icon

शुभमन गिल ने ठोका दोहरा शतक, 38 दिन में ही तोड़ डाला इशान किशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा जड़ दिया है.

शुभमन गिल ने ठोका दोहरा शतक, 38 दिन में ही तोड़ डाला इशान किशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड
SportsTak - Wed, 18 Jan 05:30 PM

शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा जड़ दिया है. उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 145 गेंद में 19 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 200 रन का आंकड़ा पार किया. यह उनके वनडे करियर का पहला दोहरा शतक है. उन्होंने छक्के के साथ ये कमाल किया. शुभमन गिल 149 गेंद में 19 चौकों और नौ छक्कों की मदद से 208 रन की पारी खेलने के बाद हेनरी शिप्ली का शिकार बने. वे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पांचवे भारतीय हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और इशान किशन ने भारत की तरफ से वनडे में दोहरे शतक बनाए हैं. 

 

शुभमन गिल दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं. उन्होंने इशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ा. शुभमन ने 23 साल और 132 दिन की उम्र में दोहरा शतक बनाया. वहीं इशान ने 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ जब शतक बनाया तब उनकी उम्र 24 साल और 145 दिन थी. हालांकि इशान के गेंदों के लिहाज से सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड गिल नहीं तोड़ पाए. उन्होंने 126 गेंद में 200 रन का आंकड़ा छुआ था. गिल ने अपनी 19वीं वनडे पारी में दोहरा शतक लगाया है. वे पारी के लिहाज से दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे सबसे भारतीय बने. यह रिकॉर्ड इशान किशन के नाम हैं जिन्होंने अपनी नौंवी वनडे पारी में ही यह कमाल कर दिया था.

 

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में जहां बाकी बल्लेबाज रन बनाने में नाकाम रहे वहीं गिल को कोई दिक्कत नहीं हुई. उन्होंने पारी की शुरुआत की और आखिरी ओवर में जाकर आउट हुए. इस दौरान भारतीय पारी पूरी तरह से उनके ही भरोसे रही. उनके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 34, विराट कोहली ने आठ, इशान किशन ने पांच, सूर्यकुमार यादव ने 31, हार्दिक पंड्या ने 28, वाशिंगटन सुंदर ने 12, शार्दुल ठाकुर ने तीन, कुलदीप यादव ने पांच और मोहम्मद शमी ने दो रन बनाए.

 

तीसरे शतक को बनाया यादगार

शुभमन ने अपने 50 रन 52 गेंद में पूरे किए. फिर 100 रन का आंकड़ा 87 गेंद में 14 चौकों और दो छक्कों के साथ पूरा किया. वे यहीं नहीं रुके और अपने तीसरे शतक को पहले 150 और फिर 200 के पार ले गए. 150 रन उन्होंने 122 गेंद में तो 200 रन 145 गेंद में पूरे किए. उन्होंने इस दौरान भारतीय पारी के 49वें ओवर में लगातार तीन छक्के लॉकी फर्ग्यूसन को लगाए. 

 

दोहरे शतक वाली पारी के दौरान शुभमन ने कई रिकॉर्ड बनाए. वे सबसे तेज 1000 वनडे रन वाले भारतीय बने. उन्होंने 19 पारियों में यह कमाल किया. साथ ही दुनिया में इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बने. साथ ही तीन वनडे शतक लगाने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बने. उन्होंने 19 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया. उनसे आगे शिखर धवन हैं जिन्होंने 17 पारियों में तीन वनडे शतक बनाए थे.

लोकप्रिय पोस्ट