icon

IND vs SL: जिम्बाब्वे में कप्तानी करने वाले शुभमन गिल श्रीलंका जाने वाली टीम इंडिया से रहेंगे बाहर! इस वजह से हो सकती है छुट्टी

भारतीय क्रिकेट टीम का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से शुरू होगा और 7 अगस्त को आखिरी मैच खेला जाएगा. इस दौरे से गौतम गंभीर का मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल शुरू होगा.

शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी की थी.
authorShakti Shekhawat
Mon, 15 Jul 04:48 PM

भारतीय क्रिकेट टीम का अगला अभियान श्रीलंका दौरा है जहां पर उसे तीन टी20 और इतने ही वनडे मुकाबले खेलने हैं. यह दौरा 27 जुलाई से शुरू होगा और 7 अगस्त को आखिरी मैच खेला जाएगा. इस दौरे से गौतम गंभीर के मुख्य कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ कार्यकाल शुरू होगा. साथ ही हार्दिक पंड्या को टी20 की स्थायी रूप से कप्तानी मिल सकती है. लेकिन श्रीलंका जाने वाले टीम इंडिया से शुभमन गिल बाहर रह सकते हैं. वे हाल ही में कप्तान बनकर जिम्बाब्वे दौरे पर गए थे. यहां उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 4-1 से सीरीज अपने नाम की थी. फिर क्या वजह हो सकती है गिल श्रीलंका दौरे पर टी20 सीरीज न खेल पाएं?

 

शुभमन जिम्बाब्वे दौरे पर पांच मैचों की सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने पांच पारियों में 42.50 की औसत और 125.92 की स्ट्राइक रेट से 170 रन बनाए. उन्होंने दो अर्धशतक लगाए जो टूर्नामेंट में सर्वाधिक रहे. उनके बाद रन बनाने वाले बल्लेबाजों में यशस्वी जायसवाल का नाम आता है जिन्होंने तीन पारियों मे 70.50 की औसत और 165.88 की स्ट्राइक रेट से 141 रन बनाए. जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम में ओपनर्स की भरमार रही. शुभमन, जायसवाल के अलावा ऋतुराज गायकवाड़ और अभिषेक शर्मा भी रहे. इन दोनों बल्लेबाजों ने अच्छे-खासे रन बनाए. गायकवाड़ ने तीन पारियों में 66.50 की औसत और 158.33 की स्ट्राइक रेट से 133 तो अभिषेक ने चार पारियों में 31 की औसत और 174.64 की स्ट्राइक रेट से 124 रन बनाए.

 

शुभमन गिल स्ट्राइक रेट में पिछड़े

 

इन चारों ओपनर्स के खेल को देखा जाए तो शुभमन की स्ट्राइक रेट सबसे कमजोर रही. उन्होंने 126 के आसपास की स्ट्राइक रेट से रन जुटाए. बाकी तीनों भारतीयों में से किसी की भी स्ट्राइक रेट 155 से भी कम नहीं रही. भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय में तय किया है कि अब जोखिम लेने से बचने वाले तरीके को छोड़कर आधुनिक क्रिकेट खेलनी होगी. भारत को हालिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इसका फायदा मिला था. कप्तान रोहित शर्मा ने आक्रामक रवैया अपनाकर विरोधी टीमों को बैकफुट पर रखा. अब टीम इंडिया इस रवैये को शायद ही छोड़े. ऐसे में शुभमन की जगह खतरे में लग रही है. 

 

ये भी पढ़ें

Champions Trophy: टीम इंडिया के पाकिस्तान नहीं जाने की अटकलों के बीच PCB मांगेगा लिखित सबूत, कहा- BCCI लिखकर दे कि...

रिंकू सिंह बने बेस्ट फील्डर तो शुभमन गिल ने सबके सामने इस खिलाड़ी की कर दी पिटाई, जानिए पूरा मामला, Video
MLC: आंद्रे रसेल की रफ्तार ने तोड़ा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का बल्ला, सौरभ नेत्रवलकर का फिर गेंद से बवाल तो डुप्लेसी की टीम ने 15 रन से मारी बाजी

लोकप्रिय पोस्ट