icon

श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका मैच से पहले दोपहर में दो घंटे तक की प्रैक्टिस पर टीम इंडिया के बॉलर्स को नहीं खेला, जानिए क्यों

शॉर्ट पिच श्रेयस अय्यर की लंबे समय से कमजोरी रही है. कई मौकों पर वे इस तरह से आउट हो चुके हैं. वर्ल्ड कप में भी विरोधी टीमें उनके खिलाफ यह रणनीति अपना रही.

श्रेयस अय्यर शॉर्ट पिच गेंदों के सामने कमजोर हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 31 Oct 05:16 PM

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर शॉर्ट पिच गेंदों के आगे परेशान होते हैं. वर्ल्ड कप 2023 में उनकी यह कमजोरी बार-बार उजागर हो रही है. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन्हें छोटी गेंद से ही फंसाया है. श्रेयस अय्यर ने ऐसे में इस पर काम करने का फैसला किया. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से पहले मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में करीब दो घंटे तक छोटी गेंदों को खेलने का अभ्यास किया. टीम इंडिया के थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट्स ने उन्हें प्रैक्टिस में मदद की. उन्होंने शुरुआत स्थानीय नेट बॉलर्स को खेलते हुए की. फिर पूरा ध्यान शॉर्ट गेंदों को खेलने में लगा दिया. भारत के थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट डी राघवेंद्र और नुवान सेनेविरत्ने ने मिलकर उन्हें अभ्यास कराया. बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ भी इस दौरान मौजूद रहे. उन्होंने भी अय्यर की मदद की.

 

अय्यर ने प्रैक्टिस के दौरान चेस्ट गार्ड भी पहना और पुल शॉट व हुक शॉट लगाए. इस दौरान कुछ मौकों पर उन्होंने गेंदों को मैदान से पार स्टैंड्स में रवाना किया. दोपहर में हुए सेशन में अय्यर ने ताकतवर शॉट्स लगाए. बाद में भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी उन्हें कुछ थ्रोडाउन दिए. उन्होंने कुछ गेंद अय्यर को ड्राइव खेलने के लिए भी डाली. टी दिलीप ने भी इस बल्लेबाज को शॉर्ट गेंद खेलने में मदद की. 

 

अय्यर का फीका रहा है खेल

 

वर्ल्ड कप में अभी तक अय्यर एक ही अर्धशतक लगा सके हैं. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने नाबाद 53 रन बनाए थे. इसके अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ 33, अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 25 के स्कोर उन्होंने बनाए हैं. वे नंबर चार पर खेलते हैं और यह पॉजीशन काफी अहम होते हैं. इस लिहाज से अय्यर की फॉर्म टीम इंडिया के लिए जरूरी हो जाती है. 

 

भारत वर्ल्ड कप अंक तालिका में सबसे ऊपर

 

भारतीय टीम अभी वर्ल्ड कप 2023 अंक तालिका में टॉप पर है. उसे अब 2 नवंबर को मुंबई में श्रीलंका का सामना करना है. इस मैच में जीत उसे सेमीफाइनल का पक्का टिकट दिला देगी. ऐसे में आगामी मैचों को लेकर भारतीय खिलाड़ियों ने अभी से मेहनत शुरू कर दी है. भारत को अपने बाकी बचे तीन मैचों में श्रीलंका के बाद साउथ अफ्रीका और नेदरलैंड्स के साथ खेलना है. लीग स्टेज टीम इंडिया के लिए समस्या नहीं है. पूरा ध्यान नॉकआउट मैचों पर रहेगा. 2015 से लेकर अभी तक भारत चार बार आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में हार चुका है. ऐसे में सेमीफाइनल उसकी तैयारियों की सबसे बड़ी परीक्षा होगी. 

 

ये भी पढ़ें

मोहम्मद शमी की कहानी: चीनी मिलों के गांव से निकला हीरा, जो खेतों में खेलते हुए बना राजनीति का शिकार, फिर बंगाल में चमककर बना टीम इंडिया का सितारा

PAK vs BAN: शाहीन अफरीदी ने तोड़ा सबसे तेज 'शतक' का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, हिन्‍दुस्‍तान में किया करियर का सबसे बड़ा कमाल
World Cup 2023: पाकिस्‍तान को दिखी लगातार 6 मैच जीतने वाली टीम इंडिया की कमजोरी, आगे के सफर के लिए मिली सलाह

लोकप्रिय पोस्ट