icon

शोएब बशीर 'विजा विवाद' का कसूरवार कौन, क्या इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से हुई बड़ी गलती? जानिए पूरी बात

Shoaib Bashir Visa Issues : इंग्लैंड के युवा ऑफ स्पिनर शोएब बशीर (Shoaib Bashir) के वीजा विवाद में किसका कसूर, क्या इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से हुई बड़ी चूक.

इंग्लैंड के युवा ऑफ स्पिनर शोएब बशीर
authorShubham Pandey
Wed, 24 Jan 10:33 PM

Shoaib Bashir Visa Issues : भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England) का आगाज 25 जनवरी से हैदराबाद में होना है. इससे पहले इंग्लैंड के युवा ऑफ स्पिनर शोएब बशीर (Shoaib Bashir) का वीजा विवाद काफी चर्चा में रहा. पाकिस्तानी मूल के इंग्लिश खिलाड़ी शोएब बशीर पिछले काफी दिनों से इंग्लैंड टेस्ट टीम के साथ अबूधाबी में ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा थे, लेकिन जब इंग्लैंड के खिलाड़ी भारत दौरे के लिए रवाना हुए तो शोएब बशीर भारत आने के बजाए वीजा समस्या के चलते वापस इंग्लैंड चले गए. इसके बाद से ही इंग्लिश मीडिया ने इस मामले में भारत को घेरने की कोशिश की लेकिन इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड शायद अब इसका ज्यादा कसूरवार नजर आ रहा है.

 

बशीर को नहीं मिला वीजा 


दरअसल, इंग्लैंड की टेस्ट टीम ने 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होने वाले टेस्ट मैच के लिए जब 21 जनवरी को अबूधाबी से उड़ान भरी तो सभी खिलाड़ी शामिल थे. लेकिन पहली बार इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हिस्सा बनने वाले पाकिस्तानी मूल के ऑफ स्पिनर शोएब बशीर नहीं आए तो जानकारी सामने आई कि उनके वीजा में समस्या थी. तभी सवाल उठने लगे कि इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल अन्य पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी रेहान अहमद को जब वीजा मिल गया तो बशीर को क्यों नहीं मिला.

 

अबूधाबी में भी नहीं हल हुई वीजा समस्या 


बशीर को वीजा नहीं मिला तो इसकी सबसे बड़ी समस्या इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के साथ जान पड़ती है. क्योंकि इंग्लैंड ने 11 दिसंबर 2023 को ही भारत दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया था. इसके बाद पाकिस्तानी मूल के विदेशी लोगों के लिए भारत आने में वीजा अप्रूव होने में कम से कम सात से आठ सप्ताह का समय लगता है. ऐसे में बशीर ने अपने सभी डोक्युमेंट दे दिए होंगे लेकिन अबुधाबी आने के बाद करीब 10 दिन तक ट्रेनिंग के दौरान उनके भारत के वीजा की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया. इस तरह कहीं न कहीं ईसीबी और बशीर के बीच बातचीत व वीजा एप्लिकेशन में एडमिनीस्ट्रेशन के साथ क्मयुनिकेशन की समस्या बनी अन्यथा भारत ने जब रेहान अहमद को समय से वीजा दे दिया तो बशीर का भी वीजा हो सकता था.

 

 

बेन स्टोक्स ने भी जताई थी नाराजगी 


वहीं बशीर को वीजा नहीं मिलने पर इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने नाराजगी जाहिर की थी. जबकि उन्होंने अपने क्रिकेट मैनेजमेंट से इसको लेकर सवाल नहीं किया. जबकि इंग्लैंड के बाकी खिलाड़ी जहां भारत आए तो बशीर को अपनी वीजा समस्या सुलझाने के लिए वापस इंग्लैंड जाना पड़ा. जहां पर पहुंचते ही बशीर को जल्दी ही भारत आने का वीजा मिल गया. इसकी जानकारी अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने देते हुए बताया कि वह इसी सप्ताह भारत पहुंच जाएंगे और उन्हें ख़ुशी है कि वीजा मामला सुलझ गया. ईसीबी के इस बयान से भी संकेत मिलता है कि कहीं न कहीं उन्हें अपनी गलती का एहसास है. हालांकि पहले टेस्ट मैच से बाहर रहने वाले बशीर अब जल्द ही भारत आएंगे और दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू करके धमाल मचाना चाहेंगे.

 

ये भी पढ़ें :- 

WPL 2024 Full Schedule : वीमेंस प्रीमियर लीग के आगामी 2024 सीजन का पूरा शेड्यूल आया सामने, इन दो शहरों में पहली बार होगा टूर्नामेंट

Indi A vs England Lions : विराट कोहली की टीम के पुराने साथी ने अंग्रेजों को खदेड़ा, 92 रनों की पारी से इंडिया को दिलाई मजबूत शुरुआत

बड़ी खबर : शोएब बशीर को मिला वीजा, लंबे विवाद के बाद अब भारत आएगा पाकिस्तानी मूल का खिलाड़ी

लोकप्रिय पोस्ट