नई सुपर किंग्स ने जब रैना को अपने साथ जोड़ा, तो देखते ही देखते वो होम फैंस के लिए चिन्ना थाला बन गए. आईपीएल में खेले 205 मैचों में 136.7 की स्ट्राइक रेट से 5528 रन बनाए हैं. रैना ने आईपीएल में 39 अर्धशतक और 1 शतक के साथ कई यादगार पारियां भी खेली हैं, जिनमें पंजाब के खिलाफ 2013 में खेली 25 गेंदों में 87 रनों की पारी शामिल है. छक्के लगाने में भी रैना माहिर हैं जबकि सीएसके के साथ चार बार आईपीएल ट्रॉफी भी जीती है.

 

धोनी से कमाल की जुगलबंदी


सुरेश रैना और एम एस धोनी के बीच दोस्ती किसी से छिपी नहीं है. चेन्नई सुपर किंग्स में धोनी अगर थाला के नाम से मशहूर हैं, तो रैना भी चिन्ना थाला के नाम से जाने जाते हैं. दोस्ती ऐसी कि जब धोनी ने 15 अगस्त 2019 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था, तो रैना ने भी उसी दिन अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलिवदा कह दिया था. इसके बाद से रैना अब इन दिनों आईपीएल 2024 सीजन के दौरान हिंदी कमेंट्री से लाखों फैंस का दिल जीत रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें :- 

Euro 2024: 19 साल के खिलाड़ी ने तोड़ा क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो का 20 साल पुराना रिकॉर्ड, डेब्‍यू मैच में किया कमाल

T20 WC 2024: विराट कोहली को लेफ्ट आर्म गेंदबाज कर रहे हैं नेट्स में तंग, खलील अहमद की गेंद मिस करते ही हो गए गुस्सा

Haris Rauf Controversy: 'वो भारतीय नहीं, पाकिस्‍तानी ही थे', हारिफ रऊफ की इस हरकत को दिग्‍गज खिलाड़ी ने बताया बेवकूफी, बोले- मैं तो चांटा मार देता

लोकप्रिय पोस्ट