icon

BAN vs SL: बांग्लादेश का क्रिकेट में नया बवाल, एंजेलो मैथ्यूज को बिना गेंद खेले दिया आउट, टाइम पर नहीं खेलने के चलते बने शिकार

वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका और बांग्लादेश के मुकाबले में एंजेलो मैथ्यूज को टाइम्ड आउट करार दिया गया. इस फैसले ने क्रिकेट जगत में नई बहस छेड़ दी.

एंजेलो मैथ्यूज टाइम्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 06 Nov 04:17 PM

श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले अजीबोगरीब तरीके से आउट दिए गए. उन्हें टाइम्ड आउट दिया गया. इंटरनेशनल क्रिकेट में एंजेलो मैथ्यूज टाइम्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. उन्हें तय समय में बैटिंग शुरू नहीं करने के चलते अंपायर्स ने आउट करार दिया. इस घटना के बाद क्रिकेट में नई बहस छिड़ गई और क्रिकेट स्पिरिट फिर से चर्चाओं में आ गई. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम्ड आउट की अपील की थी. इस तरह इंटरनेशनल क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार कोई बल्लेबाज टाइम्ड आउट हुआ.

 

यह घटना श्रीलंका की बैटिंग के 25वें ओवर के दौरान हुई. सदीरा समरविक्रमा के आउट होने के बाद एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर उतरे. वे गेंद खेलने को तैयार हो ही रहे थे तभी उन्होंने हेलमेट को टाइट करने के लिए फीता खींचा. तभी वह टूट गया. उन्होंने फौरन अपने डग आउट की तरफ इशारा किया और नया हेलमेट मंगाया. इस बीच बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने आउट करने की अपील कर दी. अंपायर्स को शुरू में लगा कि वह मजाक कर रहे हैं. लेकिन शाकिब पूरी तरह से गंभीर थे.

 

 मैथ्यूज गुस्से से उबले

 

जब मैथ्यूज को पता लगा है कि उनके खिलाफ टाइम्ड आउट की अपील हुई है तब वे हैरान रह गए. उन्होंने पहले शाकिब से बात की और फिर अंपायर से. शाकिब ने साफ कह दिया कि वह अपील वापस नहीं लेंगे. ऐसे में अंपायर्स के पास कोई चारा नहीं बचा. मैथ्यूज ने कुछ देर बात की और बताया कि वे खेलने को तैयार थे लेकिन हेलमेट का फीता टूट गया तो क्या करते. मगर अंपायर्स ने उनका तर्क नहीं माना ऐसे में श्रीलंकाई बल्लेबाज फिर धीमे लेकिन गुस्से भरे कदमों से ड्रेसिंग रूम की तरफ चला गया. उन्हें यह तरीका काफी बुरा लगा. बाउंड्री पार करते ही उन्होंने गुस्से में बल्ले और हेलमेट को फेंक दिया. फिर अपने सपोर्ट स्टाफ से बात की. उनका चेहरा तमतमाया हुआ था.

 

 

 

 

क्या है टाइम्ड आउट नियम

 

# क्रिकेट नियम 40.1.1 के तहत विकेट गिरने या किसी बल्लेबाज के रिटायर होने पर नए बल्लेबाज को गेंद खेलने के लिए दो मिनट के अंदर तैयार रहना होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तब आने वाला बल्लेबाज आउट हो जाएगा जिसे टाइम्ड आउट कहा जाएगा. 
# नियम 40.1.2 के तहत अगर बहुत ज्यादा देरी होती है और कोई बल्लेबाज विकेट पर नहीं पहुंचता है तब अंपायर्स नियम 16.3 को अपनाएंगे. यह नियम मैच फील्डिंग टीम के नाम करने से जुड़ा है. अगर ऊपर बताए नियम के बाद के तीन मिनट में भी कोई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं आता है तब इसके तहत अंपायर फैसला ले सकते हैं.
# नियम 40.2 कहता है कि गेंदबाज को विकेट का क्रेडिट नहीं मिलेगा.
 

फर्स्ट क्लास में ये बल्लेबाज हुए हैं टाइम्ड आउट

 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अभी तक छह बल्लेबाज टाइम्ड आउट हो चुके हैं. सबसे पहले इस तरह से साउथ अफ्रीका में एंड्रयू जॉनसन आउट हुए थे. वे 1987-88 में बाढ़ की वजह से तय समय पर खेलने नहीं पहुंच पाए थे. भारतीयों में हेमूलाल यादव 1997-97 में टाइम्ड आउट हुए थे. त्रिपुरा और कटक के मैच में वे बाउंड्री के पास टीम मैनेजर से बात करते रह गए और आउट हो गए.

इनके अलावा वेस्ट इंडीज के वेस्बर्ट ड्रेक्स, इंग्लैंड के एंड्रयू हैरिस, वेस्ट इंडीज के रायन ऑस्टिन और जिम्बाब्वे के चार्ल्स कुन्ये भी टाइम्ड आउट हुए हैं.

 

ये भी पढ़ें

इशान ने तो कुछ और ही बोला था... लाइव कमेंट्री में रवि शास्त्री ने लिए विकेटकीपर के मजे, VIDEO देख फैंस हुए लोटपोट
'गलत सारा के पीछे पड़े हो...', शुभमन गिल को डेट करने के सवाल पर सारा अली खान ने तोड़ी चुप्‍पी
कोहली को जन्मदिन मुबारक कहने में उमर अकमल ने फिर लिख दी गलत अंग्रेजी, फैंस बोले- अरे कहना क्या चाहते हो

लोकप्रिय पोस्ट