icon

IND W vs AUS W: स्मृति, ऋचा, जेमिमा और दीप्ति ने ठोकी फिफ्टी, ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग का निकला दम, भारत ने ली 157 रन की बढ़त

भारत की पहली पारी में दीप्ति शर्मा 70 रन बनाकर नाबाद है जबकि स्मृति मांधना ने 74, जेमिमा रॉड्रिग्स ने 73 और डेब्यू करने वाली ऋचा घोष ने 52 रन की पारी खेली.

दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्राकर ने अटूट शतकीय साझेदारी कर भारत को ऑस्ट्रेलिया से आगे किया.
authorShakti Shekhawat
Fri, 22 Dec 06:24 PM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इकलौते टेस्ट में शिकंजा कस दिया. मुंबई में खेले जा रहे मुकाबले के दूसरे दिन भारत ने सात विकेट पर 376 रन का स्कोर बना लिया और पहली पारी के आधार पर 157 रन की बढ़त ले ली. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 219 रन पर सिमट गई थी. भारत की पहली पारी में चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए. इनमें दीप्ति शर्मा 70 रन बनाकर नाबाद है जबकि स्मृति मांधना ने 74, जेमिमा रॉड्रिग्स ने 73 और डेब्यू करने वाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने 52 रन की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर एश्ले गार्डनर सबसे सफल बॉलर रहीं जिन्होंने 100 रन देकर चार बल्लेबाजों को आउट किया.

 

भारत ने टॉप ऑर्डर के शानदार खेल के बाद मिडिल ऑर्डर में चार विकेट 14 रन के अंदर गंवा दिए. इससे ऑस्ट्रेलिया ने वापसी के संकेत दिए लेकिन दीप्ति और पूजा ने मिलकर भारत को फिर से आगे कर दिया. इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 102 रन की नाबाद साझेदारी की. पूजा दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 33 रन बनाकर नाबाद हैं. ऑस्ट्रेलिया ने आठ गेंदबाजों को अपनाया लेकिन भारत के रन नहीं रुके. केवल गार्डनर ही भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकीं. लेकिन दीप्ति और पूजा की जबरदस्त साझेदारी ने भारत का पलड़ा भारी कर दिया. ये दोनों अब भारत के लिए टेस्ट में आठवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के रिकॉर्ड से महज पांच रन दूर हैं. दीप्ति ने 147 गेंद खेली और नौ चौके लगाए. पूजा अभी तक 115 गेंद खेल चुकी हैं और चार चौके उनके बल्ले से आए हैं.

 

 

ऋचा डेब्यू में फिफ्टी लगाने वाली 14वीं भारतीय बल्लेबाज

 

भारत ने दूसरे दिन के खेल की शुरुआत में बढ़िया अंदाज में की. स्मृति और स्नेह राणा (9) ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी पूरी की. गार्डनर ने राणा को आउट कर साझेदारी को तोड़ा. स्मृति अच्छे रंग में दिख रही थी और शतक की तरफ जा रही थी. मगर वह रन आउट हो गईं. उन्होंने 106 गेंद में 12 चौकों से सजी पारी खेली. इसके बाद डेब्यू करने वाली ऋचा और जेमिमा ने मिलकर 113 रन की साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया. ऋचा ने जिस तरह का खेल दिखाया उससे लगा ही नहीं कि पहली बार टेस्ट खेल रही हैं. उन्हें एलिस पैरी के हाथों जीवनदान भी मिला जब वह 14 रन पर थीं. लेकिन इसके बाद उन्होंने कोई मौका नहीं दिया और डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक लगाने वाली 14वीं भारतीय बल्लेबाज बनीं. इंग्लैंड के खिलाफ पिछले टेस्ट में शुभा सतीश और जेमिमा ने भी यह कमाल किया था.

 

हरमनप्रीत-यस्तिका रही नाकाम

 

जेमिमा ने स्वीप शॉट लगाने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया. उन्होंने अपने अधिकतर रन (63 प्रतिशत) लेग साइड में बटोरे. जेमिमा की 121 गेंद की पारी में नौ चौके शामिल हैं. लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक बनाने वाली जेमिमा अपने पहले टेस्ट शतक की तरफ बढ़ रही थी लेकिन तभी उन्होंने गार्डनर की गेंद पर एनाबेल सदरलैंड को एक्स्ट्रा कवर कर आसान कैच दे दिया. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर अपना खाता भी नहीं खोल पाई और केवल दो गेंद खेल कर पवेलियन लौट गई. गार्डनर ने उन्हें पगबाधा आउट किया. गार्डनर ने इसके तुरंत बाद यास्तिका भाटिया (01) को भी आउट किया.

 

ये भी पढ़ें

बजरंग पूनिया ने पद्मश्री पुरस्कार लौटाने का किया ऐलान, WFI चुनाव नतीजों पर कहा- रोते हुए रात गुजारी है

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुआ युवा भारतीय बल्‍लेबाज, जानें वजह
टीम इंडिया के लिए डेब्यू करते ही रजत पाटीदार की IPL में मौज, RCB से अब मिलेगी दुगुनी से ज्यादा बढ़ी फीस, जानिए कैसे

लोकप्रिय पोस्ट