icon

SA20: सनराइजर्स ने विस्फोटक बैटिंग और मार्को यानसन के पंजे से लगातार दूसरी बार जीता खिताब, सुपर जायंट्स को 89 रन से रौंदा

SA20 2024: सनराइजर्स ईस्टर्न कैप ने लगातार दूसरी बार खिताब जीता. एडन मार्करम की कप्तानी वाली टीम ने डरबन सुपर जायंट्स को बड़े अंतर से मात दी.

सनराइजर्स ईस्टर्न कैप ने 2023 में भी SA20 खिताब जीता था.
authorShakti Shekhawat
Sun, 11 Feb 07:47 AM

SA20 2024: एडन मार्करम की कप्तानी में सनराइजर्स ईस्टर्न कैप ने लगातार दूसरी बार SA20 का खिताब जीत लिया. टूर्नामेंट के दूसरे एडिशन के फाइनल में इस टीम ने डरबन सुपर जायंट्स को 89 रन के बड़े अंतर से मात दी. सनराइजर्स ने पहले बैटिंग करते हुए 204 रन का स्कोर बनाया. जॉर्डन हरमन (42), टॉम एबेल (55), मार्करम (42) और ट्रिस्टन स्टब्स (56) की धांसू पारियों के दम पर टीम ने तीन विकेट पर 204 रन बनाए. गेंदबाजी में मार्को यानसन ने जलवे बिखेरे और 30 रन पर पांच विकेट लेते हुए डरबन को 115 रन पर ढेर कर दिया. सनराइजर्स ने 2023 में जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स को हराकर पहली बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.

 

SA20 में कुल छह टीमें खेलती हैं और सभी का स्वामित्व आईपीएल फ्रेंचाइज के पास है. विजेता टीम का मालिकाना हक सनराइजर्स हैदराबाद के मालिकों के पास है तो उपविजेता रही डरबन की टीम लखनऊ सुपर जायंट्स फ्रेंचाइज की छतरी के तहत आती है.

 

सनराइजर्स की नैया दो पार्टनरशिप से हुई पार

 

सनराइजर्स की बैटिंग में दो बड़ी साझेदारियां हुईं और इन्होंने उसे बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया. हरमन और एबेल ने दूसरे विकेट के लिए 52 गेंद में 90 रन जोड़े तो मार्करम और स्टब्स ने 55 गेंद में 98 रन जुटाए. हरमन ने केवल 26 गेंद खेली और चार चौके व एक छक्का लगाया तो एबेल ने आठ चौके व दो छक्के, मार्करम ने तीन चौके व दो छक्के और स्ट्ब्स ने चार चौके व तीन छक्के. केवल डाविड मलान ही ऐसे बल्लेबाज रहे जो फाइनल में नाकाम रहे. डरबन के कप्तान केशव महाराज ने सात गेंदबाज आजमाए लेकिन कोई भी रनों के बहाव को नहीं रोक पाया. महाराज ही 33 रन पर दो विकेट के साथ सबसे कामयाब रहे.

 

डरबन के बड़े बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम

 

इनके जवाब में डरबन की तरफ से पलटवार नहीं हुआ और उसकी बल्लेबाजी सनराइजर्स की बॉलिंग के आगे दम तोड़ गई. क्विंटन डिकॉक (3), जेजे स्मट्स (1), भानुका राजपक्षा (0) और हेनरिक क्लासन (0) जैसे आतिशी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर सके. क्लासन इस टूर्नामेंट में गजब की फॉर्म में थे और सबसे ज्यादा रन वाले बल्लेबाज रहे लेकिन फाइनल में गोल्डन डक उनके हिस्से में आया. वे ऑटनील बार्टमैन का शिकार बने. वियन मुल्डर (38) और ड्वेन प्रीटोरियस (28) ने कुछ बड़े शॉट लगाए लेकिन इनसे उनकी टीम सिर्फ 100 रन का आंकड़ा पार कर पाई. सबसे पहले डेनियल वॉरेल (चार ओवर 14 रन और दो विकेट) ने डरबन पर शिकंजा कसा. फिर यानसन की पेस ने काम खत्म किया. 

 

ये भी पढ़ें

'रणजी ट्रॉफी को बंद कर देना चाहिए', बंगाल के कप्तान मनोज तिवारी ने टूर्नामेंट पर क्यों निकाली भड़ास?
IND vs ENG : 4 मैच में 19 विकेट लेने वाले खूंखार तेज गेंदबाज का छलका दर्द, टीम इंडिया में नहीं मिली जगह तो कहा - कहानी खत्म...
ILT20 : 6 गेंद 11 रन के रोमांच में हारी नाइट राइडर्स, गल्फ जायंट्स ने 3 रनों की जीत से नॉकआउट में बनाई जगह

लोकप्रिय पोस्ट