icon

BAN vs SL: श्रीलंका ने बिना शतक उड़ा दिए 531 रन, भारत से छीना टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम में चल रहे दूसरे टेस्ट में 531 रन का स्कोर बनाया. यह टेस्ट में बिना किसी शतक के सबसे बड़ा टीम स्कोर है.

श्रीलंका के लिए दिमुथ करुणारत्ने ने 86 रन बनाए.
authorShakti Shekhawat
Sun, 31 Mar 04:40 PM

BAN vs SL Test Score: श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन इतिहास रच दिया. उसने मेजबान टीम के खिलाफ पहली पारी में 531 रन बनाए जबकि कोई भी श्रीलंकन बल्लेबाज शतक नहीं लगा सका. यह किसी टेस्ट में बिना शतक के किसी टीम की ओर से सर्वोच्च स्कोर है. श्रीलंका की ओर से छह बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया लेकिन एक भी शतक का आंकड़ा पार नहीं कर सका. इस कड़ी में कुसल मेंडिस (93), कामिंदु मेंडिस (92), दिमुथ करुणारत्ने (86), कप्तान धनंजय डिसिल्वा (70), दिनेश चांडीमल (59) और निशान मदुष्का (57) ने 50 रन का आंकड़ा पार किया लेकिन ये सभी 100 से पहले ही थम गए. इनमें कामिंदु सबसे बदकिस्मत रहे जो 92 के स्कोर पर नाबाद लौटे. उन्हें दूसरे छोर से कोई मदद नहीं मिली और लगातार तीसरा टेस्ट शतक लगाने से महज आठ रन दूर रह गए.

 

श्रीलंका के टॉप सात में से छह बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया. इनमें केवल एंजेलो मैथ्यूज ऐसे रहे जो अर्धशतक नहीं लगा सके. वे 23 रन बनाकर आउट हुए. श्रीलंकाई पारी में 11 में से नौ बल्लेबाजों ने दहाई का आंकड़ा पार किया. सबसे कम स्कोर 11वें नंबर पर उतरे असिथा फर्नान्डो का रहा जो बिना खाता खोले रन आउट हुए. उनके निपटने की वजह से ही कामिंदु के शतक का सपना अधूरा रह गया. उन्होंने 167 गेंद खेली और सात चौके व दो छक्के लगाए. कुसल सात रन से शतक से दूर रहे. वे 11 चौकों व एक छक्के से 93 रन बनाने के बाद आउट हुए.

 

 

श्रीलंका ने किसका वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

 

श्रीलंका ने बिना किसी बल्लेबाज के शतक लगाए 531 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने भारत से रिकॉर्ड छीना जिसने 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ विकेट पर 524 रन बनाए थे. इस तरह से 38 साल बाद नया विश्व रिकॉर्ड बन गया. टेस्ट क्रिकेट में अभी तक पांच ही बार ऐसा हुआ है जब किसी टीम ने बिना शतक के 500 या इससे ऊपर रन बनाए हैं. श्रीलंका और भारत के अलावा सात विकेट पर 520 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे, 517 के साथ साउथ अफ्रीका चौथे और आठ विकेट पर 500 रन के साथ पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है.

 

ये भी पढ़ें

IPL 2024: हार्दिक पंड्या की हूटिंग करने वालों के खिलाफ एक्शन लेगा MCA!सिक्‍योरिटी को ऑर्डर देने के पीछे मुंबई क्रिकेट ने बताया सच
IPL 2024 : SRH के लिए बुरी खबर, IPL से पूरी तरह बाहर हुआ 1.50 करोड़ वाला ये धाकड़ स्पिनर
Mayank Yadav: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सेलेक्टर्स के राडार पर था यह तूफानी बॉलर, T20 World Cup का मिलेगा टिकट!

लोकप्रिय पोस्ट