icon

साउथ अफ्रीका ने टी20 में बनाया जीत का महारिकॉर्ड, 517 रन और 35 छक्कों वाले मैच में वेस्ट इंडीज को धूल चटाई

साउथ अफ्रीका ने रनों के सैलाब वाले दूसरे टी20 मुकाबले में वेस्ट इंडीज को छह विकेट से हरा दिया.

साउथ अफ्रीका ने टी20 में बनाया जीत का महारिकॉर्ड, 517 रन और 35 छक्कों वाले मैच में वेस्ट इंडीज को धूल चटाई
authorSportsTak
Sun, 26 Mar 09:09 PM

South Africa vs West Indies 2nd T20I: साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) ने रनों के सैलाब वाले दूसरे टी20 मुकाबले में वेस्ट इंडीज (West Indies) को छह विकेट से हरा दिया. उसने टी20 इंटरनेशनल इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया और 259 रन के लक्ष्य को सात गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. उसकी ओर से ओपनर क्विंटन डिकॉक (Quinton De Kock) ने शतक लगाया और 100 रन की पारी खेली. उन्होंने इस पारी के दौरान साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे तेज टी20 अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया. साथ ही वेस्ट इंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे तेज टी20 शतक लगाया. उनकी पारी में नौ चौके व आठ छक्के शामिल रहे. वेस्ट इंडीज ने जॉनसन चार्ल्स की 118 रन की तूफानी पारी के दम पर पांच विकेट पर 258 रन का स्कोर बनाया था. यह टी20 में वेस्ट इंडीज का सर्वोच्च स्कोर था. साथ ही चार्ल्स ने विंडीज टीम की ओर से सबसे तेज टी20 शतक का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

 

इस मैच में कुल 517 रन बने और 35 छक्के लगे. विंडीज बल्लेबाजों ने अकेले 22 छक्के ठोक दिए. पूरे मैच में केवल नौ विकेट गिरे. इनमें से चार साउथ अफ्रीकी पारी और पांच वेस्ट इंडीज की पारी में गिरे. मैच में 46 चौके लगे. इनमें से 29 प्रोटीयाज टीम ने लगाए. साउथ अफ्रीकी ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल कर बल्गारिया का रिकॉर्ड तोड़ा जिसने 2022 में सर्बिया के खिलाफ 246 का लक्ष्य हासिल किया था. आईसीसी के फुल मेंबर देशों की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा. जिसने 2018 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 245 रन का लक्ष्य प्राप्त किया था.

 

 

वेस्ट इंडीज की बैटिंग का हाल
 

पहले बैटिंग करते हुए वेस्ट इंडीज ने ब्रेंडन किंग को मैच की तीसरी ही गेंद पर वेन पार्नेल के हाथों गंवा दिया. किंग एक रन बना सके. इसके बाद जॉनसन चार्ल्स और काइल मायर्स ने मिलकर मैदान में बवंडर ला दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 58 गेंद में 135 रन जोड़ दिए. चार्ल्स ने 23 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए और नौवें ओवर में टीम को 100 के पार पहुंचा दिया. मायर्स ने 27 गेंद में पांच चौकों व चार छक्कों से 51 रन की पारी खेली. वे मार्को यानसन के शिकार बने. निकोलस पूरन दो रन बना सके और यानसन के दूसरे शिकार हो गए. लगातार दो विकेट गिरने के बाद लगा कि विंडीज टीम की रनरेट गिरेगी मगर चार्ल्स तो अलग ही ठानकर आए थे. उन्होंने 39 गेंद में नौ चौकों और इतने ही छक्कों से अपना पहला टी20 इंटरनेशनल शतक ठोका. इसके साथ उन्होंने वेस्ट इंडीज के लिए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

 

 

मगाला की जमकर पिटाई

 

शतक पूरा करने के बाद 14वें ओवर में चार्ल्स चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. यानसन ने उन्हें बोल्ड कर अपना तीसरा शिकार किया. आखिरी छह ओवर में कप्तान रॉवमैन पॉवेल (28) और रोमारियो शेफर्ड (41) ने 79 रन जोड़े और टीम को 258 रन तक पहुंचाया. यह वेस्ट इंडीज का टी20 में सर्वोच्च स्कोर है. शेफर्ड ने अपनी पारी में एक चौका और चार छक्के लगाए. पॉवेल ने 19 गेंद में एक चौके व दो छक्के लगाए. ओडियन स्मिथ ने भी बहती गंगा में हाथ धोए और आखिरी गेंद पर छक्का उड़ा दिया. सिसांडा मगाला सबसे महंगे बॉलर रहे जिन्होंने चार ओवर में 67 रन लुटाए.

 

डिकॉक-हेड्रिंक्स ने तोड़े रिकॉर्ड

 

इसके जवाब में क्विंटन डिकॉक और रीजा हेंड्रिक्स ने साउथ अफ्रीका को आतिशी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 65 गेंद में 152 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए. इस दौरान डिकॉक ने 15 गेंद में पचासा पूरा किया जो साउथ अफ्रीका के लिए सबसे तेज रहा. ओवरऑल देखा जाए तो यह संयुक्त रूप से चौथी सबसे तेज टी20 फिफ्टी रही. रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम हैं जिन्होंने 12 गेंद में 50 रन बना रखे हैं. डिकॉक के विध्वंसक अवतार के चलते साउथ अफ्रीका का स्कोर पावरप्ले के छह ओवर में ही 102 रन हो गया और वह भी बिना नुकसान के. 10 ओवर के बाद मेजबान टीम ने 149 रन बना लिए थे जो टी20 इंटरनेशनल में पहले 10 ओवर में सर्वाधिक है.

 

 

43 गेंद में डिकॉक ने अपना पहली टी20 इंटरनेशनल शतक पूरा किया. इसके फौरन बाद ही वह रेमन रेफर की गेंद पर आउट हो गए. राइली रूसो ने चार गेंद में एक चौके व दो छक्कों से 16 रन बनाए. इस बीच हेंड्रिक्स ने भी अपना पचासा पूरा किया. वे तीसरे विकेट के रूप में 193 के स्कोर पर वापस गए. उन्होंने 28 गेंद में 11 चौकों व दो छक्कों से 68 रन बनाए. डेविड मिलर 10 रन बना सके. 36 रन में तीन रन गंवाने से साउथ अफ्रीका की रफ्तार धीमी पड़ी. मगर कप्तान एडन मार्करम (38) और हेनरिक क्लासेन (16) ने मिलकर बाकी के बचे हुए रन आराम से जुटा लिए. मार्करम ने चार चौके व एक छक्का तो क्लासेन ने तीन चौके लगाए. 

 

ये भी पढ़ें
IPL 2023 : CSK फ्रेंचाइजी और जडेजा के बीच तकरार को कैसे धोनी ने किया समाप्त, सामने आया सच

IPL 2023 पर लगा चोटों का ग्रहण, 8 टीमों के 12 खिलाड़ी चपेट में आए, सात अभी तक बाहर, पांच पर लटकी तलवार

IPL की कहानी: इस वजह से शुरू हुआ था आईपीएल, बीसीसीआई ने जिसे जोकर क्रिकेट कहकर नकारा उसी ने भरी तिजोरियां

लोकप्रिय पोस्ट