icon

U-19 WC: IPL की टीमें जिस गेंदबाज को लेने को हैं बेताब, उसने वर्ल्ड कप में वो कर दिखाया जो अब तक कोई नहीं कर पाया

U-19 WC: अफ्रीकी गेंदबाज क्वेना मफाका अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा तीन बार 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. अब तक टूर्नामेंट के इतिहास में ऐसा कोई नहीं कर पाया है.

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते क्वेना मफाका
authorNeeraj Singh
Sat, 03 Feb 02:14 PM

U-19 WC: साउथ अफ्रीका के युवा पेसर क्वेना मफाका (Kwena Maphaka) ने नया इतिहास बना दिया है. अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 (U-19 Cricket World Cup) में इस गेंदबाज ने 3 बार 5 विकेट हॉल ले लिए हैं और वो ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. साउथ अफ्रीका की टीम की तरफ से खेलते हुए मफाका एक बड़े नाम के तौर पर सामने आ रहे हैं और दुनिया को अपना टैलेंट दिखा रहे हैं. अंडर 19 वर्ल्ड कप (U19 WC) में मफाका की खतरनाक गेंदबाजी उस वक्त देखने को मिली जब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में 38 रन देकर 5 विकेट लिए. इससे उन्हें न सिर्फ प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला बल्कि इस गेंदबाज ने वर्ल्ड कप की धांसू शुरुआत भी की.

 

हर टीम के खिलाफ चल रहा है मफाका का जादू


इसके बाद इस गेंदबाज ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपनी खतरनाक स्पेल का नजारा पेश किया. और 10 ओवरों में 34 रन देकर कुल 5 विकेट लिए. मफाका की गेंदबाजी का ये नतीजा था कि पूरी टीम सिर्फ 102 रन पर ढेर हो गई और अफ्रीकी टीम ने 13.3 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर लक्ष्य का पीछा कर लिया. इस मैच में भी इस गेंदबाज को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला.

 

 

 

तीन बार 5 विकेट हॉल

 

मफाका ने तीसरी 5 विकेट हॉल जैसे ही लिया इस गेंदबाज ने इतिहास बना दिया. श्रीलंका के खिलाफ इस गेंदबाज ने 8.2 ओवरों में 6 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल किया. अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 232 रन ठोके. इसके जवाब में मफाका ने कमाल की गेंदबाजी की और पूरी श्रीलंकाई टीम 113 रन पर ढेर हो गई. मफाका अब वनडे इतिहास में युवा गेंदबाजों की तुलना में सबसे आगे पहुंच चुके हैं.

 

आईपीएल में मिल सकते थे करोड़ों


इंडियन प्रीमियर लीग की इस साल की नीलामी में जैसे ही इस खिलाड़ी का ऑक्शन लिस्ट में नाम आया था कहा जा रहा था कि ये खिलाड़ी करोड़ों रुपए बटोर सकता था. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और मफाका अनसोल्ड रहे. मफाका को किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा. मफाका SA20 में पार्ल रॉयल्स के लिए भी खेलते हैं. हालांकि यहां कई एक्सपर्ट्स का ये भी कहना था कि मफाका अभी काफी ज्यादा युवा हैं और इसलिए फ्रेंचाइजियां उनके खेल को एक साल और ज्यादा देखना चाहती हैं. आने वाले समय में ये खिलाड़ी आईपीएल में करोड़ों रुपए में बिक सकता है.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक ठोक लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, गांगुली- कोहली की सूची में शामिल

IND vs ENG: अश्विन-एंडरसन विशाखापतनम टेस्ट में भिड़े, भारतीय स्पिनर की इस हरकत से परेशान हुआ इंग्लिश खिलाड़ी, अंपायर से की शिकायत, देखिए Video

 

 

लोकप्रिय पोस्ट