icon

IND W vs SA W : स्मृति मांधना ने 136 रन की पारी से रचा इतिहास, हरमनप्रीत कौर ने भी जड़ा सैकड़ा, महिला टीम इंडिया के लिए पहली बार हुआ ऐसा

IND W vs SA W : महिला टीम इंडिया की सलामी बैटर स्मृति मांधना ने दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका के सामने शतक जड़कर किया ऐसा, जो अभी तक कोई भारतीय महिला बैटर नहीं कर सकी.

स्मृति मांधना शतक जड़ने के दौरान हरमनप्रीत के साथ रन भागते हुए
authorShubham Pandey
Wed, 19 Jun 05:40 PM

IND W vs SA W : महिला टीम इंडिया इन दिनों साउथ अफ्रीका की महिला टीम के सामने तीन वनडे मैचों की सीरीज में व्यस्त है. इसके पहले मैच में शतक (117 रन) जड़ने के बाद स्मृति मांधना ने दूसरे मैच में भी बेमिसाल 136 रन की पारी खेली. जबकि महिला टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 103 रनों की नाबाद पारी से एक ख़ास क्लब में जगह बनाई. इन दोनों के शतकों से महिला टीम इंडिया ने दूसरे वनडे मैच में पहले खेलते हुए 50 ओवरों में तीन विकेट पर 325 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

 

100 पर भारत के गिरे दो विकेट

 

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी मैदान में स्मृति मांधना और शेफाली वर्मा पहले बल्लेबाजी करने उतरी. शेफाली हालांकि 38 गेंदों में तीन चौके से 20 रन बनाकर चलती बनी. इसके बाद दयालन हेमलता भी 24 रन ही बना सकी. जिससे भारत के 100 रन के स्कोर तक दो विकेट गिर चुके थे.

 

स्मृति मांधना ने खेली 136 रनों की पारी 


लेकिन 100 रन पर दो विकेट खोने के बाद हरमनप्रीत कौर ने मैदान में कदम रखा और स्मृति मांधना के साथ पारी को आगे बढ़ाया. मांधना और हरमनप्रीत ने ना सिर्फ विकेट बचाए रखा जबकि साउथ अफ्रीका की गेंदबाजों को जमकर खदेड़ा. इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 171 रनों की विशाल साझेदारी हुई. तभी मांधना 120 गेंदों में 18 चौके और दो छक्के से 136 रन की पारी खेलकर चलती बनी. लेकिन इस दौरान मांधना ने इतिहास रच डाला.

 

 


मांधना जैसा अब कोई नहीं

 

मांधना अब महिला वनडे क्रिकेट की लगातार दो पारियों में दो वनडे शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला बैटर बन गई हैं. जबकि उन्होंने वनडे क्रिकेट में मिताली राज के जड़े गए सबसे अधिक सात शतकों की बराबरी भी कर ली है. अब भारत के लिए सबसे अधिक वनडे शतक जड़ने के मामले में मांधना और मिताली राज बराबर पायदान पर आ गई हैं. लेकिन मिताली राज ने सात शतक के लिए जहां 211 वनडे पारियां खेली. वहीं मांधना ने सबसे तेज 84 पारियों में ही इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.


महिला क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक वनडे शतक :-

 

स्मृति मांधना - 7* (84 पारी)

मिताली राज - 7 (211 पारी)
हरमनप्रीत कौर - 5  (113 पारी)


हरमनप्रीत कौर ने ठोका शतक

 

वहीं स्मृति के आउट होकर जाने के बाद हरमनप्रीत कौर ने धमाल मचाया. उन्होंने अंत तक 88 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्के से 103 रनों की नाबाद पारी खेली. जिससे हरमनप्रीत कौर ने अपने करियर का पांचवां वनडे शतक पूरा किया और अब महिला वनडे क्रिकेट में पांच या उससे अधिक शतक जमाने वाली वह मिताली राज व स्मृति मांधना के बाद तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG मुकाबले से पहले जसप्रीत बुमराह ने एक हाथ से लिया कैच, हार्दिक पंड्या भी रह गए दंग, VIDEO

बड़ी खबर: शुभमन गिल की हो सकती है सर्जरी, NCA की मेडिकल टीम लेगी फैसला, चोट के बावजूद चुने गए थे T20 World Cup के लिए रिजर्व खिलाड़ी

T20 WC 2024: क्या केन विलियमसन का इंटरनेशनल करियर खत्म? जानें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट न होने के बावजूद भी न्यूजीलैंड के लिए कैसे खेलेगा पूर्व कप्तान

लोकप्रिय पोस्ट