icon

जसप्रीत बुमराह की बॉलिंग का फैन हो गया इंग्लैंड का सूरमा खिलाड़ी, कहा- उसके जैसा कोई नहीं, मुझे उससे नफरत...

जसप्रीत बुमराह ने भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों में कहर बरपाती हुई बॉलिंग की. हैदराबाद-विशाखापतनम की धीमी पिचों पर भी उनका जलवा रहा.

जसप्रीत बुमराह चोट से वापसी के बाद सभी फॉर्मेट में गजब ढाए हुए हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 06 Feb 05:07 PM

Jasprit Bumrah IND vs ENG Test: जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में गजब की बॉलिंग की. इससे उन्हें न केवल भारत में तारीफ मिल रही है बल्कि अंग्रेज भी उनकी वाहवाही कर रहे. इस पेसर ने दो टेस्ट में 15 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उनकी औसत 10 से थोड़ी सी ही ऊपर है. भारत की धीमी पिचों पर जहां स्पिनर्स को मदद मिलती है वहां पर भी बुमराह की गेंदबाजी ने खलबली मचा दी. कोई और गेंदबाज अभी तक उनसे ज्यादा विकेट वर्तमान भारत इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में नहीं ले पाया. उनके खेल की इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी तारीफ की है. उनका कहना है कि जब बुमराह का सामना किया जाता है तो पता चलता है कि आपने उसके जैसे किसी को नही खेला है.

 

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में छह विकेट लिए थे. इनमें से चार दूसरी पारी में आए थे. विशाखापतनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में तो उनके खेल का स्तर अलग ही लेवल पर चला गया. उन्होंने नौ शिकार किए. इनमें से छह विकेट तो पहली पारी में आए थे जहां उनकी यॉर्कर और रिवर्स स्विंग ने इंग्लिश बल्लेबाजों को पूरी तरह जमींदोज़ कर दिया था. इससे भारत को जीत हासिल करने में मदद मिली थी. वहीं बुमराह भारत की ओर से सबसे तेजी से 150 टेस्ट विकेट लेने वाले पेसर बने थे.

 

बुमराह पर क्या बोले स्टुअर्ट ब्रॉड

 

ब्रॉड ने इंग्लिश मीडिया में बुमराह को लेकर कहा, 'वह अद्भुत टी20 गेंदबाज है लेकिन आंकड़े बताते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में वह ज्यादा असरदार है. रिकॉर्ड्स बताते हैं कि वह इस खेल में शामिल रहे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है. उसका सामना करना बाकी गेंदबाजों को खेलने जैसा नहीं है और मैं उसे खेलने से नफरत करता था.'

 

ब्रॉड ने बताया कि बुमराह किस वजह से खतरनाक है और क्यों उन्हें खेलना मुश्किल होता है. उन्होंने कहा,

 

वह अगले पैर को आगे निकालकर इस तरह का एक्शन बनाता है जो तेज गेंदबाजी का बढ़िया निशान है और फिर वह गेंद रिलीज करता है. वह सिर या अगले पैर के ऊपर से नहीं बल्कि बल्ले के एक फुट पास गेंद को छोड़ता है. बुमराह के पास सभी तरह की स्किल्स हैं. वह नई गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा सकता है और पुरानी गेंद को रिवर्स भी कर सकता है.

 

बुमराह ने 34 टेस्ट में ही 150 विकेट का आंकड़ा पार कर लिया. उनके नाम 20.19 की औसत से 155 विकेट हैं. दुनिया में केवल एक ही ऐसा गेंदबाज है जिसने बुमराह से कम औसत पर 150 टेस्ट विकेट लिए हैं. इनका नाम है सिडनी बार्न्स जिन्होंने 20वीं सदी की शुरुआत में ऐसा किया था और 16.43 की औसत से विकेट लिए थे. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: 7 पारी में 365 रन ठोकने वाले बल्लेबाज का छलका दर्द, कहा- टीम इंडिया से बुलावा नहीं आता और न कोई संपर्क करता है
U-19 World Cup: 5 मैचों में ले चुका है 16 विकेट, फिरकी का है जादूगर, रवींद्र जडेजा के साथ हो रही है इस खिलाड़ी की तुलना
भारत टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ठीक बाद इस देश का करेगा दौरा, खेलेगा 5 T20I मुकाबले

लोकप्रिय पोस्ट