icon

SRH vs RR: सनराइजर्स हैदराबाद ने 5 साल बाद IPL Final में बनाई जगह, राजस्थान रॉयल्स का फिर सपना टूटा, 36 रन से हारे

SRH vs RR IPL 2024 Qualifer 2: सनराइजर्स हैदराबाद की आईपीएल 2024 के खिताबी मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स से टक्कर होगी और यह मैच 26 मई को खेला जाएगा.

अभिषेक शर्मा ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कमाल की बॉलिंग की.
authorShakti Shekhawat
Fri, 24 May 11:26 PM

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 में जगह बना ली. दूसरे क्वालिफायर में राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराकर उसने 2018 के बाद पहली बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम को जीत के लिए 176 रन बनाने थे लेकिन ध्रुव जुरेल (56) की फिफ्टी के बाद भी टीम रन तक ही पहुंच सकी. पैट कमिंस की टीम की ओर से शाहबाज अहमद (23/3) और अभिषेक शर्मा (24/2) ने कमाल की बॉलिंग की और राजस्तथान के रन सुखा दिए. हैदराबाद ने नौ विकेट पर 175 रन का स्कोर बनाया था. उसके लिए विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासन ने सर्वाधिक 50 रन की पारी खेली. राजस्थान की ओर से आवेश खान और ट्रेंट बोल्ट ने तीन-तीन शिकार किए. आईपीएल 2024 का फाइनल 26 मई को चेन्नई में ही खेला जाएगा और कोलकाता नाइट राइडर्स पहले से खिताबी मुकाबले में पहुंच चुकी है.

 

टॉस का सिक्का राजस्थान के कप्तान सैमसन के पाले में गिरा और उन्होंने कंडीशन को देखते हुए बॉलिंग चुनी. अभिषेक शर्मा (12) ने पहले ही ओवर में छक्का लगाते हुए टीम को धांसू शुरुआत देने की कोशिश की लेकिन बोल्ट ने पहले ही ओवर में विकेट निकालने का सिलसिला जारी रखा. अभिषेक हवाई शॉट खेलते हुए कवर्स में टॉम कोहलर-कैडमोर के हाथों लपके गए. राहुल त्रिपाठी ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए तगड़े प्रहार किए. दूसरी तरफ से ट्रेविस हेड (34) ने भी शुरुआत झिझक को दूर करते हुए बड़े शॉट लगाए. इससे पांचवें ओवर की पहली गेंद हैदराबाद का स्कोर 50 पार कर गया. त्रिपाठी बढ़िया अंदाज में खेल रहे थे लेकिन बोल्ट की स्लो बाउंसर पर अपर कट लगाने की कोशिश में शॉर्ट थर्ड मैन पर युजवेंद्र चहल को कैच थमा बैठे. उन्होंने पांच चौकों व दो छक्कों से 15 गेंद में 37 रन बनाए. एडन मार्करम दो गेंद टिक सके और बोल्ट के शिकार बने. इसस हैदराबाद ने पावरप्ले का अंत तीन विकेट पर 68 रन के साथ किया.

 

 

क्लासन ने खूंटा गाड़ा


हेड और क्लासन ने मिलकर टीम की रनगति को गिरने नहीं दिया. दोनों ने हरेक ओवर से एक बाउंड्री बटोरने की रणनीति अपनाई. 10वें ओवर में टीम 100 के करीब पहुंच गई. लेकिन संदीप शर्मा ने स्लो बाउंसर से हेड को फंसाया और राजस्थान को अहम कामयाबी दिलाई. नीतीश कुमार रेड्डी (5) और अब्दुल समद (0) को लगातार दो गेंदों में आवेश खान ने वापस भेज हैदराबाद को पीछे धकेल दिया. लेकिन क्लासन एक छोर पर जमे रहे उन्होंने चार छक्के लगाए और अर्धशतक जड़ा. इससे टीम 160 के पार हो गई. उन्हें संदीप ने एक कमाल की गेंद पर बोल्ड किया. उनके जाने के बाद हैदराबाद के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए. राजस्थान की ओर से बोल्ट ने 45 तो आवेश ने 27 रन देकर तीन शिकार किए.

 

 

कैडमोर का खराब प्रदर्शन रहा जारी


लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान के सलामी बल्लेबाज टॉम कोहलर-कैडमोर (10) का खराब प्रदर्शन जारी रहा. वे बड़े शॉट लगाने के लिए जूझते दिखे. आखिर में पैट कमिंस की गेंद को उड़ाने की कोशिश में राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे. कैडमोर ने 16 गेंद का सामना किया. जायसवाल ने पांचवें ओवर में भुवनेश्वर कुमार को निशाने पर लिया. इसमें तीन चौके व एक छक्के की मदद से 19 रन बटोरे. राजस्थान ने पावरप्ले का खात्मा एक विकेट पर 56 रन के साथ किया.

 

 

जायसवाल के विकेट से घूमा मैच

 

बढ़िया अंदाज में खेल रहे जायसवाल ने आठवें ओवर में दूसरी गेंद पर रिवर्स स्वीप से छक्का बटोरा. लेकिन दो गेंद बाद हवाई शॉट की कोशिश में अब्दुल समद को कैच दे बैठे. जायसवाल ने 21 गेंदों को सामना किया और चार चौकों व तीन छक्कों से 42 रन बनाए. पिच से गेंद को घूमते हुए देख कमिंस ने अभिषेक शर्मा को आक्रमण पर लगाया. इसका फायदा तुरंत मिला और सैमसन (10) लॉन्ग ऑन पर मार्करम को कैच थमा बैठे. 10 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर तीन विकेट पर 73 रन था. शाहबाज ने अपने तीसरे ओवर से राजस्थान को जोरदार नुकसान पहुंचाया. पहली गेंद पर रियान पराग (6)  को अभिषेक के हाथों कैच कराया तो चौथी पर आर अश्विन (0) को फंसाया और विकेट के पीछे क्लासन ने विकेट लिया. इससे राजस्थान का स्कोर पांच विकेट पर 79 रन हो गया.

 

जुरेल ने की जीत की कोशिश

 

ध्रुव जुरेल ने 13वें ओवर में छक्का लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की. लेकिन अभिषेक ने अगले ओवर में शिमरॉन हेटमायर (4) को बोल्ड कर हैदराबाद को पूरी तरह हावी कर दिया. लेकिन जुरेल ने 15वें ओवर में शाहबाज को लगातार दो चौके लगाए और टीम को 102 तक पहुंचाया. शाहबाज ने अपना कोटा 23 पर तीन विकेट के साथ पूरा किया. आखिरी पांच ओवर में राजस्थान को 74 रन की दरकार रही. जुरेल ने एक बार फिर से दो चौके लगाए और 16वें ओवर से 11 रन निकाले. अभिषेक का स्पैल 24 पर दो विकेट के साथ पूरा हुआ. 17वें ओवर में जुरेल ने कमिंस को छक्का लगाया और ओवर से कुल 10 रन लिए.

 

राजस्थान को आखिरी तीन ओवर में अब 53 रन की दरकार रही. लेकिन हैदराबाद ने कसी हुई बॉलिंग करते हुए जीत तय की. जुरेल ने 35 गेंद में सात चौकों व दो छक्कों से 56 रन बनाए लेकिन उनकी कोशिशें कामयाब नहीं रही. इससे हैदराबाद ने 2018 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंची है. वही राजस्थान के हाथों से 2022 के बाद फाइनल का सपना टूट गया.

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 : विराट कोहली- शाहीन अफरीदी टाइम्‍स स्‍क्‍वॉयर पर छाए, India vs Pakistan मैच से पहले एक पोस्‍टर ने दुनिया में मचाई धूम

विराट कोहली का लगातार 17वें सीजन IPL ट्रॉफी नहीं जीत पाने के बाद छलका दर्द, RCB फैंस से कह दी बात, बोले- आपने हमें...

Oldest Debutant: 66 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं सैली बार्टन, विकेटकीपिंग में छाईं

लोकप्रिय पोस्ट