icon

IND vs ENG: सौरव गांगुली ने टर्निंग पिचों को लेकर कही चुभने वाली बात, बोले- 6-7 साल से घर पर हमारी बैटिंग...

भारतीय टीम के के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारत में टेस्ट पिचों के टर्निंग ट्रेक होने की आलोचना की है. उनका कहना है कि इनसे बैटिंग में गिरावट आई.

सौरव गांगुली की गिनती भारत के महान कप्तानों में होती है.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Feb 03:37 PM

भारत में पिछले कुछ सालों में टेस्ट मैचों की पिचेज से स्पिन गेंदबाजों को जबरदस्त मदद मिली है. इसके चलते टेस्ट मुकाबले दो से तीन दिन के अंदर समाप्त होने लगे. इस तरह की पिचेज की देश और विदेश में काफी आलोचना हुई. आईसीसी की ओर से भी भारत की पिचों को खराब रेटिंग दी गई. इस बीच भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के प्रेसीडेंट रहे सौरव गांगुली ने टर्निंग ट्रेक्स पर जोरदार टिप्पणी की है. उन्होंने इस तरह के विकेट की आलोचना की और कहा कि भारत सामान्य पिचों पर भी जीत हासिल कर सकता है. उनका बयान भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज के बीच आया है. इसमें अभी तक रैंक टर्नर की जगह सामान्य पिच देखने को मिली हैं.

 

गांगुली ने 3 फरवरी को ट्वीट कर कहा, 'जब मैं बुमराह, शमी, सिराज, मुकेश को बॉलिंग करते हुए देखता हूं तो सोचता हूं कि हमें भारत में टर्निंग ट्रेक्स क्यों चाहिए. हरेक मैच के साथ अच्छे विकेट पर खेलने का मेरा दृढ़ विश्वास मजबूत होता जा रहा है. अश्विन, जडेजा, कुलदीप और अक्षर के सथ वे किसी भी विकेट पर 20 विकेट ले लेंगे. घर पर पिछले छह-सात साल में पिचेज के चलते बैटिंग की गुणवत्ता में गिरावट आई है. अच्छे विकेट जरूरी हैं. भारत पांच दिन में जीत जाएगा.'

 

 

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के 3 टेस्ट 3 दिन में निपटे थे

 

भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में मुकाबला चौथे दिन तक चला था. वहां पर स्पिन को मदद मिली थी लेकिन बल्लेबाजों के पास भी अपना हुनर दिखाने का मौका था. अगर साल 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच की टेस्ट सीरीज को देखा जाए तो उस समय चार में से तीन टेस्ट तीन दिन के अंदर ही खत्म हो गए. इस दौरान नागपुर, दिल्ली, इंदौर में मैच हुए थे और सब जगह स्पिनर्स का जबरदस्त दबदबा रहा था. इसके बाद अहमदाबाद में खेला गया मुकाबला नीरस ड्रॉ रहा था. 

 

इससे पहले 2022 में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान भी ऐसा ही देखने को मिला था. उस समय पहले दो टेस्ट क्रमश: पांच और चार दिन चले थे लेकिन अहमदाबाद में खेले गए बाकी के दो टेस्ट दो और तीन दिन में ही खत्म हो गए थे. 

 

ये भी पढे़ं

क्रिकेट में करिश्मा! 22 साल के भतीजे ने 35 के चाचा का कराया टेस्ट डेब्यू, फिर साथ में किया ओपन, जानिए मैच में क्या हुआ
U-19 WC: IPL की टीमें जिस गेंदबाज को लेने को हैं बेताब, उसने वर्ल्ड कप में वो कर दिखाया जो अब तक कोई नहीं कर पाया
17 ओवर, 12 मेडन, 4 रन और 2 विकेट, कछुए जैसी बैटिंग देखकर माथा पीट लेंगे! जानिए कहां और किसने खेला ऐसा मैच

लोकप्रिय पोस्ट