icon

SL vs AUS : श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका का 'करिश्मा', टी20 क्रिकेट में पहली बार किसी ने किया ऐसा

ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दोनों श्रीलंकाई (Australia tour of Sri Lanka) दौरे पर हैं.

sl vs aus : श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका का 'करिश्मा', टी20 क्रिकेट में पहली बार किसी ने किया ऐसा
SportsTak - Sun, 12 Jun 08:41 AM

ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दोनों श्रीलंकाई (Australia tour of Sri Lanka) दौरे पर हैं. जहां खेली जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में श्रीलंका ने कप्तान दसुन शनाका (Dasun Shanaka) की आतिशी पारी से मैच अपने नाम कर लिया. हालांकि सीरीज में पहले दो मैच अपने नाम करने वाली ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीत दर्ज की. मगर इस बीच श्रीलंका के कप्तान शनाका जब बल्लेबाजी कर रहे थे और जीत की तरफ अपनी टीम को तेजी से ला रहे थे. उस दौरान उन्होंने टी20 क्रिकेट में ऐसा करिश्मा कर दिखाया, जो आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं कर सका है. शनाका अब डेथ ओवर्स में 50 रन यानि फिफ्टी जड़ने वाले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. 


शनाका (Dasun Shanaka) का 'करिश्मा'

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के एक समय 98 रन पांच विकेट गिर चुके थे. तभी श्रीलंका के कप्तान शनाका बल्लेबाजी करने आए और सभी को लग रहा था कि मैच अब हाथ से जा चुका है. इसके बाद शनाका ने पहली 9 गेंदों में कुल 3 रन बनाए और उसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 16 से 20 ओवर के बीच में कुल 50 रन बना डाले. शनाका ने 17वें ओवर में 2 रन, 18वें ओवर में 21 रन, 19वें ओवर में 12 रन और 20वें ओवर में 15 रन के साथ अपनी टीम को जीत दिला डाली. इस तरह टी20 क्रिकेट के इतिहास में किसी बल्लेबाज द्वारा रन चेस करते हुए डेथ ओवर्स में 50 रन अकेले जड़ने का कारनामा अब उनके ही नाम है. शनाका ने 25 गेंदों में 54 रनों नाबाद पारी खेली और पांच चौके व चार छक्के बरसाए.


ऐसा रहा मैच का हाल 

वहीं मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते श्रीलंका के पालीकेले के मैदान पर हुए सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (39), उसके बाद मार्कस मार्कस स्टोइनिस (38) और स्टीव स्मिथ की नाबाद 27 गेंदों में 37 रनों की पारी से 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 176 रन बनाए. श्रीलंका की तरफ से सबसे अधिक दो विकेट महीश थीक्षणा ने लिए. जबकि इसके बाद श्रीलंका ने कप्तान शनाका की पारी से 19.5 ओवर में 6 विकेट पर 177 रन बनाकर 4 विकेट से जीत दर्ज की. अब ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. जिसके बाद दो टेस्ट मैच भी होंगे. 

लोकप्रिय पोस्ट