icon

SRH vs RR, Qualifier-2 : बारिश ने डाला खलल तो भी फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी! इस नियम से क्वालीफायर-2 में रिजर्व डे की नहीं होगी जरूरत

SRH vs RR, Qualifier-2 : आईपीएल 2024 सीजन का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच चेन्नई में खेला जाएगा.

हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस और राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन
authorShubham Pandey
Fri, 24 May 07:06 AM

SRH vs RR, Qualifier-2 : आईपीएल 2024 सीजन का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी को मात देकर आने वाली राजस्थान रॉयल्स शानदार फॉर्म में नजर आ रही है. जबकि हैदराबाद की टीम को क्वालीफायर-1 के मुकाबले में केकेआर से हार का सामना करना पड़ा था. अब पैट कमिंस की कप्तानी हैदराबाद फाइनल में जाकर हैदराबाद से बदला लेना चाहेगी. जबकि संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान दूसरे खिताब के लिए अब हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी. लेकिन इस मैच में अगर बारिश आ जाती है तो क्या होगा और रिजर्व डे है या नहीं, अगर मैच रद्द हुआ तो आगे कौन जाएगा. फैंस के मन में उठने वाले इन सभी सवालों के जवाब सामने आ गए हैं.


120 मिनट का मिलेगा एक्स्ट्रा समय

 

दरअसल, हैदराबाद और राजस्थान के बीच क्वालीफायर-2 हो या फिर आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मैचों का कोई भी मुकाबला, प्लेऑफ के चार मैचों (क्वालिफायर1 और 2, एलिमिनेटर व फाइनल) के लिए नियम 13.7.3 के तहत 120 मिनट के एक्सट्रा टाइम की व्यवस्था की गई है. इसका मतलब यह है कि अगर मैच में किसी भी वजह से देरी होती है, तो मैच को उसी दिन खत्म करने के लिए 2 घंटे अतिरिक्त मिलेंगे. मान लीजिए शाम 7:30 बजे शुरु होने वाला मैच 9:30 भी शुरु होता है, तो भी ओवर नहीं काटे जाएंगे और पूरे 20 ओवर का मैच होगा.
 

रिजर्व डे है या नहीं?


अगर मैच बारिश की वजह से पूरी तरह धुल जाता है तो ऐसे में पॉइंट टेबल में ऊपर की टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. इस स्थिति में, अगर क्वालीफायर-2 धुल जाता है, तो हैदराबाद की टीम राजस्थान से अंकतालिका में आगे है और वह फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी जबकि राजस्थान का सफर समाप्त हो जाएगा. वहीं प्लेऑफ के इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे का प्रावधान नहीं रखा गया और सिर्फ फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे है.
 

चेन्नई में कैसा है मौसम ?


हैदराबाद और राजस्थान के बीच क्वालीफायर-2 का मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार बारिश की ज्यादा आशंका तो नहीं है. लेकिन हां हल्की फुल्की फुहार आकर मैच को रोक सकती है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेंटीग्रेड तक जाने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है. जबकि बादल छाए रहेंगे तो आद्रता अधिक रहेगी और भयंकर गर्मी भी होगी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 से पहले अमेरिका का धमाका, बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज जीतकर रचा इतिहास

सनसनीखेज खबर: 'टीम इंडिया की कोचिंग में IPL टीम से हजार गुना ज्यादा पॉलिटिक्स', केएल राहुल ने किससे और क्यों कह डाली ऐसी बात

T20 World Cup 2024: करियर में दो विकेट लेने वाले गेंदबाज की पांच साल बाद टी20 टीम में वापसी, ऐन मौके पर वर्ल्‍ड कप स्‍क्‍वॉड में बड़ा बदलाव

लोकप्रिय पोस्ट