icon

IND vs ZIM: शुभमन गिल ने बतौर कप्तान पहली सीरीज में ही कर ली विराट कोहली के खास रिकॉर्ड की बराबरी

जिम्बाब्वे दौरे पर 5 मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने 4-1 से बाजी मारी. इस सीरीज में गिल ने कप्तान के तौर पर विराट कोहली के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

शुभमन गिल और विराट कोहली
authorShrey Arya
Mon, 15 Jul 06:28 PM

टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा खत्म हो गया है. इस दौरे पर 5 मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने 4-1 से बाजी मारी. शुभमन गिल की कप्तानी में पहला टी20 हारने के बाद भारतीय टीम ने दमदार कमबैक किया. बतौर कप्तान यह गिल के करियर की पहली चुनौती थी. इस सीरीज में गिल ने कप्तान के तौर पर विराट कोहली के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. शुभमन गिल अब विदेशी जमीन पर एक सीरीज में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

 

कोहली के बराबर गिल

 

टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे में पहला मैच हारने के बाद लगातार चार जीत के साथ कमबैक करते हुए सीरीज को अपने नाम किया. इस सीरीज जीत के साथ गिल ने बतौर कप्तान विराट कोहली के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. गिल अब विदेशी जमीन पर एक सीरीज में सबसे ज्यादा 4 टी20 मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड सिर्फ विराट कोहली के नाम था. कोहली ने साल 2019-20 की न्यूजीलैंड सीरीज में पहले 4 मैचों में भारतीय टीम को जीत दिलाई थी. पांचवें और आखिरी मैच में टीम की कमान रोहित शर्मा का हाथों में थी. कुल मिलाकर उस सीरीज में भारतीय टीम ने 5-0 से जीत दर्ज की थी. खास बात यह है कि उस न्यूजीलैंड दौरे पर 5 में से 2 टी20 मैचों के नतीजे सुपर ओवर से आए थे.

 

इस सीरीज जीत के बाद गिल ने बतौर कप्तान अपने पहले असाइनमेंट के बारे में भी बात की. उन्होंने बीसीसीआई टीवी पर कहा,

 

कभी-कभी थोड़ा टाइट करने का समय होता है तो टाइट करना भी जरूरी है. मैंने इन खिलाड़ियों के साथ अलग-अलग वक्त में खेला है, जिससे कप्तान के रूप में मेरा काम काफी आसान हो गया. मैंने अपना पहला इंटरनेशनल शतक यहीं जिम्बाब्वे में बनाया था. पहली बार यहां कप्तानी करना और सीरीज जीतना मेरे लिए निश्चित रूप से बहुत खास है. अगर मुझे एक शब्द में सीरीज का सारांश देना हो, तो मुझे लगता है कि यह शानदार होगी.

 

बता दें कि जिम्बाब्वे दौरे के बाद 27 जुलाई से टीम इंडिया का श्रीलंका दौरे शुरू होने वाला है. श्रीलंका के खिलाफ भारत को 3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलनी है. टी20 सीरीज का आगाज 27 जुलाई से होना है. टी20 के तीनों मुकाबले पल्लेकेले में खेले जाएंगे. वहीं इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 2 अगस्त से होने वाला है. वनडे सीरीज के सारे मुकाबले कोलंबो में होने हैं. 

 

ये भी पढ़ें:

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए टीम का ऐलान, इस युवा खिलाड़ी को मिली कप्तानी, तीन टी20 समेत सात मैचों में होगी टक्कर

IND vs ZIM: शुभमन गिल टीम इंडिया की जबरदस्त जीत के बाद गरजे, बोले- हम लोग यहां आए तो...

युवराज, हरभजन और रैना ने पाकिस्तान को पीटने के बाद की बूढ़े होने की एक्टिंग, तौबा-तौबा गाने पर किया मजेदार डांस, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट