icon

शुभमन गिल ने 5वीं टेस्‍ट सेंचुरी लगाकर किया बड़ा कमाल, राहुल द्रविड़-विराट कोहली समेत एक साथ इतने दिग्‍गजों को पछाड़ा

शुभमन गिल ने चेन्‍नई टेस्‍ट में शतक लगाकर विराट कोहली, राहुल द्रविड़ समेत कई दिग्‍गजों को एक साथ पीछे छोड़ दिया है.

शतक का जश्‍न मनाते शुभमन गिल
authorकिरण सिंह
Sat, 21 Sep 01:47 PM

शुभमन गिल ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट की दूसरी पारी में शानदार शतक लगाया. उन्‍होंने 176 गेंदों पर नॉटआउट 119 रन बनाए. ये उनके टेस्‍ट करियर का 5वां शतक है.  इसी के साथ उन्‍होंने राहुल द्रविड़, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग समेत कई दिग्‍गजों को पछाड़ दिया. गिल कोहली को पछाड़ते हुए वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं. कोहली, ऋषभ पंत, मयंक अग्रवाल के नाम चार शतक है. इस लिस्‍ट में रोहित शर्मा 9 शतक के साथ टॉप पर हैं.

 

पहली पारी में जीरो पर आउट होने वाले गिल ने दूसरी पारी के 60वें ओवर में मेहदी हसन मिराज की चौथी गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया. 25 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी पारी में 10 चौके और चार छक्‍के लगाए. इसी के साथ वो भारत के लिए पांच टेस्‍ट सेंचुरी लगाने वाले 8वें बल्‍लेबाज बन गए हैं. उन्‍होंने यहां भी कोहली, सहवाग, चेतेश्‍वर पुजारा और राहुल द्रविड़ को पछाड़ा. 

 

गिल ने कोहली को पछाड़ा

 

गिल ने 25 साल 13 दिन की उम्र में भारत के लिए 5वां टेस्‍ट शतक लगाया. कोहली ने 25 साल 43 दिन, सहवाग ने 25 साल 67 दिन, पुजारा ने 25 साल 293 दिन और द्रविड़ ने 26 साल 44 दिन की उम्र में ये उपलब्धि हासिल की थी. इस लिस्‍ट में सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं. उन्‍होंने 19 साल 282 दिन की उम्र में पांच टेस्‍ट शतक का कमाल कर दिया था.

 

गिल साल 2022 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा 12 शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. बाबर आजम और जो रूट ने 11 11 और विराट कोहली ने 10 शतक लगाए. 

 

ये भी पढ़ें-

IND vs BAN: 'अरे इधर आएगा भाई', ऋषभ पंत ने लगाई बांग्लादेश की फील्डिंग, बॉलर ने माना आदेश, सामने आया Video

राशिद खान का साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक सीरीज जीतने के बाद बड़ा खुलासा, कहा- मुझे हैमस्ट्रिंग की चोट थी, फिजियो ने...

AFG vs SA: अफगानिस्‍तान ने दूसरे वनडे में 61 रन पर साउथ अफ्रीका के 10 विकेट चटकाकर रचा इतिहास, तीन मैचों की सीरीज भी जीती

लोकप्रिय पोस्ट