icon

IND vs AFG : शिवम दुबे की तूफानी पारी में उड़ा अफगानिस्तान, टीम इंडिया ने 6 विकेट से दर्ज की धमाकेदार जीत

अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) के खिलाफ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टी20 टीम इंडिया ने पहले टी20 मैच में शिवम दुबे की धमाकेदार रनों की पारी से आसान जीत दर्ज कर डाली.

शिवम दुबे
authorSportsTak
Thu, 11 Jan 10:13 PM

अफगानिस्तान के खिलाफ (India vs Afghanistan) पहले टी20 मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 6 विकेट की जीत से धमाकेदार आगाज किया. मोहाली के मैदान में अफगानिस्तान की टीम ने पहले खेलते हुए 158 रन बनाए. इसके जवाब में शिवम दुबे ने धमाकेदार 60 रनों की नाबाद पारी से टीम इंडिया को 6 विकेट की आसान जीत दिला डाली. हालांकि मैच में 427 दिन बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में वापसी करने वाले रोहित शर्मा की किस्मत खराब रही और वह शून्य पर रनआउट होकर पवेलियन चले गए. वहीं टीम इंडिया ने अब तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना डाली. दूसरा टी20 मैच 14 जनवरी को इंदौर के मैदान में खेला जाएगा. 

 

शिवन दुबे ने खेली तूफानी पारी 


159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत सही नहीं रही और 427 दिन बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार बैटिंग करने आए रोहित शर्मा शून्य पर शुभमन गिल की गलती के चलते रनआउट होकर पवेलियन चले गए. इसके बाद गिल भी कुछ ख़ास नहीं कर सके और 12 गेंदों में 5 चौके से 23 रन बना सके. जबकि तिलक वर्मा भी 22 गेंदों में दो चौके और एक छक्के से 26 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि शिवम दुबे ने मोर्चा संभाला और अंत तक 40 गेंदों में पांच चौके व दो छक्के से 60 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को आसान जीत दिला डाली. दुबे की तूफानी बल्लेबाजी से भारत ने 17.3 ओवरों में चार विकेट पर 159 रन बनाते हुए 6 विकेट से जीत दर्ज कर डाली. अफगानिस्तान के लिए दो विकेट मुजीब उर रहमान ही ले सके. शिवम के अलावा विकेटकीपर जितेश शर्मा ने 20 गेंदों में पांच चौके से 31 रन तो अंत तक 9 गेंदों में दो चौके से 16 रन बनाकर रिंकू सिंह नाबाद रहे. 

 


7 रन में अफगानिस्तान के गिरे तीन विकेट 


मोहाली के मैदान में मैच में इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसका फायदा भी टीम इंडिया के गेंदबाजों ने उठाया. अफगानिस्तान को सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़और कप्तान इब्राहिम जादरान ने ओपनिंग में 50 रनों की बेहतरीन शुरुआत दिला डाली थी. तभी गुरबाज 28 गेंदों में दो चौके और एक छक्के से 23 रन जबकि इब्राहिम 22 गेंदों में दो चौके और एक छक्के से २५ रन बनाकर चलते बने. इसके बाद नंबर चार पर आने वाले रहमत शाह (3) भी अक्षर पटेल का शिकार बन गए. जिससे अफगानिस्तान के 57 रन तक यानि 7 रन के भीतर तीन विकेट गिरे.

 

 

नबी ने खेली 42 रनों की पारी 


अब 7 रन पर तीन विकेट गंवाने वाली अफगानिस्तान के लिए नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद नबी ने मोर्चा संभाला. नबी के साथ अजमतुल्लाह उमरजई ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की. इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई. तभी अजमतुल्लाह 22 गेंदों में दो चौके और एक छक्के से 29 रन बनाकर चलते बने. जबकि नबी ने अंत तक 27 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के से 42 रन की पारी खेली. जिससे अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट पर 158 रन का स्कोर बनाया, जबकि भारत के लिए दो-दो विकेट मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने चटकाए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

ऑस्ट्रेलिया में 130 की रफ्तार देख शाहीन अफरीदी खुद थे हैरान! अब आरोप लगते हुए कहा- स्पीड गन से छेड़छाड़... 

IND vs AFG : टॉस जीतकर टीम इंडिया की Playing XI भूल बैठे रोहित शर्मा, फिर इस तरह मुसीबत से झाड़ा पलड़ा, देखें मजेदार Video

'विराट कोहली को मत छेड़ना वरना...'., ग्रैम स्वान ने इंग्लैंड की टीम को टेस्ट सीरीज से पहले दे डाली बड़ी नसीहत

लोकप्रिय पोस्ट