icon

जब सौरव गांगुली 6 मिनट देरी से बैटिंग को पहुंचे फिर भी नहीं हुए Timed out, जानिए कैसे बचे

इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार टाइम्ड आउट होने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम हो सकता था. जानिए वे कैसे इस तरह से आउट होने से बचे.

सौरव गांगुली 2007 में टाइम्ड आउट होने से बाल-बाल बचे थे.
authorShakti Shekhawat
Mon, 06 Nov 05:34 PM

श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ टाइम्ड आउट दिए गए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस तरह आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने. लेकिन यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम हो सकता था. वे 2006-07 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस तरह से आउट हो सकते थे. लेकिन प्रोटीयाज टीम के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने इस तरह की कोई अपील नहीं की थी जबकि गांगुली छह मिनट देरी से बैटिंग के लिए पहुंचे थे. मैथ्यूज को टाइम्ड आउट होने पर जब बवाल छिड़ा हुआ है तब जान लेते हैं गांगुली का क्या किस्सा है?

 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स में टेस्ट मैच खेला जा रहा था. चौथे दिन के खेल में दूसरे ओवर तक भारत ने अपने दोनों ओपनर्स को गंवा दिया. चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर को बैटिंग के लिए जाना था. लेकिन वह साउथ अफ्रीका की बैटिंग के दौरान तीसरे दिन काफी समय तक मैदान से बाहर थे और उतना समय पूरा होने तक बैटिंग के लिए नहीं जा सकते थे. चौथे अंपायर मरे ब्राउन ने भारतीय टीम मैनेजमेंट को यह जानकारी दे दी. जैसे ही यह खबर टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में पहुंची वैसे ही खलबली मच गई. क्योंकि भारत को पहले यह पता नहीं था.

 

लक्ष्मण नहा रहे थे और गांगुली ट्रेक सूट में बैठे थे

 

सचिन के बाद वीवीएस लक्ष्मण को बैटिंग के लिए जाना था. लेकिन वह तो नहा रहे थे. उनके बाद गांगुली का नंबर था. वह ट्रेक सूट पहने हुए बैठे थे और अचानक से बैटिंग को लेकर तैयार नहीं थे. किसी बल्लेबाज के आउट होने पर नए बल्लेबाज को तीन मिनट के अंदर बैटिंग शुरू करनी होती है. लेकिन यह समयावधि निकल गई और इससे ज्यादा समय हो गया. मैदानी अंपायर डेरिल हार्पर ने इस बारे में साउथ अफ्रीकी टीम को जानकारी दी. अंपायर से पता चलने के बाद मेजबान टीम ने अपील नहीं करने का फैसला किया.

 

 

गांगुली जब तक बैटिंग के लिए पहुंचे तब तक छह मिनट का समय निकल चुका था. भारत के पूर्व कप्तान ने उस पारी में 89 गेंद में 46 रन बनाए. हालांकि साउथ अफ्रीका ने 211 का लक्ष्य पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया और 2-1 से सीरीज अपने नाम की.

 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में टाइम्ड आउट वाले बल्लेबाज


फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अभी तक छह बल्लेबाज टाइम्ड आउट हो चुके हैं. सबसे पहले इस तरह से साउथ अफ्रीका में एंड्रयू जॉनसन आउट हुए थे. वे 1987-88 में बाढ़ की वजह से तय समय पर खेलने नहीं पहुंच पाए थे. भारतीयों में हेमूलाल यादव 1997-97 में टाइम्ड आउट हुए थे. त्रिपुरा और कटक के मैच में वे बाउंड्री के पास टीम मैनेजर से बात करते रह गए और आउट हो गए. इनके अलावा वेस्ट इंडीज के वेस्बर्ट ड्रेक्स, इंग्लैंड के एंड्रयू हैरिस, वेस्ट इंडीज के रायन ऑस्टिन और जिम्बाब्वे के चार्ल्स कुन्ये भी टाइम्ड आउट हुए हैं.

 

आउट होने के तरीकों के पहले शिकार


मैथ्यूज के आउट होने से पहले इंटरनेशनल में कभी टाइम्ड आउट नहीं हुआ. आउट होने का यह इकलौता तरीका था जो इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं दिखा था. अब यह भी दिख गया. जानिए कौनसा खिलाड़ी किस आउट होने के तरीके का सबसे पहला शिकार इंटरनेशनल क्रिकेट में बना-


बोल्ड- नैट थॉमसन (ऑस्ट्रेलिया) 1877
कैच- टॉम होरान (ऑस्ट्रेलिया) 1877
रन आउट- डेव ग्रेगरी (ऑस्ट्रेलिया) 1877
पगबाधा- जॉर्ज उलेट (इंग्लैंड) 1877
स्टंप्ड- अल्फ्रेड शॉ (इंग्लैंड) 1877
हिट विकेट- जॉर्ज बॉनर (ऑस्ट्रेलिया) 1884
ऑब्सट्रक्टिंग दी फील्ड- लेन हटन (इंग्लैंड) 1951
हेंडल्ड दी बॉल- रसेल एनडीन (साउथ अफ्रीका) 1957
रिटायर्ड आउट- मर्वन अटापट्टू और महेला जयवर्धने (श्रीलंका) 2001
गेंद को दो बार मारना- फनयान मुगल (माल्टा) 2023
टाइम्ड आउट- एंजेलो मैथ्यूज (श्रीलंका) 2023

 

ये भी पढ़ें

World Cup 2023: 'विराट कोहली मतलबी हैं, इतने मतलबी हैं कि...', स्‍टार बल्‍लेबाज के 49वें वनडे शतक के बाद क्‍यों भड़के पूर्व भारतीय गेंदबाज?
टीम में न चुने जाने पर करने चला था खुदखुशी, सचिन को गुगली फेंक बटोरी सुर्खियां, रुला देगी भारत के पहले चाइनामैन की कहानी
World Cup 2023: विराट कोहली के 49वां वनडे शतक ठोकने के बाद वो 13 शब्‍द, जिसके बाद उन्‍होंने हाथ जोड़ लिए

लोकप्रिय पोस्ट