icon

SL vs NZ : श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच पांच नहीं बल्कि छह दिन का होगा टेस्ट मैच, जानिए 23 साल बाद क्यों होगा ऐसा ?

SL vs NZ : श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच पांच के बजाए क्यों छह दिनों तक खेला जाएगा टेस्ट मैच, श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने बताया बड़ा कारण और 23 साल बाद हुआ ऐसा.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Fri, 23 Aug 04:35 PM

SL vs NZ : श्रीलंकाई टीम इन दिनों जहां इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में व्यस्त है. वहीं इस बीच श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. जिसमें श्रीलंका क्रिकेट द्वारा घोषित किया गया पहला टेस्ट मैच पांच नहीं बल्कि छह दिन खेला जाएगा और इसमें एक दिन का रेस्ट दिया गया है. जिसके पीछे का कारण भी श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने बताया है.

 

श्रीलंका ने क्यों रखा छह दिन का टेस्ट मैच ?


न्यूजीलैंड के श्रीलंका दौरे की बात करें तो पहला टेस्ट मैच 18 सितंबर से शुरू होगा. जिसमें तीन दिन खेल के बाद चौथे दिन यानि 21 सितंबर को मैच नहीं होगा. इसके बजाए टेस्ट मैच 22 और 23 सितंबर तक खेला जाएगा. यही कारण है कि पिछले दो दशक में ऐसा पहली बार होगा जब एक टेस्ट मैच पांच के बजाए छह दिन तक खेला जाएगा. पिछली बार साल 2001 में जब जिम्बाब्वे की टीम श्रीलंका दौरे पर थी, तब पोया दिवस (श्रीलंका का राष्ट्रीय अवकाश) के लिए एक दिन रेस्ट का रखा गया था. जबकि इंग्लैंड में इससे पहले कई टेस्ट मैच छह दिन तक खेले जाते थे. जिसमें रविवार के दिन अवकाश के चलते रेस्ट होता था.

 

साल 2008 में भी हुआ था ऐसा 


वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पिछली बार एक रेस्ट डे वाला मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच साल 2008 में खेला गया था. बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती टेस्ट मैच में संसदीय चुनाव के चलते 29 दिसंबर को रेस्ट डे शामिल किया था.

 

कबसे होगा टेस्ट सीरीज का आगाज ?


श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल में जगह बनाने की प्रबल दावेदार नजर आ रही हैं. श्रीलंका जहां चौथे तो न्यूजीलैंड की टीम तीसरे पायदान पर काबिज है. पहला टेस्ट मैच गॉल में 18 सितंबर से तो दूसरा टेस्ट मैच भी गॉल के मैदान में 26 सितंबर से खेला जाएगा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

इंग्लैंड क्रिकेट में बवाल! जोस बटलर और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच बड़ी तकरार, अब कोचिंग स्टाफ से बाहर होने का लिया फैसला

रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम का खोला बड़ा राज, कहा - बाकी प्लेयर से अलग मैं सिर्फ बल्ला लेकर…

PAK vs BAN : 171 रन पर नाबाद लौटने वाले रिजवान ने बाबर आजम की तरफ फेंका बल्ला बल्ला, Video आया सामने

लोकप्रिय पोस्ट