icon

शिखर धवन ने क्रिकेट से क्यों लिया रिटायरमेंट? दिल का दर्द बयां करते हुए कहा - घरेलू क्रिकेट के लिए...

Shikhar Dhawan Retirement : रोहित शर्मा के साथ कई सालों तक टीम इंडिया के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी करने वाले शिखर धवन ने अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की वजह बताई.

एक फोटो शूट के दौरान शिखर धवन
authorShubham Pandey
Thu, 26 Sep 11:00 AM

Shikhar Dhawan Retirement : रोहित शर्मा के साथ कई सालों तक टीम इंडिया के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी करने वाले गब्बर शिखर धवन ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. शिखर ने सिर्फ अंतरराष्ट्रीय ही नहीं बल्कि आईपीएल सहित घरेलू क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया. धवन अब लीजेंड्स लीग क्रिकेट में अपना जलवा दिखा रहे हैं और बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि आखिर उनके संन्यास लेने की प्रमुख वजह क्या रही.


शिखर धवन ने बताई संन्यास की वजह

 

38 साल के शिखर धवन ने अपने रिटायरमेंट के फैसले को लेकर पीटीआई से बातचीत में कहा,

 

मैं अब घरेलू क्रिकेट नहीं खेलना चाहता था, क्योंकि उसे मैंने 18 या 19 साल की उम्र में खेलना शुरू किया था. मेरे अंदर क्रिकेट के इस फॉर्मेट को खेलने की और प्रेरणा अब नहीं बची थी.

 

भारत के लिए पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच धवन ने साल 2022 में खेला था और दो साल तक टीम इंडिया से बाहर रहने के बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया. धवन ने आगे कहा,

 

अगर पीछे मुड़कर देखूं तो मैंने पिछले दो साल में बहुत अधिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला और सिर्फ आईपीएल ही खेल रहा था. इसलिए मैं कुल मिलाकर ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल रहा था.


शिखर धवन के नाम आईपीएल में सबसे अधिक चौके 


साल 2021 में धवन को रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका भी मिला था. धवन ने भारत के लिए 12 मैचों में कप्तानी की और टीम इंडिया ने सात मैचों में जीत दर्ज की और तीन में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. धवन ने भारत के लिए 2013 से 2022 के बीच 34 टेस्ट मैचों में 2315 रन, 167 वनडे मैचों में 6793 रन और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम 1759 रन दर्ज हैं. इतना ही नहीं आईपीएल में उनके नाम 222 मैचों में 6769 रन दर्ज हैं जबकि सबसे अधिक 768 चौके भी उनके नाम हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

ज़िम्बाब्वे के गेंदबाज ने डेविड वॉर्नर के उड़ाए होश! घातक यॉर्कर से किया क्लीन बोल्ड, Video हुआ वायरल

IND vs BAN : कानपुर टेस्ट पर बारिश का साया, अगर मैच धुला तो टीम इंडिया को WTC पॉइंट्स टेबल्स में कितना होगा नुकसान, यहां जानिए सब कुछ

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में इशान किशन का फिर कट सकता है पत्ता, सेलेक्टर्स इस खिलाड़ी को टीम के भीतर कर सकते हैं शामिल

लोकप्रिय पोस्ट