icon

ICC ने क्रिकेटर्स को दी बड़ी राहत, अब नहीं कटेगी 100 फीसदी मैच फीस, जानिए क्यों हुआ ऐसा

ICC Meeting: आईसीसी ने खिलाड़ियों को बड़ी राहत देते हुए स्लो ओवर रेट पर 100 फीसदी मैच फीसदी काटने के फैसले को बदलने का फैसला किया है.

ICC ने क्रिकेटर्स को दी बड़ी राहत, अब नहीं कटेगी 100 फीसदी मैच फीस, जानिए क्यों हुआ ऐसा
authorSportsTak
Fri, 14 Jul 08:38 AM

ICC Meeting: आईसीसी ने खिलाड़ियों को बड़ी राहत देते हुए स्लो ओवर रेट पर 100 फीसदी मैच फीसदी काटने के फैसले को बदलने का फैसला किया है. इसके तहत अब टेस्ट क्रिकेट में अधिकतम 50 जुर्माना ही लगाया जाएगा. साउथ अफ्रीका के डरबन में आईसीसी की सालाना मीटिंग में यह फैसला लिया गयाा है. आईसीसी की चीफ एग्जीक्यूटिव्स कमिटी ने ओवर गति से जुड़ी सजा में बदलाव को मंजूरी दी जिससे ओवर गति को बनाए रखने और खिलाड़ियों को सही सैलरी सुनिश्चित हो सके. ऐसे खिलाड़ियों पर निर्धारित समय में प्रत्येक ओवर कम फेंकने के लिए उनकी मैच फीस का पांच प्रतिशत और अधिकतम 50 प्रतिशत तक जुर्माना लगाया जाएगा. यदि कोई टीम 80 ओवरों में नई गेंद लेने से पहले आउट हो जाती है तो धीमी ओवर गति होने पर भी ओवर गति से जुड़ा कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा. यह 60 ओवर की मौजूदा समय सीमा से अधिक है.

 

पुरुष क्रिकेट कमिटी के मुखिया सौरव गांगुली ने इस बारे में बताया, 'पुरुष क्रिकेट कमिटी को मजबूती से लगा कि ओवर रेट पेनल्टी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स के रूप में जारी रहेगी लेकिन यह सिफारिश की गई कि खिलाड़ियों की 100 फीसदी मैच नहीं काटी जानी चाहिए. हमारा मानना है कि इसके जरिए हम ओवर रेट को भी बनाए रखेंगे और खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट खेलने से दूर भी नहीं करेंगे.' यह नियम डब्ल्यूटीसी 2023-25 की वर्तमान साइकल से लागू हो जाएगा. इसका मतलब है कि 16 जून को इंग्लैड-ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के साथ ओवर रेट का नया नियम लागू हो गया.

 

हाल ही में डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के क्रिकेटर्स को धीमी ओवर गति के चलते मैच फीस गंवानी पड़ी थी. भारतीय खिलाड़ियों की पूरी मैच फीस काटी गई थी जबकि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स की 80 फीसदी मैच फीस कटी थी. इस दौरान भारत दोनों पारियों में 80 ओवर्स नहीं खेल पाया था. लेकिन 60 ओवर के नियम के चलते जुर्माना लगा था.

 

गांगुली ने कहा, 'आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप ने टेस्ट क्रिकेट को नई ऊर्जा दी है. पिछले एडिशन में 69 मैच में हमने केवल 12 ही ड्रॉ देखे और हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ओवर रेट बनाए रखते हुए हम फैंस को उनके पैसों की पूरी वेल्यू दें.' 
 

ये भी पढ़ें

Duleep Trophy Final : पंजाब किंग्स ने जिसे समझा अनाड़ी, पुजारा, सूर्यकुमार व सरफराज को सस्ते में आउट कर वही निकला खिलाड़ी, साउथ जोन ने वेस्ट जोन पर कसा शिकंजा
World Cup 2023 से पहले ICC ने उठाया बड़ा कदम, वर्ल्ड कप जीतने पर पुरुषों के बराबर महिलाओं को भी मिलेगी प्राइज मनी
Punjab, T20 League : 6 चौके और 9 छक्के से नमन ने उड़ाया तूफानी शतक, शेर-ए पंजाब लीग में जीती BLV ब्लास्टर्स

लोकप्रिय पोस्ट