icon

SL vs AFG : पथुम निसांका के दोहरे शतक से हारा अफगानिस्तान, श्रीलंका के आगे नबी और अजमतुल्लाह का शतक गया बेकार

SL vs AFG, Pathum Nissanka Double Hundred : श्रीलंका के लिए पथुम निसांका ने ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़कर पहले वनडे मैच में टीम को 42 रन से दिलाई जीत.

अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने के बाद पथुम निसांका
authorSportsTak
Fri, 09 Feb 10:55 PM

SL vs AFG, Pathum Nissanka Double Hundred : पथुम निसांका ने श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक जमाने के साथ अफगानिस्तान पर 42 रनों की जीत दिलाई. पथुम के दोहरे शतक से श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 381 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इसके जवाब में अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह उमरज़ई (149 रन नाबाद) और मोहम्मद नबी (136 रन) ने शतकीय पारियां खेली लेकिन ये दोनों बल्लेबाज जीत नहीं दिला सके. अफगानिस्तान की टीम 50 ओवरों में 6 विकेट पर 339 रन ही बना सकी और उसे पहले वनडे मैच में 42 रन से हार का सामना करना पड़ा. जिससे श्रीलंका ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना डाली. 

 

पथुम निसांका ने जड़ा ऐतिहासिक दोहरा शतक 


पल्लेकेले के मैदान में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. लेकिन इसका पूरा फायदा श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका और अविष्का फर्नांडो ने उठाया. दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अफगानी गेंदबाजों को जमकर मजा चखाया और ओपनिंग में 182 रन जोड़ डाले थे. तभी अविष्का फरीद अहमद का शिकार बने और 88 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्के से 88 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद कुसल मेंडिस (16) जल्दी चलते बने. जबकि एक छोर पर निसांका ने बल्ले से कहर जारी रखा. निसांका और सदीरा के बीच तीसरे विकेट के बीच 120 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी 36 गेंद में सदीरा चार चौके और एक छक्के से 45 रन बनाकर चलते बने. जबकि दूसरे छोर पर अंत तक निसांका ने 139 गेंदों में 20 चौके और आठ छक्के से 210 रनों की नाबाद पारी खेल डाली. इसके साथ ही वह श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में दोहरा जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने. निसांका की पारी से श्रीलंका ने पहले खेलते हुए तीन विकेट और 381 रनों का विशाल स्कोर बनाया. 

 

 

उमरज़ई और नबी का शतक गया बेकार  


382 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत सही नहीं रही और उसके 55 रन पर पांच विकेट गिर चुके थे. इसके बाद मोहम्मद नबी और अजमतुल्लाह उमरज़ई ने अफगानिस्तान की पारी को संभाला. इन दोनों ने मिलकर छठवें विकेट के लिए 242 रनों की विशाल साझेदारी निभाई. तभी 130 गेंदों में 15 चौके और तीन छक्के से 136 रन की शतकीय पारी खेलकर मोहम्मद नबी चलते बने. इसके बाद अजमतुल्लाह ने एक छोर संभाले रखा और 89 गेंदों में 10 चौके व दो छक्के से 100 रन पूरे कर डाले. हालांकि अजमतुल्लाह इसके बाद भी नहीं रुके और अंत तक 115 गेंदों में 13 चौके व छह छक्के से 149 रनों की नाबाद पारी खेली लेकिन श्रीलंका के विशाल स्कोर से पार नहीं पा सके. जिससे अफगानिस्तान की टीम 50 ओवरों में 6 विकेट पर 339 रन ही बना सकी और वह लक्ष्य से 42 रन पीछे रह गई. श्रीलंका के लिए सबसे अधिक चार विकेट प्रमोद मदुशन ने चटकाए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

David Warner Retirement : डेविड वॉर्नर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पूरी तरह कब लेंगे संन्यास, 100वें मैच के बाद बताया पूरा प्लान

विराट कोहली के समर्थन में साउथ अफ्रीकी दिग्गज डेल स्टेन ने लोगों को सिखाया सबक, कहा - इसमें समस्या क्या है...

Virat Kohli : कोहली का नाम लेकर पाकिस्तान के रिजवान ने औसत दर्जे के खिलाड़ियों को सुनाया, कहा - विराट कभी भी…

लोकप्रिय पोस्ट