icon

बड़ी खबर: SA क्रिकेट में बवाल, कप्तानी से हटाए गए डीन एल्गर, AUS के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिली नई कमान

साउथ अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket) में बड़ा उथल पुथल देखने को मिल रहा है.

बड़ी खबर: sa क्रिकेट में बवाल, कप्तानी से हटाए गए डीन एल्गर, aus के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिली नई कमान
SportsTak - Fri, 17 Feb 10:10 PM

साउथ अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket) में बड़ा उथल पुथल देखने को मिल रहा है. टीम के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर की छुट्टी हो गई है और टीम को नया कप्तान मिल गया है. टीम के स्टार बल्लेबाज टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) को शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम का पहला अश्वेत अफ्रीकी कप्तान नामित किया गया है. एल्गर को कप्तानी से हटा दिया गया है लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में वो टीम का हिस्सा बने रहेंगे. वहीं टीम के चीफ सेलेक्टर विक्टर म्पित्सांग को भी उनके पद से हटा दिया गया है.

 

पहले अश्वेवत अफ्रीकी कप्तान हैं बावुमा


बावुमा क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी बने हैं. इससे पहले उन्हें साल 2021 के मार्च में वनडे और टी20 की कप्तानी सौंपी गई थी. उसी दौरान डीन एल्गर को टेस्ट टीम का भी कप्तान बनाया गया था. एल्गर ने कप्तान के रूप में अच्छी शुरुआत की थी. उन्होंने वेस्टइंडीज, भारत और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीती थी और न्यूजीलैंड को भी हराया था. लेकिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को उनकी कप्तानी में बुरी हार मिली.

 

 

 

फॉर्म में नहीं हैं टेम्बा बावुमा

 

वहीं बावुमा कप्तान तो बन गए लेकिन उनकी खराब फॉर्म अभी भी चिंता का विषय है.  टी20 में वो पूरी तरह फ्लॉप हो रहे हैं. इसका नतीजा ये रहा था कि अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में बेहद खराब रहा था. दक्षिण अफ्रीका के कोचिंग सेट-अप में भी बड़े बदलाव हुए हैं. जेपी डुमिनी बल्लेबाजी कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगे. वह जस्टिन सैमन्स की जगह लेंगे. डुमिनी वर्तमान में पार्ल रॉक्स के मुख्य कोच हैं. डुमिनी के चयन पैनल का हिस्सा बनने की संभावना है.


बावुमा के कुछ खास रिकॉर्ड


बता दें कि बावुमा ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज मे सबसे ज्यादा रन बनाए थे. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में उन्होंने 102 गेंद पर 109 रन ठोके थे और टीम को 343 रन के लक्ष्य का पीछा करने में मदद की थी.  वो पहले ऐसे साउथ अफ्रीकी कप्तान हैं जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 7 सालों में सीरीज जीती है. इसके अलावा वो इस साल साउथ अफ्रीका 20 लीग में चैंपियन बनने वाली ईस्टर्न केप का भी हिस्सा थे.

 

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक एनोच एनक्वे ने कहा, 'हमें विश्वास है कि वह हमारी सभी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे और अपने पूर्ववर्ती डीन एल्गर के जरिए कुछ उत्कृष्ट कार्य के बाद टीम को आगे ले जाने में मदद करेंगे. साथ ही, मैं पिछले दो साल में कप्तानी की भूमिका को लेकर प्रतिबद्धता के लिए डीन को ईमानदारी से धन्यवाद देना चाहता हूं.

 

ये भी पढ़ें:

रणजी ट्रॉफी फाइनल: चिराग-अर्पित ने बंगाल को बैकुफट पर ढकेल हासिल की 143 रन की लीड, सिर्फ 5 विकेट ही ले पाई तिवारी की सेना

IPL 2023 Format: दो ग्रुप में बंटी 10 टीमें, फॉर्मेट को लेकर कंफ्यूज न हों, इस तरह पूरी होगी 14 मैचों की गिनती


 

 

 

लोकप्रिय पोस्ट