icon

शुभमन गिल ने शतक ठोककर तोड़े रिकॉर्ड, बने सबसे तेज 1000 वनडे रन वाले भारतीय, दिग्गजों को छोड़ा पीछे

शुभमन गिल ने वनडे करियर में तीसरा शतक ठोक दिया है.

शुभमन गिल ने शतक ठोककर तोड़े रिकॉर्ड, बने सबसे तेज 1000 वनडे रन वाले भारतीय, दिग्गजों को छोड़ा पीछे
SportsTak - Wed, 18 Jan 03:54 PM

शुभमन गिल ने वनडे करियर में तीसरा शतक ठोक दिया है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 87 गेंद में 100 रन का आंकड़ा पार किया. उन्होंने लगातार दूसरे वनडे में शतक लगाया है. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में खेले गए आखिरी वनडे में भी उनके बल्ले से सैकड़ा निकला था. शुभमन गिल ने वनडे करियर का पहला शतक साल 2022 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था. वे पारियों के आधार पर सबसे तेज तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय हैं. वे 19 पारियों में ही इस मुकाम तक पहुंच गए. उनसे आगे केवल शिखर धवन हैं जिन्होंने 17 पारियों में यह कमाल किया था. केएल राहुल 24 पारियों में तीन वनडे शतक के साथ तीसरे नंबर पर आते हैं.

 

साथ ही शुभमन गिल वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं. उन्होंने 19 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की और शिखर धवन व विराट कोहली को पीछे छोड़ा. इन दोनों ने 24-24 पारियों में 1000 वनडे रन बनाए थे. साथ ही दुनियावी पैमाने पर देखा जाए तो गिल सबसे तेज 1000 वनडे रन के मामले में दूसरे नंबर पर रहे हैं. उनके अलावा पाकिस्तान के इमाम उल हक ने भी 19 पारियों में 1000 वनडे रन बनाए थे. रिकॉर्ड पाकिस्तान के फख़र जमां के नाम हैं जिन्होंने 18 पारियों में 1000 वनडे रन बनाए थे.

 

 

वर्ल्ड कप में ओपनिंग करेंगे गिल!

इन शतकीय पारियों के दम पर शुभमन ने ओपनर के तौर पर टीम इंडिया में अपनी जगह को मजबूती दी है. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में इशान किशन पर तरजीह देते हुए रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर बनाया गया था. उन्होंने टीम मैनेजमेंट के इस भरोसे पर खरा उतरते हुए रनों का अंबार लगा दिया. उन्होंने श्रीलंका सीरीज में शतक लगाने के साथ ही 70 रन की अर्धशतकीय पारी भी खेली. ऐसे में अब वे कुछ महीनों बाद होने वाले वर्ल्ड कप 2023 के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के सबसे बड़े दावेदार हैं.

 

 

2019 में किया था डेब्यू

शुभमन गिल ने साल 2019 में न्यूजीलैंड दौरे से वनडे डेब्यू किया था. तब वे दो मैच में नौ और सात रन बना सके थे. फिर साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच खेला था और 33 रन बनाए थे. साल 2022 में वेस्ट इंडीज दौरे से उन्होंने वापसी की और इसके बाद से वे लगातार वनडे टीम में खेल रहे हैं. वापसी वाली सीरीज में उन्होंने 64, 43 और नाबाद 98 रन बनाए थे. इसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज खेली और नाबाद 82, 33 और 130 रन की पारियां खेलीं. भारतीय टीम मैनेजमेंट तय कर चुका है कि शिखर धवन को वनडे में अब नहीं चुना जाएगा. ऐसे में गिल को मौके दिए जा रहे हैं और वे इन्हें दोनों हाथों से भुना रहे हैं.

लोकप्रिय पोस्ट