icon

INDvsNZ: शुभमन गिल ने उड़ाई सेंचुरी, लगाई शतकों की झड़ी, चार मैच में तीसरी बार 100 रन के पार

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर वनडे में शतक उड़ा दिया है.

indvsnz: शुभमन गिल ने उड़ाई सेंचुरी, लगाई शतकों की झड़ी, चार मैच में तीसरी बार 100 रन के पार
SportsTak - Tue, 24 Jan 03:20 PM

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर वनडे में शतक उड़ा दिया है. उन्होंने 72 गेंद में करियर का चौथा वनडे शतक पूरा किया. शुभमन ने चौके के साथ 100 रन पूरे किए. वे 78 गेंद में 13 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 112 रन की पारी खेलने के बाद आउट हुए. ब्लेयर टिकनर की गेंद पर हवाई शॉट खेलते हुए वे डेवॉन कॉन्वे के हाथों लपके गए. आउट होने से पहले शुभमन ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 212 रन की तूफानी पार्टनरशिप की. यह साझेदारी केवल 151 गेंद में हुई. रोहित ने भी तीन साल के शतकों के सूखे को खत्म किया और 85 गेंद में नौ चौकों और छह छक्कों से 101 रन बनाए.

 

शुभमन गिल ने पिछले चार मैच में तीसरी बार 100 रन का आंकड़ा पार किया है.  इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में 208 रन की पारी खेली थी तो श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मैच में 116 रन बनाए थे. इंदौर में शतक लगाने के साथ ही शुभमन गिल ने वनडे के कुछ कमाल के रिकॉर्ड अपने नाम किए. उन्होंने 21 पारियों के अंदर ही चार शतक लगा दिए. इसके जरिए उन्होंने शिखर धवन के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ा. धवन ने 24 पारियों में पहले चार शतक लगाए थे. दिलचस्प बात है कि गिल ने भारतीय टीम में धवन की ही जगह ली है और अब उनका ही रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. पिछले दिनों उन्होंने सबसे तेज 1000 वनडे रन में भी धवन को पछाड़ा था.

 

बाबर के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

सबसे कम पारियों में चार वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के इमाम उल हक के नाम है. उन्होंने नौ वनडे में ही चार शतक लगा दिए थे. उनके बाद साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (16 पारी) और इंग्लैंड के डेनिस अमिस (18 पारी) के नाम आते हैं. इंदौर में शतक लगाने के साथ ही शुभमन ने वनडे में तीन मैच की सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की. उन्होंने सीरीज में तीन मैच में 180 की औसत से 360 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने दो शतक लगाए. उनके बल्ले से इस सीरीज में 38 चौके और 14 छक्के लगे. शुभमन ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी की. उन्होंने 2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन शतकों की मदद से 360 रन बनाए थे.

 

भारतीयों की बात करें तो गिल ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने 2012 के एशिया कप में तीन पारियों में 357 रन बनाए थे. तीसरे नंबर पर शिखर धवन आते हैं जिन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 283 रन बनाए थे. विराट कोहली ने पिछले दिनों श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में भी 283 रन बनाए थे.

लोकप्रिय पोस्ट