icon

IND vs ENG: 'विराट कोहली के बाहर होने से इंग्लैंड का पलड़ा भारी', दिग्गज क्रिकेटर का दावा, बोले- भारत मिस करेगा 3 चीजें

IND vs ENG: विराट कोहली निजी कारणों की वजह से भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं बन पाए. उनके नहीं होने से भारतीय बैटिंग कमजोर हुई है.

विराट कोहली जनवरी 2024 के बाद से केवल दो T20I मैच खेल सके हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 12 Feb 05:24 PM

IND vs ENG 2024: भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से विराट कोहली बाहर हो गए. निजी कारणों के चलते वे पहले दो टेस्ट नहीं खेल सके थे. फिर आखिरी तीन टेस्ट के लिए भी उपलब्ध नहीं हो सके. इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का मानना है कि विराट के नहीं होने से मेहमान टीम का भारत के खिलाफ पलड़ा भारी हो गया है. उनका कहना है अभी तक दोनों टीमों में मुकाबला बराबर रहा है लेकिन अब इंग्लैंड मजबूत है. ब्रॉड ने बताया कि कोहली के आने से मैचों की क्वालिटी बढ़ जाती है. उनके नहीं होने से भारतीय टीम में फायर, पैशन और प्रतिस्पर्धा का स्तर कम हो गया. पहले दो टेस्ट के बाद भारत और इंग्लैंड 1-1 से बराबर है. हैदराबाद में पहला टेस्ट इंग्लिश टीम ने जीता था जबकि विशाखापतनम में दूसरा टेस्ट रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के नाम रहा था. भारत इंग्लैंड में तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा.

 

ब्रॉड ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, 'पहले दो मैच काफी प्रतिस्पर्धी थे और यह मेरी देखी हुई सीरीज में भारत-इंग्लैंड की सबसे रोमांचित टक्कर है. यह सर्वाधिक बराबरी वाली सीरीज है. भारत ने पिछला टेस्ट जीता लेकिन इंग्लैंड के खेलने का तरीका भारत में काफी असरदार है. विराट टीम में नहीं हैं, यह इंग्लैंड के बड़ा मौका है.' ब्रॉड का कमाल का टेस्ट रिकॉर्ड रहा है. उनके नम 167 टेस्ट में 604 विकेट हैं. वे अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

 

'कोहली बढ़ाते हैं मैचों की क्वालिटी'

 

ब्रॉड को लगता है कि कोहली के ब्रेक ने भारतीय टीम में नौजवानों के लिए अवसर की खिड़की खोल दी. उन्होंने कहा, 'हम देख चुके हैं कि विराट और इंग्लैंड के गेंदबाजों के बीच जोरदार मुकाबला रहा है. (जेम्स) एंडरसन और कोहली का टकराव काफी मशहूर रहा है. यह इस सीरीज और खेल के लिए अच्छी बात नहीं है कि वह सीरीज से बाहर है. विराट किसी भी मुकाबले की गुणवत्ता को बढ़ा देता है क्योंकि वह एक जबरदस्त खिलाड़ी है जो फायर, पेशन, प्रतिस्पर्धा और खेल में फैंस को लाता है. लेकिन निजी मामले हमेशा क्रिकेट के मसलों से ऊपर रहेंगे. हम पिछले मैच में देखा कि यशस्वी जायसवाल ने एक कमाल का दोहरा शतक लगाया.'
 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG, Exclusive: तीसरे टेस्ट से पहले अंग्रेज बल्लेबाजों की टेंशन हुई दोगुनी, राजकोट पिच को लेकर आई अहम अपडेट, जानें पूरा मामला
IND vs ENG: टीम इंडिया से बाहर होगा यह खिलाड़ी, मैनेजमेंट का उठ गया भरोसा, नौजवान क्रिकेटर करेगा डेब्यू!
BCCI: खिलाड़ियों के रणजी ट्रॉफी मिस करने से बोर्ड नहीं है खुश, लगाई फटकार, कहा- कुछ तो पहले ही IPL मोड में आ चुके हैं

लोकप्रिय पोस्ट